शनिवार के दिन भूलकर भी ना करें इन चीजों का दान, वरना मिल सकता है अशुभ फल

न्यूज़ट्रेन्ड वेब डेस्क- हिंदू धर्म में सभी देवी-देवताओं के लिए अलग-अलग बातें लिखी हैं लेकिन सबसे ज्यादा खतरनाक और क्रोधित शनिदेव को ही माना जाता है. किसी ने अपनी एक भी गलती की वजह से शनि देव नाराज होते हैं वो भी कुछ पल के लिए नहीं बल्की कई सालों के लिए, अगर वे किसी के ग्रह में क्रोधित होकर बैठ जाएं तो उसका सारा ग्रह मिटाने की ताकत रखते हैं लेकिन अगर वे आपके ग्रह में खुशी के साथ बैठे है तो आपका सारा जीवन बिना कठनाईयों के कट सकता है. ज्योतिष शास्त्र में शनिदेव को कर्म दाता कहा जाता है, शनिदेव व्यक्ति को कर्मों के हिसाब से फल देते हैं और उनकी कृपा पाने और अपने ऊपर शनि के साढ़ेसाती को दूर करने के लिए शनिवार के दिन भूलकर भी ना करें इन चीजों का दान, वरना आप ये दान अच्छे के लिए करेंगे लेकिन इसका फल आपको उल्टा ही मिलेगा. शनिदेव के प्रसन्न करना बहुत मुश्किल है जबकि वे क्रोधित आपकी एक भूल से हो सकते हैं.

शनिवार के दिन भूलकर भी ना करें इन चीजों का दान

शास्त्रों के अनुसार आपकी एक पल की गलती आपको कई सालों तक शनिदेव के प्रकोप में जला सकती है. इसलिए ऐसा कोई काम नहीं करें जिससे आपको परेशानी का सामना करना पड़ सकता है. शनिदेव दान और दक्षणा से प्रसन्न होते हैं लेकिन अगर शनिवार के दिन आपने ये सभी चीजें दान में दे दी तो इसका प्रकोप आपको शनिदेव के क्रोध के रूप में कई सालों तक भुगतना पड़ सकता है.

1. हल्दी

हिंदू धर्म में हल्दी को एक विशेष महत्वता दी गई लेकिन शनिदेव की पूजा में और शनिवार -के दिन हल्दी का दान देना वर्जित है. शास्त्रों के अनुसार, पीला रंग और उससे बनी चीजों का संबंध बृहस्पति ग्रह से होता है. ज्योतिष के अनुसार शनि और बृहस्पति एक-दूसरे के शत्रु है इसलिए हल्दी का दान नहीं देना चाहिए.

2. चावल

सफेद चीजों का संबंध चंद्रमा से होता है और शास्त्रों के अनुसार, चंद्रमा की शनि ग्रह से कभी नहीं बनती. चावल सफेद ही होता है इसलिए शनिवार वाले दिन भूलकर भी चावल का दान देना पाप होता है. ये शनिदेव कभी स्वीकार नहीं करते और वे प्रसन्न होने की बजाए क्रोधित हो जाते है.

3. लाल रंग

लाल रंग का संबंध सीधे सूर्य से होता है और ये बात सभी जानते हैं कि शनि और सूर्य की आपस में कभी नहीं बनी. इसलिए शनिवार वाले दिन लाल चीजों का दान नहीं देना चाहिए जिसमें खासकर गुलाब का फूल बताया गया है कि ये वर्जित है.

4. इन चीजों का करें दान

शनि ग्रह आपको परेशान कर रहा है और आप शनिदेव को खुश करना चाहते हैं तो शनिवार वाले दिन तिल, सरसों का तेल, काला तिल या उड़द की दाल का दान करना चाहिए. इन वस्तुओं का दान करने से शनिदेव खुश होते हैं और आपके लिए खुशियां प्रदान करते हैं.