स्वास्थ्य

आपकी इन 5 गलतियों की वजह से झड़ रहे हैं आपके बाल, फौरन लाएं बदलाव

हर किसी के लिए उसके बाल बहुत खास होते हैं। ये बाल ही तो होते हैं जो चेहरे को इतना खूबसूरत बनाते हैं। हालांकि आज के मौसम में हर कोई अपने झड़ते हुए बालों से परेशान है। पहले बूढ़े लोगों के सिर के बाल जाते थे आजकल के समय में किशोरों औऱ युवाओं के बाल ही झड़ने लगे हैं। कितने भी उपाय कर लो, लेकिन बालों को लेकर किसी भी तरह का समाधान नहीं मिल रहा है। हालांकि आपको जानने की जरुरत है कि आपसे कहां गलती हो रही हैं और आपके बाल क्यों झड़ रहे हैं। कई बार बाल वंशानुगत भी झड़ते हैं। साथ ही कई बार गलत हेयर प्रोडक्ट्स इस्तेमाल करने के चलते भी बाल झड़ते हैं। आपको बताते हैं कि आपकी किस गलती की वजह से ऐसा हो रहा है।

टाइट बाल बांध लेना

लड़कियों के साथ ऐसा होता है कि उनके बाल काफी लंबे होते हैं ऐसे में वो अपने बाल बांधकर रखती हैं। बाल बांधकर रखना सही है, लेकिन हर वक्त बाल बांधे रहना सही नहीं होता है। इससे आपके बाल ज्यादा झड़ते हैं। जब बाल तेजी से बंध जाते हैं तो बालों के रोम पर तनाव डालने लगते हैं जिससे बालों के रोम में नुकसान पहुंचता है। यहां तक की इसमें इस कदर नुकसान हो सकता है कि आपके बाल शायद फिर कभी उगे ही ना। तंग बंधे बालों से सिर में दर्द की समस्या भी बढ़ सकती है।

अंसुतलित डाइट

इस बात को अच्छी तरह से समझ लें कि बालों को स्वस्थ रखना है तो खाने पीने में ध्यान देना जरुरी है। अगर आपकी डाइट अच्छी नहीं होगी तो ये आपको बालों के लिए बेहद ही खराब हैं। बालों की सेहत के लिए संतुलित आहार का होना जरुरी है। अगर आप प्रोटीन और डेयरी प्रोडक्ट का इस्तेमाल नहीं करते हैं तो आपके बाल के झड़ने की समस्या बनी रहती है।

आयरन की कमी

इस बारे में बहुत कम लोग जानते हैं, लेकिन आयरन की कमी से बालों का झड़ना बढ़ता है। आयरन की कमी से खून में हीमोग्लोबिन का उत्पादन कम हो जाता है। हीमोग्लोबिन रक्त में ऑक्सीजन ले जाने के लिए जिम्मेदार होता है जो आपक शरीर की कोशिकाओं को बढ़ाता है और मरम्मत करता है। इसके  चलते ऐसा कह सकते हैं कि आवश्यक कोशिकाओं की उत्तेजना के लिए लोहा जिम्मेदार है। आयरन की कमी ना हो इसके लिए पालक, ब्रोकोली और फलियों का सेवन करना सही रहेगा।

बालों में कैमिकल

बालों को स्टाइलिश बनाने का क्रेज युवाओं में इतना ज्यादा है कि उसके लिए बालों में कई तरह की स्टाइल करने लगते हैं। बालों में स्प्रे मारना या फिर हेयर कलर करने के चलते बालों में कैमिकल की मात्रा बढ़ा लेते हैं जिससे बाल खराब होने लगते हैं।ऐसे में बालों को नैचुरल रखने की कोशिश करें और बहुत ज्यादा एक्सपेरिमंट ना करें।

तनाव लेना

अगर आप हर वक्त तनाव में रहते हैं या फिर हमेशा परेशान रहते हैं तो इससे आपकी बाल की जड़ें कमजोर हती है। कभी कभी कुछ परिस्थितियो के चलते दिमाग में टेंशन आने लगती है, लेकिन हर वक्त टेंशन में रहना सही नहीं है। खुश रहेंगे और तनावमुक्त रहेंगे तो बाल भी मजबूत होंगे।

यह भी पढ़ें

Back to top button