स्वास्थ्य

कई रोगों को चुटकियों में दूर करे बेलपत्र, पढ़े इससे जुड़े लाभ

शिवलिंग पर बेलपत्र चढ़ाने से शिव भगवान प्रसन्न हो जाते हैं। शिव जी की पूजा के दौरान बेलपत्र का इस्तेमाल जरूर किया जाता है। शास्त्रों के अलावा आयुर्वेद में भी बेलपत्र को काफी कारगर माना गया है और आर्युवेद के अनुसार इसका प्रयोग करने से कई रोग मिनटों में सही हो जाती है। तो आइए जानते हैं बेलपत्र से जुड़े फायदों के बारे में।

बेलपत्र से जुड़े सेहत के लाभ –

खून हो साफ

बेलपत्र का सेवन करने से खून साफ हो जाता है और खून में मौजूद सभी अशुद्ध दूर हो जाती हैं। आप कुछ बेलपत्र को लेकर उन्हें पानी में डाल दें और फिर इस पानी को उबाल कर छान लें। पानी छानने के बाद आप इस पानी के अंदर शहद डाल दें। ये पानी पीने से खून एकदम साफ हो जाएगा।

सफेद दाग हो सही

आप बेलपत्र को पानी में डालकर इस पानी को उबाल लें। फिर आप इस पानी को ठंडा कर इससे अपना चेहरा धो लें या इस पानी का सेवन कर लें। ये पानी पीने से सफेद दाग एकदम सही हो जाएंगे। दरअसल बेलपत्र के अंदर सोरलिन और कैरोटीन नामक तत्व पाए जाते हैं जो की सफेद दाग को खत्म करने का कार्य करते हैं।

खुजली को करे दूर

शरीर में खुजली होने पर आप बेलपत्र का प्रयोग करें। कुछ बेलपत्र को लेकर उन्हें पीस लें और इनका रस निकाल लें। फिर आप बेलपत्र के रस के अंदर जीरा डाल दें और इस रस का सेवन कर लें। ये रस पीने से खुजली की समस्या एकदम दूर हो जाएगा।

जूं की समस्या खत्म करे

बालों में जूं होने पर आप बेल के फल का प्रयोग करें। आप बेल का फल लेकर उसे छील लें और इस फल को पीस लें। अब आप इसके अंदर तेल और कूपर मिल दें। इन तीनों चीजों को मिलाकर एक मिश्रण तैयार हो जाएगा और आप इस मिश्रण को अपने बालों पर लगा लें। ये मिश्रण बालों पर लगाने से आपके सिर की जूं एकदम से खत्म हो जाएंगी और बालों में चमक भी आ जाएगी। आप इस मिश्रण को अपने बालों पर हफ्ते में तीन बार लगाएं।

बाल झड़ना बंद हों

जिन लोगों के बाल खूब झड़ते हैं वो लोग बेलपात्र के पत्तों के पानी से अपने बालों को धोएं लें। कुछ बेल के पत्ते लेकर आप उन्हें पानी के अंदर डाल दें और फिर इस पानी को उबाल लें। जब ये पानी ठंडा हो जाए तो आप इस पानी से अपने बालों को साफ कर दें। ऐसा करने से आपके बाल झड़ना बंद हो जाएंगे।

मुंह के छाले हों सही


मुंह में छाले होने पर आप बेल के फल को लेकर उसे गूंद लें और इसे पानी के अंदर डाल कर पानी को अच्छे से उबाल लें। पानी उबल जाने के बाद आप इसे ठंडा करके इसे छान ले और फिर इस पानी से कुल्ला कर लें। आपके मुंह के छाले एकदम से सही हो जाएंगे।

इसके अलावा बुखार होने पर अगर बेलपत्र का काढ़ा पीया जाए तो बुखार एकदम सही हो जाता है। आप बेलपत्र को लेकर उसे अच्छे से पानी में उबाल लें और इस पानी को छान कर पी लें।

Back to top button