रोज की ये आदतें आपको बना रही हैं बूढ़ा, संभल जाएं नहीं तो 25 की उम्र में ही दिखेंगी 50 की

एक लड़की का सबसे भंयकर सपना तब सच हो जाता है जब उसे आंटी कहकर बुलाया जाता है। आंटी की उमर में आंटी कहलाना कोई बुरी बात नहीं, लेकिन 25 साल की उम्र में आंटी हो जाना चिंता का विषय है। उम्र तो अपने लिहाज से बढ़ रही है, लेकिन जब आप अपनी के.र खुद नहीं करेंगी तो फिर 25 की ही उम्र में आप 50 की लगने लगेंगी। अनजाने में लड़कियां ऐसी गलती करती रहती हैं जिसका असर उनके शरीर और चेहरे पर पड़ता है। कई बार मंहगे ब्यूटी प्रोडक्ट्स भी आफके काम नहीं आ पाते। ऐसे में आपको जरुरत है अपनी कुछ आदतों में बदलाव लाने की जो आपके शरीर को नुकसान पहुंचाती हैं।

ऑयली फूड का सेवन

उम्र के इस पड़ाव पर चटखारे वाली औऱ तली भूनी चीजें ज्यादा आकर्षित करती हैं। जल्दी जल्दी कॉलेज जाना है, जल्दी ऑफिस जाना है  इसलिए लोग लंच की जगह पिज्जा या बर्गर खाने लगते हैं। अगर आप भी ऐसा कर रही हैं तो ये आपके शरीर के लिए बहुत ही खतरनाक है। तला हुआ भोजन खाने में तो बहुत स्वादिष्ट लगता है, लेकिन आपके शरीर और चेहरे पर इसका बहुत बुरा असर पड़ता है। ऐसे में हैल्दी खाना ज्यादा खाएं औऱ तली भूनी चीजों से दूर रहें।

गर्म पानी से नहाना

लड़कियों को कुछ चीजों की सही जानकारी नहीं होती है और इसके चलते उन्हें खामियाजा भुगातना पड़ता है। लड़कियां सोचती हैं की गर्म पानी से फेशवाश करने से या नहाने से चेहरे पर निखार आता है। ऐसा नही है, जब आप ज्यादा गर्मपानी से चेहरा बाल या शरीर धूलती हैं तो इससे आपके सेल्स जल जाते हैं और चेहरे पर किसी भी तरह का निखार नहीं आता बल्कि चेहरा ढलने लगता है। ठंडा पानी जहां आपके चेहरे पर कसावट लाता है वहीं गर्म पानी से स्किन लूज होने लगती हैं। हल्के गुनगुने पानी का सेवन कर सकते हैं, लेकिन गर्म पानी से नहाना आपके लिए हानिकारक है।

ज्यादा स्क्रबिंग करना

बहुत सी लड़कियों के चेहरे पर ब्लैकहेड की समस्या होती है जिसके लिए वह लगातार सक्रबिंग करती रहती हैं। बहुत ज्यादा स्क्रबिंग करने से चेहरे की स्किन पर गलत प्रभाव पड़ता है। स्क्रबिंग का इस्तेमाल हफ्ते में एक बार करें। रोज रोज स्क्रब आपके चेहरे को खराब करता है। ब्लैक हैड्स से आपके चेहरे की गंदगी तो हटती है, लेकिन ये चेहरे पर गलत असर भी डालता है। अगर स्क्रब करें तो भी हल्के हाथों से स्क्रब करें।

गलत कॉस्मेटिक

मेकअप का शौक सभी लड़कियों को होता है। कोई थोड़ा ज्यादा मेकअप करता है तो कोई थोड़ा कम। कुछ लड़कियां मंहगे के चलते सस्ता मेकअप प्रोडक्ट का इस्तेमाल करने लगती हैं। आम तौर पर बहुत सस्ते कॉस्मेटिट प्रोडक्ट खराब केमिकल का इस्तेमाल करते हैं जिससे चेहरा बर्बाद होने लगता है। मेकअप कम करें तो और भी बेहतर है, लेकिन अगर मेकअप कर रही हैं तो अच्छी क्वालिटी का प्रोडक्ट इस्तेमाल करें। अच्छे ब्रैंड से आपके चेहरे पर बूरा असर नहीं पड़ेगा।

स्मोकिंग- अलकोहल

वो जमाना गया जब शराब और सिगरेट सिर्फ लड़को की चीज हुआ करती थी। आजकल तो लड़कियां भी ड्रिंक्स का काफी सेवन करती हैं। आपको पता नहीं चलता, लेकिन आपके शरीर और चेहरे दोनों पर स्मोकिंग का बूरा असर पड़ता है। सिगरेट से भी खुद को कोसों दूर रखें। अगर आफ चीजों पर ध्यान देती हैं तो लंबे समय तक आप जवान रहेंगी।

यह भी पढ़ें