स्वास्थ्य

जानें क्यों होते हैं मुंहासे और मुंहासे होने के मुख्य कारण

पिंपल्स के कारण : चेहरे पर मुंहासे होना आम बात हैं और इनकी वजह से चेहरे की सुंदरता फीकी पड़ जाती है। मुंहासे होने के कई सारे कारण होते हैं। कई बार गलत तरह का खान पान करने से और खून अशुद्ध होने से चेहरे पर मुंहासे निकल आते हैं। हालांकि अगर थोड़ी सी ऐतियात बरती जाए तो इन्हें होने से रोका जा सकता है। तो आइए जानते हैं पिंपल्स के कारण या मुंहासे होने के कारण।

क्या होते हैं मुंहासे

पिंपल्स के कारण

मुंहासे लाल रंग के दाने होते हैं जिन्हें छूने पर इनमें दर्द होता है। मुंहासे निकल आने पर चेहरे की रोनक एकदम खत्म हो जाती है और ये आसानी से सूखते नहीं हैं। वहीं इनके सूख जाने के बाद इनके निशान भी चेहरे पर पड़ जाते हैं। मुंहासों की समस्या का सामना युवा लोगों को अधिक करना पड़ता है। मुंहासों को अंग्रेजी भाषा में पिंपल्स कहा जाता है। मुंहासे होने के कारणों के बारे में बता की जाए को ये कई कारणों से होते हैं और इन्हीं कारणों में से कुछ कारण इस प्रकार हैं।

पिंपल्स के कारण

पिंपल्स के कारण

प्रदूषण की वजह से

पिंपल्स होने का जो मुख्य कारण है वो प्रदूषण और धूल है। प्रदूषण और धूल जब चेहरे पर चिपक जाते हैं तो चेहरे पर कील-मुंहासे निकल आते हैं। गर्मी के मौसम में मुंहासे होने की समस्या अधिक होती है। क्यूंकि इस दौरान चेहरे पर पसीना पड़ता है और पसीना पड़ने के कारण प्रदूषण और धूल के कण आसानी से चेहरे पर चिपक जाते हैं और चेहरे पर पिंपल निकल आता हैं। इसलिए यह जरूरी है कि आप गर्मी के मौसम में अपने चेहरे को समय समय पर साफ करें। ताकि अगर उन पर प्रदूषण और धूल के कण चिपके हों तो वो तुरंत बाहर निकल आए।

अधिक कॉफी पीना

पिंपल्स के कारण

पिंपल्स के कारण अधिक कॉफ़ी पीना भी हो सकता हैं। अधिक कॉफी पीने से भी चेहरे पर मुंहासे निकल आते हैं। जी हां, जो लोग अधिक कॉफी और चाय पीते हैं उनके शरीर में सीबम (sebum) बन जाते हैं और यह मुंहासे को जन्म देते हैं। इसलिए अगर आप अधिक कॉफी और चाय का सेवन करते हैं तो ऐसा करना बंद कर दें और एक दिन में एक कप कॉफी ही पीएं।

धूम्रपान करना

पिंपल्स के कारण

जो लोग अधिक धूम्रपान करते हैं उनको मुंहासे होने का खतरा बढ़ जाता है। इसके अलावा कई बार hormonal disbalance होने के कारण भी पिंपल्स हो जाते हैं। इसलिए आप समय समय पर अपने हार्मोन का टेस्ट करवाते रहें और अपने हार्मोन को संतुलन में ही रखें ।

ऑयली स्किन होना

पिंपल्स के कारण

मुंहासे होने के कारण कई सारे होते हैं और इन्हीं कारणों में से सबसे मुख्य कारण ऑयली स्किन है। दरअसल ऑयली स्किन होने से पिंपल्स आसानी से हो जाते हैं और जिन लोगों की स्किन अधिक ऑयली होती है उन्हें एक साथ कई सारे पिंपल्स हो जाते हैं। अगर आपकी स्किन काफी ऑयली है तो आप रोज अपनी त्वचा को साफ करें और हफ्ते में दो बार स्क्रब करें। ऐसा करने से आपको पिंपल्स नहीं होंगे।

खून का शुद्ध ना होना

पिंपल्स के कारण

खून का अशुद्ध होना भी पिम्पल्स का कारण हो सकता है। खून का शुद्ध ना होना भी मुंहासे होने का कारण होता है। अगर आपका खून शुद्ध नहीं है तो आप नीम का जूस पीएं। नीम का जूस पीने से आपका खून शुद्ध हो जाएगा। नमी के जूस के अलावा आप नीम के पत्तों का सेवन भी कर सकते हैं। ऐसा होने से आपको पिंपल नहीं होंगे।

चेहरे को ड्राय ना होने दें

पिंपल्स के कारण

अधिक चेहरा धोने से और साबुन का प्रयोग करने से चेहरा ड्राय हो जाता है। चेहरा ड्राय होने से भी कई बार पिंपल निकल आते हैं। इसलिए आप अधिक साबुन का प्रयोग ना करें और अपने चेहरे को ड्राय ना होने दें।

तला हुआ खाना खान

पिंपल्स के कारण

जो लोग तला और भूना हुआ खाना अधिक खाते हैं उन लोगों को भी मुंहासे हो जाते हैं। तला और भूना खाने के अलावा जंग फूड खाने से भी मुंहासे की समस्या हो जाती है। इसलिए आप बाहर का खाना खाने से बचें और गर्मी के मौसम में तला हुआ खाना बिल्कुल ना खाएं।

दवाईयों का सेवन करना

कई बार अधिक दवाईयों का सेवन करने से भी पिंपल्स हो जाते हैं। दरअसल दवाई का सेवन करने से  हार्मोन में बदलाव हो जाता है और ऐसा होने से चेहरे पर पिंपल्स आ जाते हैं।

पिंपल्स के कारण

ऊपर बताई गई बातें मुंहासे या पिंपल्स होने का कारण होती हैं। वहीं अगर नीचे बताई गई बातों का ध्यान रखा जाए तो मुंहासों की समस्या से बचा जा सकता है और पिंपल्स को होने से रोका जा सकता है।

मुंहासे रोकने के उपाय

  • अपने चेहरे को दिन में तीन बार साफ पानी से धोएं।
  • जंक फूड और तली-भुनी चीजों को सेवन करने से बचें।
  • शरीर में पानी की कमी ना आने दें और खूब पानी का सेवन करें।
  • योगा किया करें।
  • समय समय पर चेहरे की सफाई (face cleanup) जरूर करवाएं।

यह भी पढ़ें : मेहँदी के फायदे

Back to top button