खाने में शामिल करें ये 4 चीजें, कैंसर की हो जाएगी छुट्टी

न्यूजट्रेंड वेब डेस्कः   कैंसर की बीमारी आज भी एक भयंकर बीमारी है जिसका कोई नियमित इलाज नहीं है। कीमो और रेडियोथैरेपी से लोगों का इलाज तो हो जाता है, लेकिन आज भी कुछ ऐसा इलाज नहीं मिल पाया है जिससे कैंसर को पूरी तरह से ठीक किया जा सके। हालांकि हर बीमारी को अपने आत्मविश्वास और संतुलित आहार से खत्म किया जा सकता है। कैंसर को लेकर इलाज और उपाय तो डॉक्टर आपको बताएंगे, लेकिन यहां हम आपको बता रहे हैं उन उपायों के बारे में जिनके उपयोग से आपको कभी कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी होगी ही नहीं। अपने आहार में ये सामान शामिन करें और कैंसर को हराएं।

लहसुन और प्याज-

आपके रोज के खाने में इस्तेमाल होने वाला लहसुन और प्याज भी कैंसर को नहीं बनने देता है। अगर आप लहसुन और प्याज नहीं खाते हैं तो आज ही इसका सेवन शुरु कर दें। लहसुन और प्याज में सल्फर कंपाउंड होता है जो आंत यानी इंटेसटाइन, ब्रेस्ट, ,फेफड़े और प्रोस्टेट कैंसर की कोशिकाओं का खात्मा करता है। लहसुन ब्लड प्रेशर को भी कम करने का काम करता है। ये इंसुलिन को कम करता है जिससे शरीर में ट्यूमर नहीं बनता, ट्यूमर से ही कैंसर बनता है।

सब्जिय़ां-

आप कहेगे की सब्जियां तो आप रोज खाने में खाते हैं,लेकिन कुछ सब्जियां खास होती हैं जो कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी से लड़ने में काम आती है। कैंसर से लड़ने में सबसे लाभदायक है फूलगोभी और ब्रोकली। ब्रोकली और फूलगोभी को खाने से फेफड़े, प्रोस्टेट, मूत्राशय और पेट के कैंसर का जोखिम कम होता है।

सीताफल और गाजर-

अगर आप गाजर का हलवा खाते हैं तो अच्छा करते हैं, लेकिन गाजर को सिर्फ सलाद के रुप में खाते हैं तो ज्यादा अच्छा करते हैं। गाजर भी कैंसर सेल को बनने से रोकता है। गाजर के साथ साथ सीताफल भी बेहद लाभकारी फल है। इनमें अल्फा और बीटा नाम के कैरोटिन होते हैं जो कैंसर को खत्म करने का काम करते हैं। इससे वूम्ब यानी गर्भाशय, मूत्राशय, पेट और ब्रेस्ट कैंसर नहीं होता है।

दाल-

अपने खाने में दाल को जरुर शामिल करें। दाल की सबसे बड़ी खूबी ये है कि ये फल और सब्जि की तरह किसी एक सीजन में नहीं मिलती बल्कि इसे आप 12 महीने खा सकते हैं। दाल में प्रोटीन के साथ साथ फाइबर और फलोट होता है जो कैंसर सेल्स को बनने से रोकता है। दाल के साथ साथ आप टमाटर, तरबूज र पपीते का सेवन कर सकते हैं जिससे कैंसर होने का खतरा कम होता है।

इन खानों को अपनी डाइट में शामिल करने के साथ साथ कुछ ऐसी चीजें भी हैं जो आपको अपने खाने से इग्नोर करनी है। जैसे दूध और दूध से बने प्रोडक्ट्स। वैसे तो दूध बहुत ही लाभकारी होता है, लेकिन आजकल केमिकल वाले दूध आ रहे हैं जो शरीर के लिए बहुत ही घातक हैं। खराब दुध पीने से अच्छा है आप दुध का सेवन ही ना करें।

इसके साथ बहुत ज्यादा फैट्स वाले सामान का इस्तेमाल भी ना करें। जैसे बर्गर्, पिज्जा, फ्राईज आपके शरीर में कैंसर के खतरे को बढ़ा देते हैं। बिस्किट, डोनट्स, पेस्ट्रीज , कुकीज खाने से कैंसर का खतरा बढ़ता है। ज्यादा मीठे का सेवन भी कैंसर के खतरे को बढ़ाता है। इससे ना सिर्फ डॉयबटीज और कैंसर बल्कि फैट भी बढ़ता है।