स्वास्थ्य

सेहत के लिए बेहद ही लाभकारी है कालमेघ, पढ़ें कालमेघ के फायदे

कालमेघ के फायदे : कालमेघ (kalmegh) का पौधा स्‍वास्‍थ्‍य के लिए काफी गुणकारी होता है और इस पौधे का प्रयोग आयुर्वेद में खूब किया जाता है। भारत के अलावा अन्य देशों में भी इस पौधे का प्रयोग दवा के रूप में किया जाता है। इस पौधे में कई सारे ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो कि शरीर के लिए काफी लाभप्रद होते हैं। कालमेघ को अंग्रेजी भाषा में Nilavembu के नाम से जाना जाता है। कालमेघ के पौधे में हल्के पीले और सफेद रंग के फूल भी लगते हैं। भारत में ये पौधा सर्दियों के समय खिलता है। बेहद ही कम लोगों को कालमेघ (kalmegh) के पौध से जुड़े गुणों के बारे में जानकारी होती है। इसलिए आज हम अपने इस लेख में आपको कालमेघ पौधे से जुड़े गुणों और कालमेघ के फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं-

कालमेघ के फायदे

मधुमेह में लाभदायक

आयुर्वेद में कालमेघ (kalmegh) को काफी प्रभावशाली माना गया है। कालमेघ के पौधे का चूर्ण खाने से मधुमेह को सही किया जा सकता है और खून में शुगर का स्तर सही बना रहता है। जिन लोगों को भी मधुमेह की बीमारी है वो लोग कालमेघ का चूर्ण खाया करें।

दिल के लिए कालमेघ के फायदे

दिल की सेहत के लिए कालमेघ को गुणकारी माना जाता है। इस पौधे का चूर्ण खाने से दिल पर अच्छा असर पड़ता है और दिल संबंधित बीमारियां होने का खतरा कम हो जाता है।

खून साफ करे

खून साफ ना होने पर आप कालमेघ (kalmegh) के कुछ पत्तों को लेकर उन्हें पानी में उबाल दें। फिर आप इस पानी को छान लें और इस पानी का सेवन कर लें। ये पानी पीने से आपका खून एकदम साफ हो जाएगा।

पेट के कीड़े मारे

पेट में कीड़े होने पर आप कालमेघ के पौधे के पत्तों का सेवन हल्दी और चीनी के साथ करें। इस मिश्रण को खाने से पेट के कीड़े मर जाएंगे। आप कुछ कालमेघ के पत्तों को लेकर उन्हें पीस लें। फिर इसके अंदर हल्दी और चीनी मिला दें। इस मिश्रण का सेवन आप दिन में एक बार करें। ये मिश्रण खाने से आपके पेट के कीड़े मर जाएंगे।

बुखार करे दूर

बुखार होने पर आप कालमेघ (kalmegh) के पत्तों और फूलों को लेकर उन्हें अच्छे से साफ कर लें। फिर आप इस पौधे को धूप में सूखा लें। अब आप एक गिलास पानी गैस पर गर्म होने के लिए रख दें। इस पानी में कालमेघ के पत्ते और फूलों को डालकर इस पानी को अच्छे से उबाल लें। जब ये पानी आधा रहे जाए तो आप गैस बंद करके इसे छान लें। ये पानी बेहद ही कड़वा होगा, इसलिए आप चाहें तो इसके अंदर चीनी भी डाल सकते हैं। इस पानी का सेवन आप दिन में तीन बार करें। ये पानी पीने से आपका बुखार तुरंत दूर हो जाएगा।

गैस से मिले राहत

कालमेघ के फायदे पेट से भी जुड़े हुए हैं और इसके पत्तों का सेवन करने से गैस की समस्या से राहत मिल जाती है। पेट में गैस होने पर आप इसके पत्तों को लेकर उन्हें साफ कर दें। फिर इन पत्तों को अच्छे से पीस लें। इन पत्तों से रस निकालकर इस रस का सेवन कर लें। ये रस पीने से गैस एकदम दूर हो जाएगा।

लिवर रखे सही

लिवर के लिए भी कालमेघ को फायदे मंद माना जाता है और इसका सेवन करने से लिवर से जुड़ी कई तरह की समस्याओं को दूर किया जा सकता है। आप  कालमेघ (kalmegh) के पत्तों, अमला के पाउडर और मुलेथी को एक गिलास पानी में डाल दें और फिर इस पानी को गैस पर गर्म होने के लिए रख दें। जब ये पानी अच्छे से उबाल जाए तो इस पानी को छान लें। ये पानी पीने से आपका लिवर एकदम सही रहेगा और सही से कार्य करेगा।

मुंहासों को करे दूर

मुंहासे होने पर आप कालमेघ (kalmegh) के पानी से अपने चेहरे को दिन में दो बार साफ करेंन कालमेघ के पानी से चेहरा धोने से मुंहासे एकदम सही हो जाएगा और आपको इनसे राहत मिल जाएगी।

मलेरिया में लाभदायक

मलेरिया होने पर आप कालमेघ के पत्तों को सूखाकर इनका पाउडर बना लें। फिर आप इस पाउडर का सेवन काली मिर्च के साथ करें। इसे खाने से मलेरिया सही हो जाएगा।

अनिद्रा दूर करे

अनिद्रा यानी नींद ना आने की समस्या से परेशान लोग कालमेघ (kalmegh) के पत्तों की चाय पीएं। कालमेघ की चाय पीने से नींद ना आने की समस्या दूर हो जाएगी। कालमेघ के पत्तों को लेकर आप इन्हें पानी में डालकर पानी को अच्छे से उबाल लें। फिर आप इस पानी को छान लें और इसके अंदर स्वाद के अनुसार चीनी डाल लें। कालमेघ की चाय बनकर तैयार हो जाएगी। इस चाय को पीने से आपकी नींद ना आने की परेशानी मिनटों में सही हो जाएगा।

टाइफाइड को करे सही

टाइफाइड होने पर आप कालमेघ (kalmegh) के पत्तों का रस पीएं। इसके पत्तों का रस पीने से टाइफाइड सही हो जाएगा। दरअसल कालमेघ के अंदर एंटी-वायरल और एंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं और ये टाइफाइड को सही करने में कारगर साबित होता है।

घाव और सूजन को करे कम

घाव या सूजन होने पर आप कालमेघ का लेप प्रभावित स्थान पर लगा लें। इसका लेप लगाने से चोट का घाव जल्द भर जाएगा और सूजन भी दूर हो जाएगी। आप कालमेघ के पत्तों को पीस लें और फिर इसे घाव या सूजन वाली जगह पर कुछ देर के लिए लगा लें। इसका लेप लागने से आपको आराम मिल जाएगा।

ऊपर बताए गए कालमेघ के फायदे बेहद ही असरदार हैं और आप इस पौधे का प्रयोग जरूर करें।

रखें इन बातों का ध्यान

  • कालमेघ के फायदे अनगिनत है लेकिन इस पौधे के साथ कई प्रकार के नुकसान भी जुड़े हुए हैं। कई लोगों को कालमेघ से एलर्जी हो जाती है। इसलिए आप डॉक्टर से सलाह लेने के बाद ही इसका सेवन करें।
  • अधिक कालमेघ (kalmegh) खाने से सिर में दर्द की समस्या हो सकती है और कई बार भूख लगना बंद भी हो जाती है।
  • कालमेघ को खाने से उलटी की समस्या भी हो सकती है और दस्त की परेशानी का भी सामना करना पड़ सकता है।
  • गर्भावस्था के दौरान महिलाएं इसका सेवन ना करें।

यह भी पढ़ें : अश्वगंधा चूर्ण के उपयोग

Back to top button