समाचार

पोस्टर जारी होने के बाद,पुलिस के भय से हिंसा करने वाले शांतिप्रिय दंगाई अपनी दाढ़ी और बाल कटवा रहे हैं

नागरिकता संशोधन अधिनियम को लेकर उत्तर प्रदेश के गोरखपुर में हाल ही में हिंसक प्रदर्शन हुआ था। जिसमें कई लोग घायल हो गए थे। अब इस हिंसक प्रदर्शन में हिस्सा लेने वाले दंगाईयों की तलाश यूपी पुलिस द्वारा की जा रही है और पुलिस द्वारा दंगाईयों के पोस्टर भी जारी किए गए हैं। वहीं पुलिस से बचने के लिए हिंसा करने वाले दंगाई अब अपनी दाढ़ी और बाल कटवा रहे हैं। ताकि उनकी पहचान ना की जा सके।

पुलिस द्वारा पोस्टर जारी करने के बाद से गोरखपुर में स्थित कई सारे सैलून में भारी भीड़ देखने को मिल रही है। दरअसल सैलून में आकर लोग अपने वेश को पूरी तरह से बदलवाने में लगे हुए हैं। ताकि पुलिस से वो बच सकें। एक सैलून के मालिक के अनुसार आमतौर पर उनके सैलून में 40 लोग रोज आया करते थे। लेकिन जैसे ही पुलिस ने पोस्टर जारी कर दंगाईयों को पकड़ने का काम शुरू किया वैसे ही उनके सैलून में आने वाले लोगों की तादाद बढ़ गई है और अब रोज 90 से 100 लोग सैलून आ रहे हैं।

सैलून के मालिक के अनुसार सैलून में आने वाले लोग अपना हुलिया पूरी तरह से बदलवाने में लगे हुए हैं। वहीं पुलिस ने सैलून के मालिकों को भी दंगाईयों की तस्वीरे थमा दी हैं और किसी भी दंगाई की पहचान होने पर पुलिस को सूचना देने को कहा है।

शुक्रवार को हुई थी हिंसा

दरअसल गोरखपुर में शुक्रवार को नमाज के बाद नागरिकता संशोधन अधिनियम को लेकर हिंसा प्रदर्शन किया गया था। जिसकी वजह से नखास, रेती रोड, मदीना मस्जिद चौक, शाहमारूफ, घंटाघर, बसंतपुर, तुर्कमानपुर, जाफरा बाजार, इलाहीबाग सहित कोतवाली, तिवारीपुर और राजघाट सहित कई इलाके पर कर्फ्यू लगाना पड़ा था। इस हिंसा प्रदर्शन के दौरान दंगाईयों ने खूब पत्थर बाजी की थी और पथराव में दो पुलिस कर्मियों सहित पांच लोगों को गंभीर चोटें आई थी। वहीं अब गोरखपुर पुलिस ने सीसीटी फुटेज की मदद से उन लोगों की फोटों जारी की है जो कि इस हिंसा में शामिल थे।

अभी तक हुई 22 लोगों की गिरफ्तारी

हिंसक प्रदर्शन में हिस्सा लेने वाले 22 दंगाईयों को अभी तक पुलिस ने पकड़ लिया है और अन्य दंगाईयों की तलाश की जा रही है। वहीं पुलिस से बचने के लिए लोग अपना हुलिया पुरी तरह से बदलने में लगे हैं और सैलून में जाकर अपनी दाड़ी और बाल कट वा रहे हैं।

दिया जाएगा इनाम

दंगाईयों की फोटो जारी करने के साथ ही यूपी पुलिस द्वारा ये भी घोषण की गई है कि जो लोग दंगाईयों के बारे में बताएंगे पुलिस द्वारा उन्हें उचित इनाम दिया जाएगा। गौरतलब है कि नागरिकता संशोधन अधिनियम को लेकर देश भर में प्रदर्शन किया जा रहा है। हालांकि कई लोग इन प्रदर्शनों के दौरान हिंसा कर रहे हैं। हिंसक प्रदर्शन को रोकने के लिए यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने यूपी के लोगों से अपील की थी कि वो किसी भी हिसंक प्रदर्शन में हिस्सा ना लें। साथ में ही योगी आदित्यनाथ ने ये भी कहा था कि जो भी लोग हिंस्सा में शामिल पाए जाएंगे उनकी संपत्ति को जब्त कर लिया जाएगा और उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। योगी आदित्यनाथ की इसी चेतवानी से डरकर दंगाई अब अपना हुलिया बदलने पर मजबूर हो रहे हैं।

Back to top button