अध्यात्म

घर में भूलकर भी ना रखें ये चीजें,इनकी वजह से जीवन भर छायी रहती है कंगाली और लौट जाती है समृद्धि

वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में रखी गई वस्तुओं का असर घर के माहौल पर पड़ता है। घर में नकारात्मक शक्तियों से जुड़ी चीजों को रखने से घर में हमेशा कलेश रहता है या घर के सदस्यों के जीवन में सदा परेशानी आती रहती हैं। हमारे आसपास मौजूद चीजें हमारे जीवन को प्रभावित करती हैं। इसलिए आप कभी भी भूलकर नीचे बताई गई चीजों को अपने घर में ना रखें। ये चीजें घर में होने से घर में नकारात्मक ऊर्जा बढ़ जाती है और जीवन कष्‍टों से भरा रहता है।

घर में भूलकर भी ना रखें ये वस्तुएं

टूटी-फूटी चीजें

कई बार हम लोग चेयर, टेबल या अन्य वस्तुएं टूट जाने पर उनको फेंकने की जगह उनका इस्तेमाल कर लेते हैं। जो कि सही नहीं माना जाता है। वास्तु शास्त्र के मुताबिक टूटी फूटी चीजों का घर में होना सही नहीं होता है और चीजों के टूट जाने पर उन्हें तुरंत घर से बाहर कर देना चाहिए। घर में टूटा सामान होने से घर में नकारात्मक ऊर्जा बढ़ जाती है। इसलिए टूटी कुर्सियां, टेबल, सोफा, शीशा, फ्रेम, इलेक्ट्रॉनिक के सामान, बर्तन, बंद पड़ी घड़ी को आपने घर में ना रखें और इन्हें घर से बाहर कर दें।

ना लगाएं इस तरह की तस्वीर

घर को सजाने के लिए हम कई प्रकार की तस्वीरें लगाया करते हैं। ताकि घर सुंदर दिखे। हालांकि अगर घर में युद्ध की तस्वीरें और डूबते हुए जहाज की तस्वीर लगाई जाए तो घर का माहौल तनाव भरा रहता है और घर के लोगों के बीच अक्सर लड़ाई होती रहती है। इसलिए आप भूलकर भी घर में युद्ध की और डूबते हुए जहाज की तस्वीर ना लगाएं। इन दोनों तस्वीरों के अलावा आप घोड़े की तस्‍वीर, झरने की तस्‍वीर, ताजमहल की तस्‍वीर, नटराज की मूर्ति, जंगली जानवरों की तस्‍वीर और कांटेदार पौधों की तस्‍वीर भी अपने घर में ना रखें।

पुराने कपड़े

जिन पुराने कपड़ों का आप प्रयोग नहीं करते हैं उन्हें दान कर दें। ऐसा माना जाता है कि घर में पुराने कपड़े होने से घर में अक्सर लड़ाई का माहौल ही रहता है और परिवार के सदस्य के मन में एक दूसरे के प्रति नफरत पैदा हो जाती है।

कांटेदार पौधे


घर में आप केवल वो ही पौधे रखें जिनमें कांटे ना हों। क्योंकि कांटेदार पौधों को घर में रखने से घर के लोगों के बीच तनाव पैदा होता है और घर में नकारात्मक ऊर्जा को बढ़ावा मिलता है। वास्तु के अनुसार आप घर में केवल वो ही पौधे रखें जिनकी खूशबू अच्छी और जो काटे रहित हों।

खंडित मूर्तियां

वास्तु के अनुसार घर में ज्यादा देवी-देवताओं की मूर्ति नहीं होनी चाहिए और इन मूर्तियों को केवल पूजा घर में ही स्थापित करना चाहिए। वहीं देवी-देवताओं की मूर्ति खंडित हो जाने पर आप उनकी पूजा ना करें और खंडित मूर्ति को मंदिर में ना रखें। खंडित मूर्ति की पूजा करना शुभ नहीं होता है और घर में ऐसी मूर्तियों के होने से घर की शांति पर असर पड़ता है। इसलिए जब भी कोई देवी-देवताओं की मूर्ति खंडित हो जाए तो आप उसे तुरंत नदी में विसर्जित कर दें।

कबाड़ का सामान

कई बार हम लोग कबाड़ का सामना भी संभालकर घर में रखते हैं, जो कि वास्तु शास्त्र में सही नहीं माना जाता है। वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में कबाड़ का सामान होने से आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ता है और जीवन में कभी भी धन नहीं जुड़ता है। इसलिए आप कबाड़ के सामना को अपने घर से फौरन निकाल दें।।

खराब अलमारी

अलमारी के दरवाजे खराब या टूट जाने पर आप अलमारी का इस्तेमाल ना करें और अलमारी के खराब होने पर उसे तुरंत सही करवा लें। क्योंकि खराब अलमारी का इस्तेमाल करने से जीवन का कोई भी कार्य सफल नहीं होता है।

Back to top button