स्वास्थ्य

रात के समय सोते हुए बिस्तर के पास कटा हुआ नींबू रखने से मिलते हैं ये अद्भुत लाभ

नींबू को शरीर के लिए काफी लाभदायक माना जाता है और नींबू की मदद से कई तरह के रोगों से निजात पाई जा सकती है। जिस तरह से नींबू का रस पीने से शरीर को कई तरह के फायदे मिलते हैं। ठीक उसी तरह से कटे हुए नींबू को पास रखने से भी सेहत को कई फायदे पहुंचते हैं।

कटे हुए नींबू को पास रखने से मिलते हैं ये लाभ –

डिप्रेशन से दिलाएं निजात

डिप्रेशन की बीमारी से ग्रस्त लोगों के लिए नींबू काफी लाभदायक होता है। जिन लोगों को भी डिप्रेशन की समस्या है वो रात को सोते समय अपने बिस्तर के पास एक कटा हुआ नींबू रख दें। कटे हुए नींबू के पास होने से आपको डिप्रेशन की वजह से होने वाली घबराहट और अनिद्रा की समस्या से राहत मिल जाएगी। दरअसल नींबू की खुशबू दिमाग को शांत रखने का कार्य करती है। इसलिए कटे हुए नींबू के पास होने से अनिद्रा की समस्या दूर हो जाती है और डिप्रेशन से राहत मिल जाती है।

नाक बंद होने की समस्या से मिले निजात

जुकाम से निजात दिलाने में भी नींबू काफी असरदार साबित होता है। जुकाम होने पर अगर आपका नाक बंद हो जाए तो आप अपने पास एक नींबू के टुकड़े को रख लें। नींबू की खुशबू सूंघने से आपका नाक एकदम खुल जाएगा और आपको जुकाम से राहत मिल जाएगी।

मच्छर और मक्खियां से दिलाएं निजात

 

नींबू की खुशबू काफी असरदार होती है और इसकी खुशबू से कीड़े, मकोड़ों, मच्छर और मक्खियां दूर रहते हैं। अगर आपके घर में कीड़े, मकोड़े, मच्छर और मक्खियां हैं तो आप अपने घर के हर कोने में नींबू को काट कर रख दें। घर में नींबू की खुशबू होने से ये सभी कीड़े घर के अंदर प्रवेश नहीं कर सकेंगे और घर से बाहर निकल जाएंगे।

पैरों को रखें मुलायम

अगर आपके पैर मुलायम नहीं है तो आप रात को सोने से पहले मोजे पहन लें और मोजे के अंदर कटा हुआ नींबू रख लें। कटे हुए नींबू को मोजे के अंदर रखने से आपके पैर एकदम मुलायम हो जाएंगे और आपकी फटी हुई एड़ियां भी एकदम सही हो जाएगी। हालांकि आप कटे हुए नींबू से जुड़े इस नुस्खे को केवल गर्मी के मौसम में ही अजमाएं। क्योंकि सर्दी के समय मोजे के अंदर नींबू डालकर सोने से आपको जुकाम हो सकता है।

अस्थमा के मरीजों के लिए लाभदायक

अस्थमा की बीमारी से ग्रस्त लोगों के लिए भी नींबू किसी जादुई चीज से कम नहीं है। जिन लोगों को भी सांस लेने में दिक्कत होती है वो अपने रूम में नींबू को जरूर रखा करें। नींबू की खुशबू से आपको सांस लेने में दिक्कत नहीं होगी।

टेंशन करे दूर

टेंशन को दूर करने में भी नींबू काफी लाभदायक साबित होता हैं। अगर आप हमेशा टेंशन में रहते हैं तो अपने पास कटा हुए नींबू जरूर रखें। कटे हुए नींबू को पास रखने से टेंशन दूर हो जाती है। दरअसल नींबू के अदंर साइटिक एसिड पाया जाता है और साइटिक एसिड टेंशन को कम करने का काम करता है। इसलिए जब भी आप नींबू की खुशबू को सूंघते हैं तो आपके दिमाग को आराम मिलता है और आपकी टेंशन दूर हो जाती है।

Back to top button