स्वास्थ्य

सूखी और बलगम वाली खांसी को जड़ से खत्म करे दादी मां के ये 3 नुस्खे

खांसी होना आम समस्या है और किसी को भी खांसी हो सकती है। खांसी होने के कई सारे कारण होते हैं। कुछ लोगों को मौसम बदलने के कारण खांसी की समस्या होती है। जबकि कई लोगों को एलर्जी के चलते भी खांसी हो जाती है। खांसी होने पर फेफड़ों पर जोर पड़ता है और लंबे समय तक खांसी रहने से फेफड़ों में कई बार दर्द की शिकायत भी हो जाती है।

खांसी से छुटकारा पाने के लिए खांसी की दवा या सिरप पीने की जगह घरेलू नुस्खों को आजमाकर देखें। इन घरेलू नुस्खों की मदद से खांसी से तुरंत आराम मिल जाएगा। दरअसल कई लोग खांसी होने पर सिरप पीते है और सिरप पीने से खांसी दूर भी हो जाती है। लेकिन सिरप को सेहत के लिए उत्तम नहीं माना जाता है। कई सारे शोधों में ये बात साबित भी हो रखी है कि सिरप पीने से अधिक नींद आती है और ये स्वस्थ के लिए उत्तम नहीं होता है। सिरप को बनाने के दौरान इसको  रंग और फ्लेवर देने के लिए हानिकारक तत्व मिलाए जाते हैं जो कि नुकसान पहुंचाते हैं। इसलिए सिरप पीने की जगह आप घरेलू उपायों की मदद से खांसी का इलाज करें।

खांसी के घरेलू उपाय

शहद वाला पानी पीएं

बलगम वाली खांसी होने पर खूब कफ निकलता है और छाती में भारी पन महसूस होता है। बलगम वाली खांसी होने पर शहद वाला पानी पीना लाभदायक होता है। एक गिलास पानी को गुनगुना गर्म कर लें और इसके अंदर शहद मिला दें। इसके बाद ये पानी पी लें। दिन में तीन बार ये पानी पीने से खांसी से आराम मिल जाएगा। वहीं सूखी खांसी होने पर एक चम्मच शहद के अंदर काली मिर्च का पाउडर मिला दें। शहद और काली मिर्च का मिश्रण खाने से सूखी खांसी सही हो जाती है और गले को आराम भी मिलता है। दरअसल गला सूखने की वजह से ही सूखी खांसी होती है और शहद पीने से गला सूखता नहीं है और खांसी होना बंद हो जाती है।

तुलसी का पानी पीएं

तुलसी में पाए जाने वाले तत्व खांसी को जड़ से खत्म कर देते हैं। इसलिए खांसी होने पर रोज रात को सोने से पहले तुलसी के पत्तों का पानी पी लें। तुलसी का पानी तैयार करने के लिए आप 10 तुलसी के पत्ते लेकर उन्हें अच्छे से पीस लें। फिर इन्हें एक गिलास पानी में डाल दें। इस पानी को उबाल लें और गैस बंद कर इसे छान लें। इस पानी को थोड़ा ठंडा कर लें। आप चाहें तो इस पानी के अंदर शहद भी मिला सकते हैं। ये पानी लगातार एक हफ्ते पीएं। इसे पीने से खांसी जड़ से खत्म हो जाएगा। सूखी खांसी होने पर तुलसी के पत्तों को शहद में मिलाकर खाएं। तुलसी और शहद को एक साथ खाने से सूखी खांसी से आराम मिल जाएगा।

मुलेठी

खांसी की दवाओं को बनाने में मुलेठी का प्रयोग किया जाता है। मुलेठी को खांसी के लिए रामबाण माना गया है और इसे खाने से खांसी सही हो जाती है। खांसी होने पर आप मुलेठी का पानी पी लें या इसे शहद के साथ खा लें। मुलेठी का पानी तैयार करने के लिए एक गिलास पानी को गैस पर गर्म करने के लिए रख दें और इसके अंदर मुलेठी डाल दें। 3 मिनट बाद गैस बंद कर इस पानी को छान कर पी लें।

ऊपर बताए गए सभी नुस्खे बेहद ही कारगर हैं और इनकी मदद से खांसी को सही किया जा सकता है।

Back to top button