समाचार

कल से बदले रहें हैं भारत सरकार के ये नियम, ज़रूर जान लें वर्ना हो सकती है परेशानी

कल से बदले रहें हैं भारत सरकार के ये नियम, ज़रूर जान लें वर्ना हो सकती है परेशानी 1 सितंबर से कई सारे नियमों में बदलाव होने जा रहा है और कल से मोटर वाहन (संशोधन) अधिनियम भी देश भर में लागू हो जाएगा। इस नियम के लागू होने से यातायात नियमों का उल्लंघन करने वाले लोगों को भारी जुर्माना चुकाना होगा। जबकि जिन लोगों ने अपने ई-वॉलेट का केवाईसी नहीं करवाया है उन लोगों का वॉलेट बंद कर दिया जाएगा।

यातायात नियम से जुड़े बदलाव

यातायात नियमों में हुए बदलाव के तहत अब अगर कोई व्यक्ति शराब पीकर गाड़ी चलाते हुए पकड़ा गया या ओवरस्पीड, ओवरलोडिंग करते हुए पाया गया, तो उस व्यक्ति को काफी भारी जुर्माना भरना होगा। इतना ही नहीं सही से सड़क निर्माण ना करने पर ठेकेदार और कंपनी पर भी जुर्माना लगेगा। वहीं ड्राइविंग लाइसेंस बनाने के लिए लोग कहीं से भी आवेदन कर सकेंगे। इन नियमों को मोटर वाहन (संशोधन) अधिनियम के तहत लागू किया जाएगा। इसलिए आप इन नियमों को एक बार जरूर पढ़ लें।

लगेगा जुर्माना

जो लोग 31 अगस्त के बाद अपना आयकर रिटर्न दाखिल करेंगे उन पर सरकार की और से 5000 रुपये का जुर्माना लगाया जाएगा। इसलिए जिन लोगों ने अभी तक अपना आयकर रिर्टन नहीं भरा है वो लोग 31 अगस्त से पहले इसे भर लें।

ई-वॉलेट का केवाईसी जरूर

अगर आप ई वॉलेट का इस्तेमाल करते हैं, तो आप 31 अगस्त तक अपने ई वॉलेट का केवाईसी करवा लें। क्योंकि जो लोग 31 अगस्त तक अपने ई-वॉलेट का केवाईसी नहीं करवाएंगे उन लोगों का 1 सिंतबर से पेटीएम, गूगल पे, फोन पे और अन्य मोबाइल वॉलेट बंद हो जाएंगे। दरअसल भारतीय रिजर्व बैंक ने मोबाइल वॉलेट कंपनियों को नोटिस भेजकर उनसे उनके ग्राहकों का केवाईसी करवाने को कहा है और जो लोग ऐसा नहीं करेंगे वो ई- वॉलेट की सुविधा नहीं उठा सकेंगे।

ऑनलाइन रेल टिकट महंगी

एक सितंबर से रेलवे में सफर करना भी महंगा होने वाला और जो लोग ऑनलाइन के जरिए रेलवे की टिकट बुक करेंगे उन लोगों को थोड़े से ज्यादा पैसे देने होंगे। रेलवे में स्लीपर क्लास के ई-टिकट बुकिंग पर 20 रुपए का सर्विस चार्ज देना होगा,  एसी श्रेणी की ई-टिकट करवाने पर 40 रुपये के सर्विस चार्ज का भुगतान करना होगा। वहीं भीम एप के जरिए भुगतान करने पर स्लीपर के लिए 10 रुपये सर्विस चार्ज देने होंगे। जबकि भीम एप से अगर एसी की टिकट बुक की जाएगी तो 20 रुपये सर्विस चार्ज देना होगा।

किसान क्रेडिट कार्ड बनवाना आसान

सितंबर महीने से ‘किसान क्रेडिट कार्ड” बनवाना बेहद ही आसान होने वाला है और किसान लोगों को ये कार्ड  अधिकतम 15 दिन के अंदर ही बैंकों द्वारा मिल जाएगा । दरअसल केंद्र सरकार ने किसान क्रेडिट कार्ड को लेकर बैंकों को दिशा निर्देश जारी किए हैं। जिसमें बैंकों से कहा गया है कि उन्हें 15 दिनों के अंदर ही किसान को ये कार्ड देना होगा।

मिलेगा अधिक बीमा

सरकार ने इंश्योरेंस कंपनियां को निर्देश देते हुए कहा है कि भूकंप, बाढ़ और अन्य तरह की आपदाओं या तोडफोड़, दंगे से वाहनों में होने वाले नुकसान पर भी लोगों को बीमा दिया जाए।

Back to top button