विशेष

इस घरेलू उपाय से दोबारा नहीं आएंगे चूहे, देखते ही घर से भाग खड़े होंगे

घर में कुछ ऐसी चीजें हैं जिनसे गृहणियां परेशान हो जाती हैं। जब भी वे उन जीवों को भगाती हैं वे कहीं ना कहीं से फिर वापस आ जाते है। इनमें कॉकरोच, मक्खियां, मच्छर, छिपकलियां और चूहे होते हैं जिन्हें भगाने के लिए वे कई तकनीकों का इस्तेमाल करती हैं फिर भी कुछ नहीं होता है। अगर हो भी गया तो कुछ देर बाद हालत फिर पहले जैसी हो जानी है। इन सबमें चूहे बहुत ज्यादा परेशान करने वाले जीव होते हैं जो लगता है जानबूझकर ही आते चले जाते हैं। इस घरेलू उपाय से दोबारा नहीं आएंगे चूहे, क्या आप जानते हैं ऐसे तरीके ?

इस घरेलू उपाय से दोबारा नहीं आएंगे चूहे

घर में चूहों की मौजूदगी ही लोगों को कई तरह की परेशानी होती है। कपड़ों के कुतरे जाने से लेकर कीमती सामान तक खराब कर देने वाले चूहों पर तब बहुत गुस्सा आती है जब वे हमारी फेवरेट चीजें खराब कर देते हैं। ऐसे में लोग चूहों को भगाने के लिए बहुत से उपाए करने लगते हैं और किन्हीं उपायों में वे भाग भी जाते हैं लेकिन वे उतने सफल नहीं होते। अब यहां हम आपको एक ऐसा नुस्खा बताएंगे जिसकी महक सको सूंघते ही चूहे भाग खड़े होते हैं और ये चीज चूहों को भगाने में आपकी मदद कर सकता है।

प्राकृतिक पौधा पुदीना एक ऐसी औषधी है कि ये आपकी हर परेशानी दूर सकती है। अगर आप चूहों से परेशान हैं तो पुदीने की गंध सी वे आपके घर से भाग जाएंगे। पुदीने की तीव्र गंध की वजह से हम अपने घर में आतंक मचाने वाले चूहों को भगा सकते हैं। पुदीने की फूल और पत्तियों को एक साथ पीस लीजिए और इसका पेस्ट बनाकर वहां-वहां लगा दीजिए जहां से चूहे आते हैं। इसकी तीव्र गंध के आगे चूहे कुछ देर भी नहीं टिक पाते और भाग जाते हैं। थोड़ी-थोड़ी मात्रा में लाल मिर्च का उपयोग भी उन जगहों पर लगा दीजिए क्योंकि चूहों को लाल मिर्च की गंध भी पसंद नहीं होती और इन्हें सूंघते भी चूहे भाग ही जाते हैं।

Back to top button