स्वास्थ्य

अपनी डाइट में जरूर शामिल करें हरी मेथी, इसे खाने से दूर हो जाएंगे ये घातक रोग

पत्तेदार सब्जियों को सेहत के लिए लाभदायक माना जाता है। पत्तेदार सब्जी खाने से शरीर सेहतमंद बना रहता है। हरी मेथी गुणों से भरपूर होती है और इसे खाने से अनगिनत लाभ शरीर को पहुंचते हैं। इसलिए जो लोग हरी मेथी नहीं खाते हैं वो इस सब्जी को अपनी डाइट में जरूर शामिल कर लें।

हरी मेथी खाने के लाभ

पाचन तंत्र करे सही से कार्य

पेट संबंधी कई परेशानियों को दूर करने में हरी मेथी सहायक मानी जाती है। हरी मेथी खाने से कब्ज और गैस जैसी तकलीफ नहीं होती है और  पाचन तंत्र सुचारू रूप से कार्य करता है। इसलिए जिन लोगों को पाचन संबंधित समस्याएं रहती हैं वो लोग हरी मेथी का सेवन किया करें। इसके अलावा जिन लोगों के पेट में कीड़े हैं वो भी इस सब्जी को जरूर खाएं। इसे खाने से पेट के कीड़े मर जाते हैं।

जोड़ों की दर्द हो दूर

हरी मेथी की सब्जी खाने से जोड़ों की दर्द दूर हो जाती है। इसलिए बुजुर्ग लोग इस सब्जी को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें। इसे खाने से जोड़ों की दर्द एक हफ्ते के अंदर ही सही हो जाएगी।

ना हों मुंहासे

सुंदर त्वचा पाने के लिए मेथी का सेवन करें। मेथी खाने से खून साफ रहता है और मुंहासों की समस्या नहीं होती है। जो लोग मुंहासों से परेशान रहते हैं वो हफ्ते में तीन बार मेथी खाया करें। इसके अलावा जिन लोगों को खूब फोड़े होते हैं वो भी मेथी का सेवन करें। मेथी खाने से फोड़ों की समस्या भी दूर हो जाती है।

बाल बनें मजबूत

मेथी खाने से और इसे बालों पर लगाने से बाल मजबूत हो जाते हैं। बाल गिरने की समस्या होने पर मेथी के पत्तों को पीसकर बालों पर लगा लें। जब ये पेस्ट सूख जाए तो पानी की मदद से बालों को साफ कर लें। हफ्ते में एक दिन बालों पर मेथी लगाने से बाल काले और घने भी बन जाते हैं।

जुकाम से हो रक्षा

सर्दी के मौसम में शरीर आसानी से जुकाम की चपेट में आ जाता है। हालांकि जो लोग मेथी का सेवन करने हैं। उन्हें सर्दी नहीं लगती है। इसलिए सर्दी के मौसम में हफ्ते में तीन बार इस सब्जी को खाया करें।

रक्तचाप हो सही

मेथी की सब्जी खाने से रक्तचाप की समस्या से आराम मिल जाता है। रक्तचाप होने पर मेथी की सब्जी रोज खाएं। वहीं  मेथी खाने की जगह आप चाहें तो मेथी का पानी भी पी सकते हैं। मेथी का पानी तैयार करने के लिए मेथी के पत्तों को अच्छे से उबाल लें। फिर इस पानी को छान लें और ठंडा करके पी लें। ये पानी पीने से रक्तचाप नियंत्रित हो जाएगा। इतना ही नहीं शुगर का लेवल भी कंट्रोल में आ जाएगा।

पेट दर्द हो सही

पेट में दर्द होने पर मेथी के पत्तों का रस पी लें। रस तैयार करने के लिए मेथी को अच्छे से पीस लें और निचौड़ कर रस निकाल लें। इस रस को दिन में तीन बार पीएं। ये रस पीने से पेट दर्द सही हो जाएगा।

Back to top button