अध्यात्म

इन छोटे से उपायों की मदद से करें मां लक्ष्मी को प्रसन्न, जीवन में सदा आता रहेगा धन

मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने से जीवन में कभी भी धन की कमी नहीं आती है और जीवन सुख के साथ बीत जाता है। ऐसा माना जाता है कि जिस घर में मां लक्ष्मी का वास होता है वो घर सदा सुख और समृद्धि से भरा रहता है और घर के लोगों को हर क्षेत्र में केवल कामयाबी ही मिलती है। मां लक्ष्मी को प्रसन्न करना बेहद ही सरल है और नीचे बताए गए उपायों की मदद से कोई भी व्यक्ति आसानी से मां लक्ष्मी को प्रसन्न कर सकता है। इसलिए सुख- समृद्धि हेतु आप मां लक्ष्मी की पूजा जरूर करें और इनसे जुड़े टोटके भी करें।

पहला उपाय

मां लक्ष्मी की कृपा पाने के लिए ये टोटका जरूर करें। इसके तहत अपने घर के मुख्य दरवाजे की दोनों दीवारों पर सिंदूर से स्वास्तिक का चिन्ह बनाएं और इसके ऊपर सिंदूर की मदद से मां लक्ष्मी लिख दें। ये उपाय करने से घर में मां का वास सदा के लिए स्थापित हो जाएगा। इस उपाय को अपने व्यापार स्थल पर भी कर सकते हैं।

दूसरा उपाय

शुक्रवार का दिन मां लक्ष्मी का दिन माना जाता है। इसलिए इस दिन मां लक्ष्मी की पूजा जरूर करें और इनको कमल के फूल अर्पित करें। इसके अलावा मां से जुड़े पाठ भी पढ़ें। आप चाहें तो शुक्रवार के दिन मां लक्ष्मी का व्रत भी रख सकते हैं।

तीसरा उपाय

मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए  पीपल के पेड़ की पूजा शनिवार के दिन करें। मान्यता है कि शनिवार के दिन पीपल पर मां लक्ष्मी और विष्णु जी वास करते हैं। इसलिए इस पेड़ की पूजा करने से हर कामना पूरी हो जाती है और मां लक्ष्मी की कृपा बन जाती है। पीपल के पेड़ की पूजा करने के लिए आप सबसे पहले इस पेड़ पर दूध चढ़ाएं। उसके बाद इस पेड़ पर लाल रंग का धागा यानी मौली बांध दें। इस पेड़ की 7 परिक्रमा लें और एक दीपक इस पेड़ का पास जला दें। पीपल का एक पत्ता लेकर उसे अपनी तिजोरी के अंदर रख दें। ये उपाय करने से मां लक्ष्मी का वास आपकी तिजोरी में हो जाएगा और तिजोरी सदा पैसों से ही भरी रहेगी।

चौथा उपाय

दो लौंग को मां लक्ष्मी की मूर्ति के सामने रख दें। इसके बाद मां की पूजा करें और पूजा पूरी होने के बाद लौंग को एक लाल रंग के कपड़े में बांध दें। ये कपड़ा अपनी तिजोरी या पर्स के अंदर रख दें। ये उपाय करते ही आपको धन लाभ होने लग जाएगा और जीवन में कभी भी पैसों की कमी नहीं आएगी। इस उपाय को आप शुक्रवार के दिन ही करें।

पांचवा उपाय

मां लक्ष्मी के मंदिर जाकर उन्हें लाल रंग के वस्त्र और कमल के फूल की माला अर्पित करें। मां को चढ़ाया गया कमल का फूल अपने घर ले आएं और इस फूल को पैसे रखने वाली जगह पर रख दें।

ऊपर बताए गए सभी उपाय कारगर हैं और इन उपायों को करने से धन लाभ होता है और मां लक्ष्मी सदा की कृपा बनीं रहती है।

Back to top button