सुपर ब्रेन फूड कहलाता है अखरोट, दिमाग से लेकर बाल तक बनाता है मजबूत, जानें और क्या हैं फायदे

शरीर के लिए ताजे फल जितने जरुरी है उतने ही जरुरी ड्राई फ्रूट्स भी हैं। बादाम काजू केसर पिस्ता शरीर को बहुत फायदा पहुंचाते हैं इन्में से एक हैं अखरोट जिसे ब्रेन फूड भी कहते हैं। ये खाने में बादाम की तरह लगता है और दिखने में इसका आकार बिल्कुल दिमाग की तरह ही होता है और इसलिए इसे ब्रेन फूड भी कहते हैं। ये दिमाग को सबसे ज्यादा फायदा पहुंचाता है। इसमें विटामिन A, B6, B12, C,D, E और k  होता है जो शरीर को बहुत फायदा देता है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट होता है। आपको बताते हैं अखरोट खाना आपको लिए क्यों अच्छा होगा।

दिमाग मजबूत

अगर दिमाग कम उम्र से ही शार्प करना हो तो बच्चों को अखरोट जरुर दें। जो बच्चे अखरोट का सेवन करते हैं उनका दिमाग तेज और दुरुस्त होता ह और मेमोरी भी जबरदस्त बढ़ती है। साथ ही खुद भी भी अखरोट का सेवन करें। अखरोट में विटामिन ई, मेलाटोनिन ओमेगा-3, फैटी एसिड जैसे जरुरी पोषण पाए जाते हैं। इससे हमारे दिमाग को सुरक्षा मिलती है औऱ लंबे समय तक दिमाग स्वस्थ बना रहता है। बढ़ते बच्चों को अखरोट का सेवन करना सही रहती है। इससे रीजनिंग और सॉल्विंग पॉवर ब़ढ़ती है और बच्चे परीक्षा में अच्छा प्रदर्शन करते हैं।

दिल हो खुशहाल

अच्छे स्वास्थ के लिए दिल का खुश रहना औऱ स्वस्थ रहने की भी काफी जरुरत है। अखरोट में पाए जाने वाले I-arginine कई तरह से दिल को मजबूत रखता है। इसमें मौजूद पोषक गुण खून का थक्का जमने देने से रोकते हैं। ये हाई ब्लड प्रेशर को भी नॉर्मल करत है औऱ हाई ब्लड प्रेशर के भी नॉर्मल करने की कोशिश करता है।

पुरुषों के लिए लाभदायक

आयुर्वेंद में माना गया है कि अखरोट बहुत ही उत्तेजक पदार्थ होता है और वह पुरुषों की ताकत बढ़ाता है। इसमें अफ्रोडिसिएक होता है जो पुरुषों की कमजोरी को दूर करता है और सेक्सुअल लाइफ को बेहतर बनाता है।रोजाना अखरोट खाने से शुक्राणु की गति और क्वालिटी भी अच्छी होती है अगर शुक्राणु की कमी हो तो दो अखरोट एक चम्मच शहद के साथ रोज रात में गर्म दूध पीएं। एक महीने के अदर आपको इसका असर देखने को मिलेगा।

मूड ठीक करे

कई बार ऐसा होता है कि बिना वजह भी हमारा मूड खराब होने लगता है। बिना किसी बात के भी हम मन उदास करके बैठ जाते हैं ऐसे में अखरोट का सेवन करना काफी अच्छा माना जाता है। अगर आपका अक्सर मूड खराब होता हो तो रोजाना अखरोट का सेवन करें। अखरोट में ओमेगा फैटी एसिड की कमी बेचैनी और मूड खराब होने की समस्या को कम करता है।

बाल

अखरोट का सेवन आपको बालों को भी काफी मजबूत बनाता है। आजकल के प्रदूषण भरे माहौल में बाल बहुत खराब होता है। अखरोट खाने से बाल चमकदार, स्वस्थ और सुंदर बनाते हैं। आप चाहें तो अखरोट का तेल अपने बालों में लगाएं। अखरोट खा भी सकते हैं या तेल बनाकर बालों में लगा भी सकते हैं। इससे आपके बाल घने और मजबूत होंगे। इसमें पोटेशियम, ओमेगा 3,6 और 9 होता है जो बालों को सही पोषण देता है।

यह भी पढ़ें