स्वास्थ्य

ब्लैकहेड्स से हैं परेशान, तो करें इन 3 स्टेप को फॉलो, तुरंत गायब हो जाएंगे ब्लैकहेड्स

धूल-मिट्टी और गंदगी के कारण चेहरे पर ब्लैकहेड्स हो जाते हैं। ब्लैकहेड्स बेहद ही जिद्दी होते हैं और आसानी से नहीं निकलते हैं। ब्लैकहेड्स के कारण चेहरे की चमक भी खो जाती है। आमतौर पर ब्लैकहेड्स नाक पर होते हैं और इन्हें निकालने के लिए लड़कियां स्क्रब का प्रयोग करती हैं। हालांकि स्क्रब करने से भी ब्लैकहेड्स की समस्या से निजात नहीं मिल पाती है। अगर आप ब्लैकहेड्स से परेशान रहते हैं और इनसे छुटकारा पाना चाहते हैं। तो इस आर्टिकल को जरूर पढ़ें। क्योंकि आज हम आपको कुछ ऐसे उपाय बताने जा रहे हैं। जिनकी मदद से ब्लैकहेड्स को दूर किया जा सकता है और सुंदर, चमकदार त्वचा पाई जा सकती हैं।

इस तरह से करें ब्लैकहेड्स को दूर

ब्लैकहेड्स का मुख्य कारण धूल-मिट्टी और गंदगी का चेहरे पर जमा होना होता है। जब धूल-मिट्टी और गंदगी चेहरे पर जमा होती है तो ये ब्लैकहेड्स का रुप ले लेती है। जिन लोगों की त्वचा ऑयली होती हैं उनको ब्लैकहेड्स की समस्या अधिक होती है। ब्लैकहेड्स होने पर नाक पर काले दाने हो जाते हैं और ये आसानी से नहीं निकलते हैं।

ब्लैकहेड्स से छुटकारा पाने के लिए स्क्रब करना सबसे उत्तम माना जाता है। स्क्रब करने से ब्लैकहेड्स साफ हो जाते हैं। लेकिन कुछ ब्लैकहेड्स बेहद ही जिद्दी होते हैं और स्क्रब की मदद से भी नहीं निकल पाते हैं। ऐसे ब्लैकहेड्स को निकालने के लिए स्क्रब के साथ भाप लेने की जरूरत होती है।

करें स्क्रब

ब्लैकहेड्स को निकालने के लिए इस प्रक्रिया को करें। प्रक्रिया के तहत सबसे पहले आप स्क्रब करें। कम से कम 3 मिनट तक हल्के हाथों से चेहरे पर स्क्रब करें। स्क्रब होने के बाद पानी की मदद से चेहरे को धो लें।

दें भाप

स्क्रब करने के बाद एक बड़ा कप पानी गैस पर गर्म करने के लिए रख दें। पानी अच्छे से गर्म होने के बाद इसे एक बड़े बर्तन के अंदर डाल लें और इस पानी से भाप लें। भाप लेते समय अपना सिर किसी कपड़े से ढक लें। कम से कम 2 मिनट तक भाप लें। भाप लेने के बाद फिर से चेहरे पर स्क्रब करें। ऐसा करने से ब्लैकहेड्स एकमद से निकल आएंगे। दरअसल भाप लेने से ब्लैकहेड्स आसानी से बाहर निकल आते हैं। साथ में ही चेहरे पर जमा गंदगी अच्छे से साफ हो जाती है।

लगाएं फेसपैक

ब्लैकहेड्स निकलने के बाद चेहरे पर मुल्तानी या चंदन का फेसपैक लगा लें। क्योंकि भाप के कारण त्वचा के छिद्र खुल जाते हैं और इनको बंद करने के लिए चेहरे पर फेस पैक लगाना जरूरी होता है। मुल्तानी मिट्टी का फेसपैक तैयार करने के लिए एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी में गुलाब जल मिला दें और इसे अच्छे से चेहरे पर लगा दें। इस पैक को सूखने दें और पानी की मदद से इसे साफ कर दें। इसी तरह से चंदन का फेसपैक तैयार करने के लिए उसमें गुलाब जल मिला दें और इस पैक को 10 मिनट के लिए चेहरे पर लगा दें।

ऊपर बताई गई प्रक्रिया को करने से ब्लैकहेड्स से निजात मिल जाती है। जिन लोगों की त्वचा ऑयली है वो लोग हफ्ते में एक बार ये प्रक्रिया करें। इसे करने से ब्लैकहेड्स नहीं होंगे।

Back to top button