चावल के पानी में छिपा है आपके बेजान बालों का इलाज, जानें कौन सी समस्याएं होती हैं दूर

हमारे खाने पीने में बहुत सी ऐसी चीजें हैं जो हमारी सेहत के लिए औऱ खूबसूरती के लिए बहुत फायदेमंद हैं, लेकिन हम उसका उपयोग करना नहीं जानते। चावल खाना सेहत के लिए अच्छा होता है, लेकिन चावल का पानी हमारे लिए उससे भी कहीं ज्यादा लाभकारी होता है, लेकिन अनजाने में हम उसे फेंक देते हैं। चावल धोते समय जो पानी हम फेंकते हैं असल में वो हमारे बालों के लिए बहुत लाभदायक होता है। अगर आप भी चाहते हैं कि आपके बाल हमेशा चमकते रहें औऱ खूबसूरत दिखें तो चावल के पानी को ना फेंके। हम आपको बताते हैं कि कैसे आपके बाल खूबसूरत बन सकते हैं।

टूटते बाल

आजकल के प्रदूषण भरे माहौल में सबसे बड़ी समस्या बाल टूटने की है। बाल गंदगी से ज्यादा प्रभावित होते हैं और टूटने लगते है। इससे बालों की मजबूती पर भी असर पड़ता है। चावल के पानी से बालों का मसाज करना बहुत ही फायदेमंद रहेगा। इसके तत्व बालों की जड़ों में जाते हैं औऱ उसे मजबूत बनाते हैं। बालों को ज्यादा पोषण देना हों तो इसमें रोजमैरी, लवेंडर य़ा ट्री ट्री जैस जरुरी ऑयल्स भी मिला सकते हैं। बालों को मसाज करने के बाद ठंडे पानी से बाल धूलें। गर्म पानी के इस्तेमाल से भी बाल कमजोर होते हैं।

रुखेपन या बेजान बाल

हर किसी के लिए उसके बालों की खूबसूरती ही सबकुछ होती है।अगर बल रुखे या बेजान हो तो चेहरे की खूबसूरती भी कुछ कमाल नहीं दिखा पाती है। ज्यादा प्रदूषण में रहने से या धूल मिट्टी के संपर्क में आन से बाल रुखे और बेजान होने लगते हैं। ऐसे में पहले बालों में शैंपू करें और फिर माढ़ यानी चावल के बंचे पानी से अपने बालों में हल्की मसाज करें और पांच मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद फिर पानी से अपने बाल धो लें।

डैंड्रफ हटाएं

बालों में रुसी की समस्या हो जाने से भी बाल बहुत खराब हो जाते हैं ऐसे  माढ़ बालों के काफी काम आता है। बालों से रुसी हटानी हो तो सबसे पहले चावल के माढ़ में थोड़ा शिकाकाई पाउडर मिलाएं और फिर बालों में लगाएं। कुछ देर बाल ऐसे ही रखने के बाद साफ पानी से बाल धो लें। इससे रुसी की समस्या खत्म हो जाएगी। कई बार बालों में गंदगी होने के चलते खुजली की समस्या होने लगती है। अगर आपको भी ऐसी समस्या हो तो छोटे प्याज को नारियल तेल के साथ उबालकर बालों में लगाएं औऱ फिर बालों को बेसन और उबले चावल के पानी के साथ धोएं। इससे रुसी खत्म हो जाएगी।

बाल बनें बेहद सॉफ्ट

शैंपू से बाल जितने रफ और ड्राई होते हैं उसके लिए ही कंडीशनर का इस्तेमाल करना सही रहता है, लेकिन आज कल कडिशनर भी बाल ड्राइ कर देते हैं। ऐसे में चावल के पानी से बाल धोने से बाल सॉफ्ट बने रहते हैं। चावल के पानी में शिकाकाई, संतरे का छिलकी, या पिसा हुआ आंवला डाल लें और फिर इससे बाल धोएं। इससे आपके बाल मजबूत भी बनेंगे और साथ ही चमकदार भी बनेंगे। साथ ही चावल का पानी लेकर उसमे शहद मिलकार बालों पर लगा सकती हैं। 15-20 मिनट बाद धूल लें। इससे आपके बाल शाइनी और खूबसूरत हो जाते हैं।

यह भी पढ़ें