रात में सोने से पहले घर के मंदिर पर जरूर डालें पर्दा, पढ़ें मंदिर से जुड़े वास्तु के कुछ नियम घर के मंदिर से जुड़े इन नियमों का अगर किया जाए पालन, तो हमेशा घर में बनीं रहेगी सकारात्मकता

हर घर में मंदिर होना बेहद ही जरूरी होता है और ऐसा माना जाता है कि जिन घरों में मंदिर होते हैं, वहां पर हर समय केवल सकारात्मक ऊर्जा बनी रहती है। हालांकि कई लोग अपने घर में मंदिर तो बना लेते हैं मगर मंदिर से जुड़े वास्तु शास्त्र के नियमों पर ध्यान नहीं देते हैं और ऐसा होने से घर में सकारात्मक ऊर्जा की जगह नकारात्मक ऊर्जा बढ़ने लग जाती है। इसलिए आप नीचे बताए गए मंदिर से जुड़े वास्तु शास्त्र के नियमों का पालन जरूर करें, ताकि आपके घर के मंदिर में सकारात्मक ऊर्जा हमेशा बनी रहे।

घर के मंदिर से जुड़े वास्तु शास्त्र के महत्वपूर्ण नियम –

भगवान की ज्यादा बड़ी मूर्ति ना रखें

पूजा घर में रखे जाने वाली भगवान की मूर्तियों का चयन सोच समझकर करें और कभी भी अपने घर के मंदिर में बड़ी मूर्ति को ना रखें। आप हमेशा छोटे आकार की ही मूर्ति की स्थापना अपने घर के मंदिर में करें और केवल वो ही मूर्ति घर लाएं जिसमें भगवान बैठी हुई मुद्रा में हों।

मंदिर को ढक कर सोएं

जिस तरह से मंदिरों में रात के समय भगवान की मूर्तियों को ढका दिया जाता है, उसी तरह से आप भी रोज रात को सोने से पहले अपने पूजा घर पर पर्दा डाला करें। क्योंकि रात का समय भगवान के विश्राम करने का समय होता हैं और भगवान को सोने में कोई बाधा ना आए, इसलिए उनकी मूर्तियों को ढका जाता। वहीं सुबह आप नहाने के बाद ही भगवान की मूर्तियों या फिर पूजा घर के ऊपर से पर्दे को हटाएं।

इस दिशा में हो मंदिर का दरवाजा

घर में बनें मंदिर का दरवाजा हमेशा पूर्व दिशा की ओर ही होना चाहिए और पूजा करते समय आपका मुंह भी हमेशा इसी दिशा की और रहना चाहिए। पूजा करने के बाद आप अपने घर के हर कोने में पूजा के दौरान इस्तेमाल किए गए पानी का छिड़काव भी जरूर किया करें।

 भगवान की मूर्ति हर वक्त हो साफ

रोज पूजा करने से पहले आप भगवान की मूर्तियों को जरूर साफ करें। इसके अलावा आप जब भी भगवान की मूर्ति को भोग लगाएं  तो उसके बाद भी मूर्ति को साफ किया करें। मूर्तियों को साफ करते समय आप गंगा जल और दूध का प्रयोग कर सकते हैं।

किसी कपड़े के ऊपर ही रखें मूर्ति

कई लोग भगवान की मूर्तियों के नीचे कपड़ा नहीं बिछाते हैं जो कि गलत होता है। इसलिए आप ये गलती ना करें और हमेशा भगवान की मूर्ति के नीचे साफ कपड़ा बिछाकर ही रखें।

सूर्य की रोशनी मंदिर पर जरूर पड़े

पूजा घर को आप इस तरह से बनाएं कि पूजा घर के अंदर और भगवान की मूर्तियों तक सूर्य की किरणें जरूर पहुंच सकें। इसके अलावा रोज पूजा घर की सफाई भी आप जरूर किया करें।

मंदिर के पास ना हो ये चीजें

 

पूजा घर के आस पास आप किसी भी प्रकार की चमड़े की चीज, जूते-चप्पल और इत्यादि तरह की अशुद्ध चीजों को ना रखें। इन चीजों के मंदिर के आस पास होने से मंदिर अशुद्ध हो जाता है।