समाचार

बदल गया बैंको का टाइमिंग, अब से बस इतने बजे तक कर पाएंगे कैश जमा

आने वाले दिनों में अगर आप बैंक से संबंधित कुछ काम करना चाहते हैं। तो आपके लिए ये खबर काफी महत्वपूर्ण है। आज हम आपको एक ऐसी खबर के बारे में बताने जा रहे हैं जो बहुत जरूरी है। अगर आप कैश जमा करना चाहते हैं या कैश निकालना चाहते हैं तो आपको ये खबर जानना बहुत जरूरी है। बता दें कि सभी सरकारी बैंक अपने कामकाज के टाइमिंग में बदलाव करने जा रहे हैं। अब सरकारी बैंकों में बैंक खुलने और बैंक बंद होने का नया टाइम घोषित हो गया है। अब इसी के अनुसार बैंक चलेंगे। अब इस नए टाइम टेबल के हिसाब से बैंक काम करेंगे।

Big Breaking: अप्रैल में 10 दिन बैंक रहेंगे बंद, जल्दी निपटा लें अपने सभी ज़रूरी काम

रिपोर्ट के अनुसार बैंक का टाइम बदल गया है। हालांकि अभी इसकी शुरूआत कुछ ही राज्यों से की गई है। राजस्थान और मध्यप्रदेश में इसकी शुरूआत हुई है। अब नए समयानुसार इन दोनों राज्यों में सुबह 11 बजे से शाम 5 बजे तक काम होगा। आपको बता दें कि पहले बैंको में ग्राहक सिर्फ 2 बजे तक ही कैश जमा कर सकते थे। लेकिन अब नियमों में बदलाव किया गया है। बदले नियम के अनुसार अब ग्राहक शाम 5 बजे तक कैश जमा कर सकते हैँ। मध्यप्रदेश के अलावा राजस्थान में भी बैंकों का समय बदल गया है। रिपोर्ट बता रहे हैं कि राजस्थान में 1 जनवरी 2020 से बैंकों के कामकाज का समय बदल दिया है। ज्ञात हो कि पहले सिर्फ 2 बजे तक ही कैश डिपॉजिट या निकासी हो सकती थी। अब समय में बदलाव होने से ग्राहकों को राहत मिली है। और अब ग्राहक शाम 5 बजे तक अपने सारे कामकाज कर सकेंगे।
नए नियम के अनुसार बैंकों के क्लोजिंग के समय में भी बदलाव किया गया है। बैंक अब शाम 6 बजे बंद होंगे। ये सभी निर्णय स्टेट लेवल बैंकर्स कमेटी ने लिया है।

नए नियमों के आने से कईयों के मन में ये सवाल आ रहा है कि आखिर क्यों बदला बैंकों का टाइम। तो इसका जवाब ये है कि गत वर्ष ही वित्त मंत्रालय ने सरकारी नियंत्रण वाले कामकाज को एकसमान रखने का निर्देश दिया था। लेकिन इसे अमल करने में मुश्किलों का सामना करना पड़ा था। इसका कारण बैंको से तालमेल नहीं बिठा पाना था। लेकिन अब नियम बदल दिए गए हैं। अब बैंकों में कमर्शियल एक्टिविटी के लिए सुबह 11 से शाम 6 तक ग्राहक अपना काम कर सकेंगेँ। हालांकि अभी ये पूरे भारत में लागू होना बाकी है। लेकिन धीरे धीरे सभी राज्यों में ये नए नियम लागू होने के आसार हैं।

अंत में बता दें कि नए टाइम टेबल में बैंकों के खुलने के कई ऑप्शन सुझाए गए। जब मीटिंग हुई तो इसमें कई प्रकार के ऑप्शन दिए गए। जिसमें से तीन ऑप्शन सभी की ओर से सुझाए गए। पहला ऑप्शन सुबह 9 बजे से लेकर दोपहर 3 बजे तक था। दूसरे ऑप्शन में कहा गया था कि सुबह 10 बजे से शाम 4 बजे तक। और अंतिम विकल्प में रखा गया था कि सुबह 11 बजे से शाम 6 बजे तक। अंत में तीसरे ऑप्शन को सभी ने स्वीकार किया।

Back to top button