स्वास्थ्य

रोज सुबह खाली पेट पीएं एलोवेरा जूस, शरीर को मिलेंगे ये बेशकीमती लाभ

आमतौर पर लोग एलोवेरा का प्रयोग सुंदर त्वचा पाने के लिए करते हैं और एलोवेरा जेल अपने चेहरे पर लगाया करते हैं। हालांकि एलोवेरा का प्रयोग कर आप सुंदर त्वचा के साथ-साथ सेहतमंद शरीर भी पा सकते हैं। एलोवेरा जेल या एलोवेरा जूस पीने से शरीर को बेशकीमती लाभ पहुंचते हैं और इस जूस को पीने से शरीर में प्रोटीन और विटामिन की कमी नहीं होती है।

एलोवेरा जूस पीने से शरीर को मिलते हैं ये लाभ –

कब्ज हो दूर

एलोवेरा जूस पीने से कब्ज की समस्या से निजात मिल जाती है। इसलिए कब्ज की समस्या से परेशान लोग एलोवेरा जूस पीया करें। एलोवेरा जूस पीने से पेट को उच्च मात्रा में फाइबर मिलता है और ऐसा होने से पेट एकदम साफ हो जाता है। जिन लोगों को भी कब्ज की शिकायत है वो लोग रोज सुबह उठकर इस जूस को जरूर पीएं।

शरीर को करे डिटॉक्सीफाई

एलोवेरा जूस पीने से शरीर डिटॉक्सीफाई भी हो जाता है और शरीर में मौजूदा विषैले तत्व शरीर से बाहर निकल आते हैं। जो लोग अधिक तला हुआ खाना खाते हैं उन लोगों के शरीर में विषैले तत्व अधिक पाए जाते हैं। इसलिए अगर आप अधिक तला हुआ खाना खाते हैं तो आप इस जूस का सेवन जरूर करें।

भूख बढ़े

एलोवेरा जूस पीने से भूख ना लगने की परेशानी भी सही हो जाती है। इसलिए जिन लोगों को कम भूख लगती है वो लोग रोज एक कप एलोवेरा जूस पीना शुरू कर दें। इसे पीने से पाचन तंत्र भी सही हो जाता है और पेट हमेशा दुरूस्त रहता है।

चेहरे पर आए निखार

त्वचा में निखार पाने के लिए आप एलोवेरा जूस पीया करें। एलोवेरा जूस पीने से चेहरे पर एकदम ग्लो आ जाता है। इतना ही नहीं एलोवेरा जेल चेहरे पर लगाने से चेहरे की रंगत साफ हो जाती है और मुहांसों से भी निजात मिल जाती है।

बालों को चमकाए

बालों को मुलायम करने के लिए आप उनपर एलोवेरा जेल लगा दें। एलोवेरा जेल लगाने से बाल एकदम मुलायम हो जाएगा और उनकी ग्रोथ भी अच्छे से होने लगेगी। आप बस एलोवेरा जेल अपने बालों पर अच्छे से लगा लें और आधे घंटे तक इसे अपने बालों पर लगा रहने दें। आधे घंटे बाद आप पानी की मदद से अपने बालों को धो लें। हफ्ते में महज दो बार ऐलोवेरा जेल बालों पर लगाने से आपको घने और मुलायम बाल मिल जाएंगे।

खून की कमी हो पूरी

एलोवेरा जूस पीने से शरीर में खून की कमी नहीं होती है। दरअसल इस जूस का सेवन करने से शरीर में खून बनने लग जाता है। इसलिए जिन लोगों को खून की कमी है वो लोग एक कप एलोवेरा जूस जरूर पीएं। इसे पीने से आपके शरीर में रेड ब्लड सेल्स की संख्या बढ़ने लग जाएगी।

इस तरह से करें सेवन

एलोवेरा जूस को आप खुद से घर में भी निकाल सकते हैं या फिर दुकान से भी खरीद सकते है। घर में एलोवेरा जूस निकालने के लिए आप एलोवेरा को छील लें। फिर इसके अंदर का जेल निकालकर उसे मिक्सी में पीस लें। एलोवेरा जूस बनकर तैयार है। आप इस जूस को रोज सुबह खाली पेट पीया करें।

Back to top button