स्वास्थ्य

अश्वगंधा का दूध पीने से दो महीनों के अदंर ही कम हो जाता है वजन

डाइट पर नियंत्रण होना बेहद ही जरूरी होता है और सही डाइट होने पर ही वजन को कम करने में मदद मिलती है। अपना वजन कम करने की इच्छा रखने वाले लोग अपनी डाइट में कई ऐसी गुणकारी चीजें जोड़ सकते हैं, जिन्हें खाने से वजन नहीं बढ़ता है और मोटापा भी कम होने लग जाता है। वजन कम करने के लिए अश्वगंधा लाभदायक होता है और अश्वगंधा की मदद से वजन आसानी से कम होने लग जाता है। इसलिए आप लोग अपनी डाइट में अश्वगंधा को शमिल कर लें और रोज अश्वगंधा का दूध पीया करें। इसका दूध पीने से आपका वजन कम होने लग जाएगा।

क्या होता है अश्वगंधा

अश्वगंधा एक प्रकार की जड़ी बूटी होती है और इसका प्रयोग आयुर्वेदिक दवाओं को बनाने में किया जाता है। अश्वगंधा को खाने से शरीर को कई तरह के लाभ मिलते हैं। वहीं जो लोग रोज अश्वगंधा का दूध पीते हैं, उन लोगों का वजन कम होने लग जाता है और दो महीने के अंदर ही वो एक सेहतमंद शरीर पा लेते हैं।

कैसे तैयार करें अश्वगंधा का दूध

अश्वगंधा का दूध तैयार करना बेहद ही आसान है। आप बस एक गिलास दूध को गैस पर गर्म करने के लिए रख दें और जब ये दूध गर्म हो जाए तो इसके अंदर आप एक चम्मच अश्वगंधा का पाउडर मिला दें। आप इस दूध के अंदर चीनी ना मिलाएं। क्योंकि चीनी खाने से शरीर का वजन बढ़ जाता है। आप चाहें तो चीनी की जगह शहद इस दूध में डाल सकते हैं। इस दूध को आप रोज रात को सोने से पहले पीएं। लगातार दो महीने तक ये दूध पीने से आपका वजन कम होने लग जाएगा।

कैसे तैयार करें अश्वगंधा का पाउडर

आप घर में ही अश्वगंधा का पाउडर तैयार कर सकते हैं। अश्वगंधा का पाउडर तैयार करने के लिए आप अश्वगंधा को पहले अच्छे से साफ कर लें। फिर इसे आप धूप में सूखा दें। जब ये अच्छे से सूख जाए तो आप इसे मिक्सी में डालकर पीस लें। इस पाउडर को आप डब्बे में भर दें और रोज इस पाउडर को दूध में डालकर पी लें।

अश्वगंधा के साथ जुड़े अन्य लाभ

अश्वगंधा का दूध पीन से और भी तरह के लाभ शरीर को मिलते हैं और ये लाभ इस प्रकार हैं-

  • अश्वगंधा का दूध पीने से तनाव को दूर किया जा सकता है। जो लोग अपने काम की खूब टेंशन लेते हैं वो लोग रोज रात को ये दूध पीएं। ये दूध पीने से दिमाग शांत रहेगा और आपको तनाव से राहत मिल जाएगी।
  • शरीर की कमजोरी को दूर करने में भी अश्वगंधा का दूध सहायक होता है और इसे पीने से शरीर की थकान एकदम दूर हो जाती है।
  • रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में भी अश्वगंधा का दूध लाभकारी होता है और इसे पीने से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ जाती है और शरीर को कई खतरनाक रोगों से लड़ने की ताकत मिलती है।
  • जिन लोगों को नींद ना आने की बीमारी है वो लोग रात को सोने से पहले अश्वगंधा का दूध पीया करें। इसे पीने से नींद अच्छी आती है।

Back to top button