स्वास्थ्य

ग्रीन टी के फायदे और नुकसान ( Green Tea Benefits and Side Effects in Hindi)

ग्रीन टी के फायदे : ग्रीन टी को हेल्थ के लिए उत्तम माना जाता है और इसे पीने से शरीर को अनगिनत लाभ मिलते हैं। ग्रीन टी कमीलया साइनेंसिस की पत्तियों और कलियों से बनती हैं। ग्रीन टी का सबसे पहले उत्पादन चीन में हुआ था। लेकिन अब इसका उत्पादन और निर्माण एशिया के कई अन्य देशों में भी होने लगा है और ये चाय अब दुनिया भर में प्रसिद्ध हो गई है। ग्रीन टी के फायदे, ग्रीन टी के नुकसान और इसे कैसे बनाया जाता है इसकी जानकारी आज हम आपको इस लेख के माध्यम से देने जा रहे हैं। ताकि आपको इस चाय के सभी तरह के गुण पता चल सके और आप भी इस टी का मजा ले सकें। तो आइए जानते हैं ग्रीन टी के फायदे।

ग्रीन टी के फायदे (Green Tea ke Fayde)

ग्रीन टी के फायदे

ग्रीन टी के फायदे करे वज़न कम

ग्रीन टी पीने से वजन को एक महीने के अंदर ही कम किया जा सकता है। ग्रीन टी पीने से पेट में जमा चर्बी कम होने लग जाती है और पेट एकदम शेप में आ जाता है। ग्रीन टी में ईजीसीजी (EGCG) पाया जाता है जो कि वजन कम करने का काम करता है। इसके अलावा ग्रीन टी पीने से मेटाबॉलिक रेट भी बढ़ जाती है और शरीर की कैलोरी कम होने लग जाती है। इसलिए वजन कम करने के लिए आप रोज दो कप ग्रीन टी पीएं। (यह भी पढ़ें – वज़न कम करने के तरीके)

पाचन तंत्र हो सही

ग्रीन टी के फायदे (Green Tea ke Fayde) पाचन तंत्र को ठीक रखने में मददगार होते हैं। ग्रीन टी को पेट के लिए लाभदायक माना जाता है और इसे पीने से पाचन तंत्र को सही से कार्य करने में मदद मिलती है। दरअसल ग्रीन टी के अंदर एंटी-ऑक्सीडेंट पाया जाता है जो कि पाचन क्रिया को सही बनाए रखते हैं। इसके अलावा ग्रीन टी पीने से आंते भी सही रहती है और इसे पीने से गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल कैंसर होने का खतरा बेहद ही कम हो जाता है। इसलिए एक स्वस्थ पाचन तंत्र पाने के लिए आप ग्रीन टी आज से ही पीना शुरू कर दें।

ब्लड प्रेशर के लिए उत्तम

अधिक ब्लड प्रेशर होने पर आप ग्रीन टी को अपनी डाइट में शामिल कर लें। क्योंकि ग्रीन टी के अंदर एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो कि ब्लड प्रेशर का स्तर सही बनाए रखते है। इसलिए जिन लोगों को अधिक ब्लड प्रेशर की शिकायत रहती है वो लोग दिन में दो कप ग्रीन टी पीया करें।

दिल के लिए ग्रीन टी के फायदे

ग्रीन टी पर किए गए कई शोधों में ये बात साबित हुई है कि जो लोग ग्रीन टी पीया करते हैं, उन लोगों को दिल से जुड़े रोग लगने का खतरा बेहद ही कम हो जाता है।

हार्वर्ड मेडिकल स्कूल की एक रिपोर्ट के अनुसार ग्रीन टी दिल के लिए फायदेमंद होती है और इसे पीने से कई तरह की दिल की बीमारियों से बचा जा सकता है।इसके अलावा ग्रीन टी खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रण में रखती है। आपको बता दें कि कोलेस्ट्रॉल दिल के स्वस्थ के लिए बेहद ही हानिकारण होता है और इसकी वजह से ही दिल को कई तरह के रोग लगते हैं। इसलिए शरीर में कोलेस्ट्रॉल का स्तर हमेशा नियंत्रण में ही रहना चाहिए और ग्रीन टी कोलेस्ट्रॉल को स्तर को शरीर में सही बनाए रखने का काम करती है। (यह भी पढ़ें – दिल का ख्याल कैसे रखें)

तनाव करे दूर

ग्रीन टी के फायदे (Green Tea ke Fayde) तनाव कम करने में लाभकारी होते हैं। तनाव होने पर आप ग्रीन टी पीना शुरू कर दें। ग्रीन टी पीने से तनाव दूर हो जाता है और दिमाग को शांति मिलती है। दरअसल ग्रीन टी के अंदर कैफीन पाया जाता है और कैफीन तनाव को कम करने में कारगर साबित होता है। इसलिए तनाव होने पर आप ग्रीन टी जरूर पीएं। इसे पीने से नींद भी अच्छी आती है और शरीर की थकान भी दूर हो जाती है।

अल्ज़ाइमर का जोख़िम हो कम

अल्ज़ाइमर दिमाग से जुड़ा एक रोग है और इसके कारण इंसान की याददाश्त पर असर पड़ता है और याददाश्त कम होने लग जाती है। अल्ज़ाइमर का रोग बुजुर्ग लोगों में अधिक पाया जाता है। हालांकि आजकल की जीवनशैली के कारण युवा भी अल्ज़ाइमर का शिकार हो रहे हैं और उनकी याददाश्त कमजोर होती जा रही है।

enhance memory power

ग्रीन टी पर कई गए कई शोधों में पाया गया है कि अगर अल्ज़ाइमर के रोगी रोज ग्रीन टी पीते हैं तो उनकी याददाश्त में सुधार आता है और याददाश्त सही हो जाती है। इसके अलावा जो लोग नियमित रूप से ग्रीन टी पीया करते हैं उनको अल्ज़ाइमर होने का खतरा कम हो जाता है।

त्वचा के लिए ग्रीन टी के फायदे (Green Tea ke Fayde)

ग्रीन टी को त्वचा के लिए फायदेमंद माना जाता है और ग्रीन टी की मदद से त्वचा से जुड़ी कई परेशानियों को सही किया जा सकता है। तो आइए जानते हैं त्वचा से जुड़े ग्रीन टी के फायदे।

त्वचा का रुखापन हो दूर

ग्रीन टी के फायदे त्वचा को रुखा होने से बचाते हैं। ग्रीन टी की मदद से त्वचा का रुखापन दूर किया जा सकता है और ये त्वचा को मॉइश्चराइज़ कर देती है। इसलिए जिन लोगों की त्वचा बेहद ही रुखी रहती है वो ग्रीन टी का फेस पैक लगाया करें और अपनी त्वचा को एकदम मुलायम बना लें।

कैसे तैयार करें फेस पैक
ग्रीन टी का फेस पैक तैयार करने के लिए आपको एक चम्मच ग्रीन टी और दो चम्मच शहद की जरूर पड़ेगी। आप ग्रीन टी के अंदर शहद को मिला दें और पेस्ट तैयार कर लें। फिर इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगा लें। इस पेस्ट को 15 मिनट तक चेहरे पर लगा रहने दें। जब यह सूख जाए तो पानी की मदद से इसे साफ कर दें। आप इस पैक को हफ्ते में चार बार जरूर लगाएं। आपकी त्वचा एकदम मुलायम बन जाएगी।

मुहांसे हों साफ

मुहांसे की समस्या किसी को भी हो सकती है। मुहांसे होने पर चेहरे पर दाने निकल आते हैं और इनमें बेहद ही दर्द होती है। मुहांसे होने पर आप ग्रीन टी लगा लें। ग्रीन टी लगाने से मुहांसे एकदम दूर हो जाते हैं। (यह भी पढ़ें – पिंपल्स के कारण)

कैसे तैयार करें फेस पैक
आप ग्रीन टी बना लें और इसे अच्छे से ठंडा कर लें। इस पानी को रूई की मदद से मुहांसों पर लगा लें। जब ये पानी सूख जाए तो इसे साफ कर लें। आप दिन में तीन बार ग्रीन टी के पानी को मुहांसों पर लगाएं। इसके अलावा आप चाहें तो ग्रीन टी के पानी से अपना चेहरा भी साफ कर सकते हैं।

झुर्रियों हो दूर

ग्रीन टी के फायदे (Green Tea ke Fayde) झुर्रियों को दूर करने में गुणकारी होते हैं। चेहरे पर झुर्रियां आने पर आप महंगी क्रीमों की जगह ग्रीन टी का प्रयोग करें। ग्रीन टी की मदद से झुर्रियां कम हो जाती है और आपकी त्वचा एकदम निखर जाती है। इसलिए झुर्रियां होने पर आप ग्रीन टी का फेस पैक अपने चेहरे पर लगा लें।

कैसे तैयार करें फेस पैक
ग्रीन टी के पत्तों को अच्छे से पीस लें। इसके बाद इनमें शहद मिला दें। इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगा लें। जब ये पेस्ट सूख जाए तो गुनगुने पानी की मदद से अपने चेहरे को साफ कर लें। ये फेस पैक लगाने से आपका चेहरा मुलायम हो जाएगा और झुर्रियां भी साफ हो जाएंगी। आप इस पैक को हफ्ते में तीन बार लगाएं।

सनबर्न दूर करने के लिए

ग्रीन टी के फायदे

अधिक देर तक सूर्य की किरणों के सामने रहने से त्वचा सनबर्न का शिकार हो जाती है। सनबर्न होने पर त्वचा काली और लाल पड़ जाती है। हालांकि सनबर्न होने पर अगर ग्रीन टी का प्रयोग किया जाए तो सनबर्न सही हो जाता है।

कैसे तैयार करें फेस पैक
सनबर्न होने पर आप ग्रीन टी को गर्म पानी में उबाल लें। फिर इस पानी के ठंडा कर लें। चंदन के पाउडर में ग्रीन टी का पानी मिला दें और पेस्ट तैयार कर लें। इसके बाद इस पेस्ट को अपने चेहरे और गर्दन पर लगा लें। ये पेस्ट लगाने से चेहरे को ठंडक मिलेगी और सनर्बन के कारण त्वचा को जो नुकसान हुआ है वो भी ठीक हो जाएगा।

डार्क सर्कल करे कम

डार्क सर्कल की वजह से आपके चेहरे की रौनक खत्म हो जाती है और चेहरा बेजान दिखने लग जाता है। इसलिए डार्क सर्कल होने पर आप इन्हें अनदेखा ना करें।

ग्रीन टी के फायदे

डार्क सर्कल से आप आसानी से राहत पा सकते हैं। डार्क सर्कल होने पर आप बस इनपर ग्रीन टी का पानी लगा लें या  ग्रीन-टी बैग डार्क सर्कल्स पर रख दें। ऐसा करने से आपके डार्क सर्कल सही हो जाएंगे। दरअसल ग्रीन टी के अंदर टैनिन होता है, जो कि डार्क सर्कल को सही करने में कारगर साबित होता है।

बालों के लिए ग्रीन टी के फायदे

ग्रीन टी के फायदे

ग्रीन टी को बालों के लिए उत्तम माना जाता है और इसकी मदद से बालों से जुड़ी कई समस्याओं को सही किया जा सकता है। तो आइए जानते हैं ग्रीन टी के फायदे बालों के संग क्या है।

बाल गिरना हो बंद

बाल गिरने पर ग्रीन टी का प्रयोग करें। ग्रीन टी के पानी से अगर बालों को धोया जाए तो बालों को मजबूती मिलती है और बालों का विकास भी अच्छे से होता है। आप ग्रीन टी को पानी में डालकर, पानी को अच्छे से उबाल लें। इस पानी को आप ठंडा कर लें और इस पानी से अपने बालों को धो लें। एक महीने तक ग्रीन टी के पानी से अगर बालों को धोया जाए तो बाल गिरना बंद हो जाते हैं।

ग्रीन टी के प्रकार
ग्रीन टी कई प्रकार की होती है और कई किस्मों में उपलब्ध हैं।

  • मोरक्को मिंट ग्रीन-टी
  • कुकीचा ग्रीन-टी
  • सेन्चा ग्रीन-टी
  • ग्योकुरो ग्रीन-टी
  • बिलौचन ग्रीन-टी
  • गेन माचा ग्रीन-टी
  • ड्रैगन वेल ग्रीन-टी
  • जैस्मीन ग्रीन-टी
  • माचा ग्रीन-टी
  • हौजीचा ग्रीन-टी

ग्रीन टी के नुकसान

ग्रीन टी के फायदे जानने के बाद आप इससे जुड़े नुकसान भी पढ़ लें।

  • अधिक ग्रीन टी पीने से पेट खराब हो सकता है। इसलिए आप दिन में दो कप से अधिक ग्रीन टी का सेवन ना करें।
  • ज्यादा ग्रीन टी पीने से शरीर में आयरन की कमी भी हो सकती है।

ग्रीन टी बनाने की विधि

ग्रीन टी बनाना बहुत सरल है और इसे बनाने की विधि इस प्रकार है-

आप एक कप पानी गैस पर गर्म करने के लिए रख दें और इस पानी के अंदर ग्रीन टी के पत्ते डाल दें। इस पानी को अच्छे से उबाल लें और जब इसका रंग हरा हो जाए तो गैस को बंद कर दें। गैस बंद करने के बाद इस पानी को छान लें। आप चाहें तो इसके अंदर शहद भी मिला सकते हैं। आपकी ग्रीन टी बनकर तैयार है। ग्रीन टी बनाते समय आप इस बात का ध्यान जरूर रखें कि इसमें दूध ना मिलाएं। क्योंकि ग्रीन टी को पानी में ही बनाकर पीया जाता है। इसके अलावा आप कभी भी सुबह खाली पेट ग्रीन टी ना पीएं।

ग्रीन टी सेहत के लिए लाभदायक साबित होती है और ग्रीन टी के फायदे, प्रकार, नुकसान और इसे किस तरह से पीया जाता है, यह जानने के बाद आप इसका सेवन जरूर करें।

Back to top button