गर्म पानी से नहाना भी पड़ सकता है भारी, प्रजनन क्षमता से लेकर त्वचा के लिए है नुकसानदायक

आमतौर पर गर्म पानी से नहाना सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है.. गरम पानी से नहाने से थकान और तनाव दोनों ही खत्म हो जाते हैं, पर ये फायदे यहीं तक सिमित हैं बल्कि इसके नुकसान काफी ज्यादा हैं, जो लोगों को मालूम नहीं होते हैं । सर्दियों में गर्म पानी से नहाना आसान होता है पर कुछ लोग सामान्य मौसम में भी नहाने के लिए गर्म पानी का इस्तेमाल करते हैं जो कि नुकसानदायक हो सकता है। आज हम आपको गर्म पानी से स्नान करने के ऐसे ही कुछ नुकसान आपको बता रहे हैं।

प्रजनन क्षमता प्रभावित होती है

दरअसल एक स्वास्थ्य शोध में ये पाया गया है कि 30 मिनट से अधिक देर तक गर्म पानी से नहाना आपकी प्रजनन क्षमता को प्रभावित कर सकता है.. ऐसे में जिन लोगों को फर्टिलिटी से जुड़ी कोई समस्या है उन्हें गर्म पानी से बिल्कुल भी नहीं नहाना चाहिए।

त्वचा के लिए नुकसानदायक

गर्म पानी से स्नान त्वचा के लिए भी नुसानदायक होता है। दरअसल गर्म पानी से स्नान करने से आपके शरीर की नमी चली जाती है और त्वचा रूखी हो जाती है.. साथ ही आपकी त्वचा संवेदनशील है तो भी आपको गर्म पानी से नहीं नहाना चाहिए। इससे समय से पहले चेहरे पर झुर्रियां भी आ सकती हैं और प्राकृतिक नमी भी जा सकती है।

आंखों के लिए भी नुकसानदायक

वहीं गर्म पानी से नहाने से आंखो को भी नुकसान पहुंचता है। इसे आंखों की नमी कम हो सकती है और साथ ही इसके कारण आंखों में लाली, खुजली और पानी निकलने की समस्‍या हो सकती है।

दिल का दौरा

जापान में हुए एक अध्ययन में ये सामने आया है कि ज्यादा गर्म पानी से नहाने से दिल के दौरे पड़ने की संभावना बहुत ही अधिक होती हैं।

अपच की समस्या

गर्म पानी से नहाने से भोजन पचाने में बहुत अधिक समय लगता है.. जिससे पेट से सम्बंधित समस्याएं उत्पन्न हो सकती है।

कफ दोष बढ़ता है

गर्म पानी सिर पर डालने से कफ बढ़ता है जिससे कफ की समस्या बनी रहती है।

शरीर में सुस्ती आती है

वैसे तो गर्म पानी से नहाने से शरीर को बहुत आराम का एहसास होता है पर वहीं नहाने के बाद शरीर सुस्त हो जाता है और नींद आने लगती है। इससे हमेशा शरीर में सुस्ती बनी रहती है। इसलिए अगर आपको ऑफिस या कहीं बाहर जाना है तो गर्म पानी से बिल्कुल भी ना नहाएं।

बालों के लिए भी नुकसानदायक है

वहीं गर्म पानी से स्नान करना बालों के लिए बालों के लिए भी नुकसानदायक होता है.. दरअसल गर्म पानी बालों की जड़ों को नुकसान पहुंचता है और इससे बाल झड़ने शुरू हो जाते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.