बॉलीवुड

बॉलीवुड और समाज की पुरानी धारणाओं को तोड़ने में सबसे आगे हैं ये हीरोइनें, कर चुकी ऐसे-ऐसे काम

बॉलीवुड हमेशा से ही पुरुष प्रधान रहा हैं. यहाँ अभिनेताओं को अधिक पैसा और अहमियत दी जाती हैं. एक्ट्रेस को शो पीस के रूप में फिल्म में रखा जाता हैं. फिर एक अभिनेत्री कैसी होनी चाहिए और उसे फिल्म में किस तरह के रोल करना चाहिए उस चीज को लेकर भी कई पुरानी धारणाएं बनी हुई हैं. हालाँकि अब वक्त बदल रहा हैं. बॉलीवुड में कई ऐसी अभिनेत्रियां हैं जो समाज और इंडस्ट्री की पुरानी धारणाओं को तोड़ नै मिसाल कायम कर रही हैं. इन अभिनेत्रियों ने दुनियां को दिखाया कि महिलाने भी पुरुषों से कम नहीं हैं. वे भी अपने दम पर समाज में गहरी छाप छोड़ सकती हैं. मसलन आलिया भट्ट ने MakeMyTrip के विज्ञापन में ए टैक्सी ड्राईवर का रोल निभा सबको चौका दिया था. तो चलिए आज ऐसी ही अभिनेत्रियों के बार में जानते हैं जो बॉलीवुड में काफी ‘हटके’ हैं.

प्रेग्नेंट एंड रैंप वाक

करीना कपूर जब गर्भवती थी तो वे कभी भी अपने बेबी बंप को छिपाती नहीं थी. हमेशा स्लिम और खुबसूरत रहने वाली करीना प्रेग्नेंसी के दौरान मोटी और चबी हो गई थी. हालाँकि इसकी परवाह किये बिना वे पब्लिक में खुल के और खुबसूरत तरीके से सामने आती थी. मसलन लेक्मे फेशन वीक 2016 में वे गर्भवती होने के बावजूद रैंप वाक करती नजर आई थी. इस दौरान उन्होंने सब्यसाची का ऑउटफिट पहना था जिसमे बेहद सुंदर लग रही थी. करीना के लिए वो लाइफ का बड़ा स्पेशल मोमेंट था. आज से पहले शायद ही किसी प्रेग्नेंट एक्ट्रेस को यूं रैंप वाक करते देखा गया था.

एडल्ट केटेगरी में करियर

फिल्म में एक्ट्रेस कैसे कपड़े पहनती हैं या किस तरह के सीन देती हैं इसे लेकर उन्हें काफी ट्रोल किया जाता हैं. हालाँकि इसकी परवाह किये बिना कुछ महिलाएं ऐसी भी हैं जो इस एडल्ट केटेगरी में अपनी लोकप्रियता और काम को बढ़ावा दे रही हैं. मसलन सनी लियॉन बॉलीवुड में आने से पहले एडल्ट फिल्मों में काम किया करती थी. जब वे बॉलीवुड में आई तो कई लोगो ने उन्हें इस बात को लेकर नीचा दिखाने की कोशिश की. हालाँकि सनी ने हार नहीं मानी और बॉलीवुड में अपना सिक्का जमकर खुद को साबित कर दिया. इसी तरह शर्लिन चोपड़ा या पूनम पांडेय जैसे स्टार की अपनी खुद की एप या वेबसाइट हैं जहाँ ये अपनी बॉडी दिखाने में और पॉपुलर होने में कोई शर्मिंदगी महसूस नहीं करते हैं. जो इन पर ऊँगली उठाते हैं वे छुपके छुपके इन्हें देखते भी हैं.

आजीवन सिंगल रहना

यदि महिला 30 की हो जाए और उसकी शादी ना हो तो लोग उसका बड़ा मुद्दा बना देते हैं. हालाँकि बॉलीवुड में कई ऐसी अभिनेत्रियाँ हैं जो 40 के ऊपर पहुँच गई हैं लेकिन फिर भी सिंगल रहकर अच्छी खासी लाइफ जी रही हैं. मसलन तब्बू, रेखा हो या फिर सुष्मिता सेन. सुष्मिता ने तो बिना शादी किये दो बच्चियां भी गोद ले रखी हैं.

प्यार में उम्र ना देखना

पति पत्नी के बीच उम्र में अधक अंतर होना भी समाज को गवारा नहीं हैं. खासकर यदि पत्नी की उम्र अधिक और पति की एज कम हो तो उन्हें ये बात हजम नहीं होती. पर प्रियंका चोपड़ा ने खुद से 10 सालछोटे निक जोंस से शादी कर समाज की इस धारणा को भी तोड़ दिया.

अपनी बॉडी को स्वीकार करना

वो ज़माना गया जब फिल्मों में सिर्फ स्लिम फिगर वाली अभिनेत्रियाँ ही पॉपुलर होती थी. विद्या बालन जैसी एक्ट्रेस ने अपने अधिक वाजहं या मोटापे को कभी सफलता के आड़े नहीं आने दिया. जहाँ एक तरफ बाकीसभी अभिनेत्रियाँ जिम जाकर और डाईट लेकर पतली होने में लगी हैं वहीं विद्या को अपना मोटा और चबी बॉडी से कोई दिक्कत नहीं हैं. डर्टी पिक्चर में तो विद्या ने इसी बॉडी के साथ कई बोल्ड सीन भी दिए थे. लोगो ने भी विद्या को उनकी बॉडी टाइप से कभी जज नहीं किया और उनके टेलेंट की परवाह करते हुए प्यार दिया.

Back to top button