स्वास्थ्य

जानिए, पोषण से भरपूर बादाम को इसलिए दी जाती है भिगोकर खाने की सलाह

स्वस्थ्य शरीर और सुंदर काया किसे नहीं पसंद मगर जिस तरह की हमारी रोजाना की दिनचर्या बन चुकी है उसे देखते हुए यह कह पाना तो काफी ज्यादा मुश्किल है की आप हमेशा स्वास्थ्य और सुंदर ही रहेंगे। हालांकि ऐसा करने के लिए लोग अपने बेहद व्यस्त हो चुकी लाइफस्टाइल में से कुछ वक़्त निकाल कर कभी व्यायाम तो कभी योगा आदि कर के खुद को फिट रखने की कोशिश करते हैं। हालांकि सिर्फ एक्सर्साइज़ करना ही पर्याप्त नहीं है बल्कि इसके साथ साथ आपको कुछ अच्छी चीजें भी खानी होती हैं ताकि आपके शरीर को उचित मात्र में पोषण और ताकत भी मिल सके और ऐसे में बादाम जो जिसे हम सभी ड्राई फ्रूट की श्रेणी में भी देखते हाँ उसका सेवन काफी ज्यादा फायदेमंद बताया गया है।

 

बादाम खाना तो सेहत के लिए बेशक फायदेमंद है मगर यहां पर ध्यान देने वाली बात ये हैं की इसे खाने के भी कुछ नियम हैं और अगर आप उस तरह से नही खाते हैं तो इनके सेवन से आपको लाभ की जगह नुकसान भी हो सकता है। आपने अगर ध्यान दिया होगा तो देखा होगा की अक्सर ही लोग ऐसा कहते हैं की जब भी आप बादाम को खाइये उसे हमेशा भिगोकर ही उसका सेवन करें, ऐसा क्यों आपमे से बहुत से लोग इसके बारे में नहीं जानते होंगे तो चलिये आज हम आपको इससे अवगत कराते हैं की आखिर बादाम को भिगोकर ही खाने की क्यों दी जाती है सलाह।

इसलिए बादाम को भिगोकर खाने की दी जाती है सलाह

असल में आपको सबसे पहले तो ये बता दें की बादाम में अनेक विटामिन तथा मिनरल्स मौजूद होते हैं। बताते चलें कि बादाम विटामिन ई, जिंक, कैल्शियम, मैग्नीशियम एवं ओमेगा 3 फैटी एसिड का बेहतरीन स्त्रोत होता है जो कि आपको हेल्थ के लिए काफी ज्यादा महत्वपूर्ण होता है।

आपको यह भी बताते चलें कि जब भी आप बादाम का सेवन करते हैं तो इन सभी पोषक तत्वों का पूरा लाभ मिल सके इसके लिए यह बहुत ही आवश्यक है कि आप बादाम को सारी रात भिगोकर रखें क्योंकि यह काफी अच्छा माना जाता है। असल में आपको पता होना चाहिए कि इसके छिलके में एक ऐसा तत्व मौजूद होता है जिसकी वजह से बादाम में मौजूद तमाम पौष्टिक तत्व आदि का पूरा लाभ नहीं मिल पाता।

आपकी जानकारी के लिए यह भी बताते चलें कि जब भी हम बादाम को रातभर भिगोकर रखते है तो ऐसा करने से इसका छिलका काफी आसानी से उतर जाता है अन्यथा अगर आप सूखे बादाम से उसका छिलका उतारने की कोशिश करेंगे तो यह हो नही पायेगा। बता दें कि छिलका उतारकर बादाम का सेवन करने से इसका ज्यादा से ज्यादा पोषण प्राप्त होता है। यह पर ध्यान देने वाली बात ये भी है कि अगर आप इसके छिलके का भी सेवन करते हैं तो यह काफी ज्यादा हानिकारक हो जाता है, असल में बादाम का छिलका आसानी से पचता नही है और ये हमारी आंत में जाकर चिपक जाता है जिसकी वजह से कुछ समय के बाद आपका स्वास्थ्य भी खराब हो सकता है और आगे चलकर काफी ज्यादा गंभीर समस्या भी हो सकती है।

Back to top button