दिलचस्प

मई महीने में घूमने के लिए बेस्ट हैं ये जगहें, शांति और प्राकृतिक सुंदरता का हैं अनोखा साथ

न्यूज़ट्रेंड वेब डेस्क: गर्मी की शुरूआत हो गई है और इसी के साथ शुरूआत हो गई है बाहर घूमने जाने की। बता दें कि बच्चे इन समर वेकेशन का इंतजार बड़ी ही बेसब्री से करते हैं। बच्चे ही क्या बड़े भी। इन दिनों गर्मी अपने चरम पर होती है, ऐसे में अपने परिवार या अपने दोस्तों के साथ किसी ठंडी जगह पर जाकर घूमने सा बेहतर तो कुछ हो ही नहीं सकता है। तो आज हम आपको अपने इस आर्टिकल में भारत देश की उन 12 जगहों के बारे में बताएंगे जहां पर आप जाकर गर्मी से निजात पाकर जिंदगी की लुफ्त उठा सकते हैं।

हार्सिली हिल्स, आंध्र प्रदेश

 

अगर आपको प्रकृति से प्यार है तो आपके लिए ये जगह किसी स्वर्ग से कम नहीं है। बता दें कि यहां पर आपको पहाड़ों के साथ प्राकृतिक सुंदरता का एक अद्भुत नमूना देखने को मिलेगा। इसके साथ ही आपको यहां पर शांति और सुकून मिलेगा। यहां पर आपको जगह-जगह पर मोंगे, गुलमोहर, नीली गुलमोहर और यूकेलिप्टस के पेड़ देखने को मिलेंगे। इसके अलावा यहां पर आप जॉरविंग, रेप्लिंग, ट्रैकिंग का भी आनंद ले सकते हैं.

शिलांग, चेरापूंजी, मेघालय

 

शिलांग का नाम सुनते ही वहां की खूबसूरती आंखो के सामने आ जाती है। चारों तरफ से हरा-भरा और पहाड़ों से घिरा शिलांग बेहद ही खूबसूरत जगह है। यहां पर पर्यटकों को यहां की अलग परंपराएं और त्यौहार लोगों को अपनी ओर आकृषित करते हैं।

चेरापूंजी

बता दें कि चेरापूंजी एशिया में सबसे साफ-सुथरी जगहों में से एक है। इसकी साफ-सफाई के साथ इसकी खूबसूरती भी देखते बनती हैं। शिलांग से चेरापूंजी जाते वक्त आपको रास्ते में कई गुफाएं देखने को मिल जाएंगी। जो वहां की खूबसूरती में चार चांद लगाती हैं।

मनाली, हिमाचल प्रदेश

हिमाचल प्रदेश में स्थित मनाली की सुंदरता तो देखते ही बनती हैं। बता दें कि यह जगह हमेशा ही शांत, खूबसूरत और ठंडी रहती है। मनाली अपने खूबसूरत मौसम के साथ अपने जंगलों के लिए भी काफी फेमस है।

 तवांग, अरुणाचल प्रदेश

 

अरूणाचल प्रदेश में 10,000 ऊंचाई पर बसा ये शहर वहां की शान है। बता दें कि इस शहर में कई घाटियां, झरनें और नदियां हैं जो यहां की सुंदरता को और बढ़ा देते हैं।

द्रास, नुब्रा घाटी, जम्मू कश्मीर

 

अगर आपको ठंड कुछ ज्यादा ही पसंद हैं तो आप द्रास शहर जा सकते हैं। बता दें कि ये शहर 10,000 की ऊंचाई पर स्थित है और इसके साथ ही ये दुनिया की दूसरी सबसे ठंडी जगहों में से एक भी है।

दार्जिलिंग, कलिम्‍पोंग पश्चिम बंगाल

वैसो तो दार्जिलिंग अपनी चाय के लिए फेमस है ही, लेकिन इसी के साथ दार्जिलींग वहां के हिल और उनमें चलने वाली ट्वाए ट्रेनों के लिए भी जाना जाता है। बता दें कि दार्जिलिंग की खूबसूरती तो देखते ही बनती है, लेकिन यहां से लगभग 58 किलोमीटर दूर स्थित कलिम्‍पोंग शहर भी काफी खूबसूरत है।

गंगटोक, सिक्किम

सिक्किम की राजधानी गंगटोक भी भारत की खूबसूरत जगहों मे से एक हैं। बता दें कि इस शहर में आपको कई झीलें देखने को मिलेंगी जो यहां की खूबसूरती पर चार चांद लगाती हैं। इसके साथ ही विश्व की तीसरी सबसे ऊंची चोटी कंचनजंगा भी यहीं पर स्थित है।

ऊटी, कुद्रेमुख

भारत के सबसे फेमस हिल स्टेशनों में एक हैं ऊटी। बता दें कि ऊटी में कई बॉलीवुड फिल्मों की शूटिंग भी हो चुकी है। यहां के जंगल बेहद ही खूबसूरत हैं। बता दें कि इसके अलावा ऊंटी अपनी चाय और कॉफी की बागानी के लिए भी जाना जाता है।

लक्षद्वीप

लक्षद्वीप  36 से ज्यादा छोटे-छोटे टापूनुमा द्वीपों में बंटा हुआ है। इन द्वीपों पर साफ हवा, साफ पानी यहां की खूबसूरती को और बढ़ा देते हैं। बता दें कि इसी के साथ आप यहां पर डाइविंग भी कर सकते हैं। इस जगह पर आप प्राकृतिक आनंद और आराम का भरपूर मजा ले सकते हैं।

Back to top button