स्वास्थ्य

गुलाब की पंखुड़ियों के फायदे और नुकसान (Rose Petals Benefits and Side Effects)

गुलाब की पंखुड़ियों के फायदे (Rose Petals Benefits in hindi):  गुलाब का फूल देखने में सुंदर और खुशबूदार होता है। ये फूल पूरी दुनिया में पाया जाता है और इसे प्यार का प्रतीक माना जाता है। गुलाब के फूल का पौधा लोग अपने घरों में भी लगाते हैं। ताकि उन्हें रोज ये सुंदर फूल देखने को मिल सके हैं। हालांकि कुछ ही लोगों को इस बात की जानकारी होती है कि ये फूल सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है और गुलाब के फूल की पंखुड़ियों की मदद से कई रोगों को सही किया जा सकता है। इतना ही नहीं गुलाब की पंखुड़ियों का प्रयोग कर चेहरे की सुंदरता को भी बढ़ाया जा सकता है।

गुलाब की पंखुड़ियों के फायदे (Gulab ki pattiyon ke fayde) क्या है, इसका सेवन किसी तरह से करें और इसके नुकसान के बारे में इस लेख में जानकारी दी गई है। तो आइए सबसे पहले नजर डालते हैं, गुलाब की पंखुड़ियों के फायदों के बारे में।

सेहत से जुड़े गुलाब की पंखुड़ियों के फायदे

गुलाब की पंखुड़ी का सेवन करने से बहुत सी बिमारियों से निजात पा सके हैं। गुलाब की पंखुड़ियों के फायदे सेहत के साथ भी जुड़ें हैं। आज हम आपको इन फायदों के बारे में बताएंगे –

गुलाब की पंखुड़ियों के फायदे

संक्रमण ठीक करे

गुलाब की पंखुड़ियों के फायदे संक्रमण ठीक करने में उपयोगी होते हैं। गुलाब की पंखुड़ियों से बनीं चाय पीने से लिवर की रक्षा कई प्रकार के संक्रमण से होती है। दरअसल गुलाब में पाए जाने वाले तत्व लिवर के लिए उत्तम माने जाते हैं और यह सभी तत्व यकृत में पित्‍त के उत्‍पादन में सुधार करते हैं।

गले की खराश हो दूर

गुलाब की पंखुड़ियों के फायदे

गुलाब की पंखुड़ियों की चाय पीने से गले पर भी अच्छा असर पड़ता है और गले की खराश तुरंत दूर हो जाती है। गले के अलावा गुलाब की पंखुड़ियों सूक्ष्म श्वासनलि सम्बन्धी संक्रमण को भी दूर कर देती हैं।

तनाव और अवसाद हो दूर

गुलाब की पंखुड़ियों के फायदे तनाव दूर करने में लाभकारी होते हैं। गुलाब की पंखुड़ियों को सूंघने या खाने से तनाव और अवसाद को सही किया जा सकता है। गुलाब की पंखुडियों में फ्लैवोनोइड्स पाया जाता है जो कि तनाव और अवसाद को कम करने का काम करता है। गुलाब की पंखुड़ियों पर किए गए कई अध्ययनों में यह बात साबित भी हो रखी है। इसलिए अवसाद से ग्रस्त लोग गुलाब की पंखुड़ियों का सेवन जरूर किया करें और रोज इसे खाया या सूंघा करें।

कब्ज करे दूर

गुलाब की पंखुड़ियों के फायदे

जिन लोगों को कब्‍ज की समस्‍या रहती है उनके लिए गुलाब के फूल की पंखुड़ियां लाभदायक होती हैं। कब्‍ज होने पर गुलाब के फूल की पंखुड़ियां खाने से या इसकी चाय पीने से पेट एकदम साफ हो जाता है और कब्ज की समस्या से निजात मिल जाती है। कब्ज के अलावा पाचन तंत्र को मजबूत बनाए रखने में भी गुलाब सहायक सिद्ध होता है।

मासिक धर्म में ना हो दर्द

गुलाब की पंखुड़ियों के फायदे

मासिक धर्म में लाभकारी माने जाते हैं गुलाब की पंखुड़ियों के फायदे (Gulab ki pattiyon ke fayde)। मासिक धर्म के दौरान कई महिलाओं को पेट और पीठ में बेहद ही दर्द होता है। जबकि कई महिलाओं का मन खराब रहता है। अगर आपको भी मासिक धर्म के दौरान ये समस्या होती है, तो आप  गुलाब की पंखुड़ियों की चाय पीया करें। गुलाब की पंखुड़ियों की चाय पीने से मासिक धर्म के दौरान होने वाली ये तकलीफें नहीं होती है और दर्द से राहत मिल जाती है। गुलाब के ऊपर किए गए एक शौध के अनुसार गुलाब की चाय पीने से मासिक धर्म चक्र के दौरान ऐंठन और दर्द नहीं होती है और ये फूल महिलाओं के लिए फायदे मंद होता है।

ना हो यूरिनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन

गुलाब की पंखुड़ियों के फायदे

यूरिनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन की समस्या होने पर गुलाब का सेवन करें। गुलाब की पंखुड़ियां में एंटी-बैक्टीरियल तत्व पाए जाते हैं जो कि यूरिनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन को सही कर देते हैं।

आंखों को मिले ठंडक

गुलाब की पंखुड़ियों के फायदे

गुलाब की पंखुड़ियों के फायदे आंखों के संग भी हैं और गुलाब जल को आंखों में डालने से आंखों को ठंडक मिलती है और जलन बंद हो जाती है। इसलिए आंखों में जलन या दर्द होने पर आप आंखों के अंदर गुलाब जल डाल लें।

त्वचा से जुड़े गुलाब की पंखुड़ियों के फायदे (Rose Petals Good For Skin in Hindi)

गुलाब की पंखुड़ियों के फायदे त्वचा के साथ भी जुड़े हुए हैं और इस फूल की मदद से कोई भी सुंदर और बेदाग त्वचा पा सकता है। इतना ही नहीं गुलाब की पंखुड़ियों का प्रयोग कर त्वचा से जुड़ी कई समस्याओं को भी हल किया जा सकता है।

चेहरा बनें चमकदार

गुलाब की पंखुड़ियों के फायदे

चेहरे को साफ और चमकदार बनाने के लिए कुछ गुलाब की पंखुड़ियों को लेकर उन्हें सूती के कपड़े में बांध दें। इसके बाद इस कपड़े को गिला कर लें और इसे अपने चेहरे पर लगाएं। ऐसा करने से चेहरे की त्वचा साफ हो जाती है और चमकदार बन जाती है।

ना हो मुंहासे

गुलाब की पंखुड़ियों के फायदे

मुंहासे होने पर आप गुलाब की पंखुड़ियों को पीसकर एक पेस्ट तैयार कर लें। इस पेस्ट में आप चंदन, गुलाब जल और शहद मिला दें। इन चीजों को अच्छे से मिक्स कर लें और इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगा लें। इस पेस्ट को आप अपने चेहरे पर 10 मिनट तक लगाए रखें और जब ये सूख जाए तो चेहरे को पानी की मदद से साफ कर लें। ये पेस्ट चेहरे पर लगाने से चेहरा पर मौजूद मुंहासे सही हो जाएगे और आपका चेहरा बेदाग बन जाएगा।

काले घेरों हो दूर

गुलाब की पंखुड़ियों के फायदे

काले घेरे होने पर आप गुलाब की पंखुड़ियों को इनपर लगाएं। गुलाब की पंखुड़ियों को काले घेरे पर लगाने से ये साफ हो जाएंगे और आपकी आंखों की सुंदरता वापस आ जाएगी। दरअसल गुलाब की पंखुड़ियों में विटामिन-सी होता है जो कि काले घेरे कम करने का कार्य करता है। काले घेरों से निजात पाने के लिए आप कुछ गुलाब की पंखुड़ियों को पीस लें और इन्हें काले घिरे पर मल लें। आप चाहें तो इसमें चंदन का पाउडर भी मिला सकते हैं।

रंगत निखरे

गुलाब की पंखुड़ियों के फायदे

गुलाब की पंखुड़ियों के फायदे (Gulab ki pattiyon ke fayde) रंगत निखारने में बहुत ही लाभकारी माने जाते हैं। गुलाब जल गुलाब की पंखुड़ियों से बनता है और इसे चेहरे पर रोज लगाने से चेहरे की रंगत निखर जाती है और त्वचा गोरी हो जाती है। गुलाब जल आसानी से बाजार में मिल जाता है। वहीं आप चाहें तो इसे खुद से घर में भी बना सकते हैं। गुलाब जल बनाने की विधि क्या होती है वो इस प्रकार हैं।

गुलाब जल बनाने की विधि

गुलाब जल बनाने के लिए ताजी गुलाब की पंखुडियों को धो लें। इसके बाद आप इन पंखुड़ियों को पानी में डालें दें। इस पानी को ढककर हल्‍की आंच पर रख दें। जब यह पानी अच्छे से गर्म हो जाए और उबलने लग जाए तो गैस को बंद कर दें और इसे ठंडा होने दें। जब यह पानी एकदम ठंडा हो जाए तो इसे छान लें और बोतल के अंदर डालकर फ्रिज में रख दें। इस पानी को आप अपने चेहरे पर रुई की मदद से रोज लगाएं। आपकी त्वचा की रंगत साफ हो जाएगी।

त्वचा में बनीं रहे नमी

गुलाब की पंखुड़ियों के फायदे

त्‍वचा को मॉइस्‍चराइज करने के लिए गुलाब की पंखुड़ियों का इस्तेमाल किया जा सकता है। गुलाब की पंखुड़ियों में प्राकृतिक तेल मौजूद होता है जो कि त्वचा की नमी को बरकरार रखता है। इसलिए आप त्‍वचा को मॉइस्‍चराइज करने के लिए गुलाब का प्रयोग कर सकते हैं। त्वचा की नमी बनाएं रखने के लिए पंखुड़ियों को पीसकर एक पेस्ट तैयार कर लें। इसके अदंर शहद डालकर इसे चेहरे पर लगा लें। जब ये सूख जाए तो पानी की मदद से इसे साफ कर लें। आपकी त्वचा एकदम मुलायम हो जाएगी।

मृत त्वचा करे साफ

गुलाब की पंखुड़ियों के फायदे

गुलाब की पंखुड़ियों के फायदे डेड स्किन को दूर करने में लाभकारी होते हैं। चेहरे की मृत त्वचा को साफ करने के लिए गुलाब की पंखुड़ियों का प्रयोग करें। गुलाब की पंखुड़ियों से स्क्रब करने से मृत त्वचा हट जाती है। गुलाब की पंखुड़ियों का स्क्रब तैयार करने के लिए आप गुलाब की पंखुड़ियों को सूखा लें और इन्हें पीसकर एक पाउडर तैयार कर लें। इसके बाद इस पाउडर के अंदर चीनी डालकर अच्छे से मिक्स कर लें। फिर इस स्क्रब को आप अपने चेहरे पर रगड़ लें। दो मिनट तक इस स्क्रब को अच्छे से चेहरे पर रब करने के बाद पानी की मदद से इसे साफ कर दें।

कैसे करें गुलाब की पंखुड़ियों का सेवन

आप गुलाब की पंखुड़ियों की चाय बनाकर पी सकते हैं। गुलाब की पंखुड़ियां से चाय बनाने के लिए आपको 1 कप गुलाब की पंखुडि़यां, दो कप पानी, ग्रीन टी की पत्तियां या काली चाय की पत्ती और चीनी की जरूर पड़ेगी।

इस तहर से करें तैयार

आप सबसे पहले गुलाब की पंखुड़ियों को धो लें। फिर इनको पानी में डालकर गैस पर रख दें। इस पानी में आप काली चाय या हरी चाय की पत्ति डाल दें। इस पानी को अच्छे से गर्म होने दें। जब ये गर्म हो जाए तो स्वाद के अनुसार इसके अंदर चीनी डाल दें। इस पानी को अच्छे से उबालें और जब ये पानी आधा रहे जाए तो गैस को बंद कर इसे छान लें। गुलाब की चाय बनकर तैयार है।

ऐसे करें सेवन

कब्ज होने पर आप इस चाय का सेवन सुबह खाली पेट करें। वहीं तनाव होने पर यह चाय रात को सोते समय पीएं। ऐसा करने से आपको नींद अच्छी आएगी।

गुलाब के फूल के नुकसान (Gulab phool Ke Nuksan in Hindi)

  • अधिक मात्रा में गुलाब की पंखुड़ियां खाने से मन खराब हो सकता है और दस्त की समस्या भी हो सकती है।
  • अधिक गुलाब की चाय पीने से चक्कर आने की परेशानी भी हो सकती है।

महज एक गुलाब का फूल कई बीमारियों को दूर कर सकता है। गुलाब की पंखुड़ियों के फायदे और इसके नुकसान पढ़ने के बाद आप इसका प्रयोग जरूर करें।

यह भी पढ़ें – आंवला जूस के फायदे

Back to top button