स्वास्थ्य

प्रोटीन की कमी है तो खाइये ये चीजें, वजन नहीं बढ़ेगा

प्रोटीन की कमी: मोटापा बॉडी के लिए हानिकारक होता है, ऐसे में लोग मोटापे से परेशान हो जाते हैं। इतना ही नहीं मोटापा से छुटकारा पाने के लिए आप तरह तरह के तरीके अपनाते तो है, लेकिन उस चक्कर में आप प्रोटीन लेना भूल जाते हैं, जिससे आपको और भी समस्याएं घेर लेती है। बताते चलें कि मोटापा घटाने के लिए अब आपको टेंशन लेने की जरूरत नहीं है। साथ ही आपको प्रोटीन को बिल्कुल नहीं लेना छोड़ना चाहिए, क्योंकि प्रोटीन से आपकी बॉडी के लिए बहुत जरूरी होता है।

प्रोटीन की कमी से मांसपेशियों में दिक्कत आ जाती है, इससे मांसपेशियां कमजोर होने लगती है, ऐसे में आपको प्रोटीन युक्त आहार की सख्त जरूरत होती है। बता दें कि प्रोटीन से कोशिकाओं की मरम्मत होती, जिससे रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है। जी हां, प्रोटीन हर उम्र के लिए जरूरी होती है, क्योंकि प्रोटीन की जरूरत हर किसी को होती है।

जी हां, प्रोटीन को पचाने में अधिक समय लगता है, जिसका मतलब ये है कि इसमें ज्यादा कैलोरी बर्न होती है, जिससे आपको ऊर्जा भरपूर में मिलती है। बता दें कि प्रोटीन ज्यादा समय तक आपके पेट में रहता है, इससे आपको भूख भी कम लगती है और इतना ही नहीं आपका वजन भी कम होता है। डॉक्टर्स का भी मानना है कि प्रोटीन खाने से वजन कम होता है, ऐसे में अब आप बेझिझक प्रोटीन युक्त आहार का सेवन करें।

प्रोटीन की कमी से होने वाले परेशानियां

तो चलिए पहले जानते हैं कि प्रोटीन की कमी से आपको क्या क्या परेशानियोंं का सामना करना पड़ता है, तो जानते हैं कि इस कड़ी में क्या क्या चीजें शामिल है?

1.प्रोटीन की कमी से मसूड़ों की परेशानी होती है।

2.बालों का झड़ना

3.रोग प्रतिरोधक की क्षमता कम होती है, इससे आप बार बार बिमार हो सकते हैं।

4.बार बार मीठा खाने का मन करता है, जिससे आपका वजन बढ़ सकता है।

5.प्रोटीन की कमी से दिमाग पर असर पड़ता है, बच्चो को तो पढ़ने में भी मन नहीं लगता है।

6. बॉडी में हर टाइम थकान महसूस होती है, जिससे आपका मूड भी खराब हो जाता है।

7.महिलाओं में अगर प्रोटीन की कमी हो तो अनियमितता की शिकायत हो जाती है, जिससे हार्मोन में दिक्कत हो जाती है।

8.अगर आपके अंदर प्रोटीन की कमी है तो आपको नींद न आने की शिकायत हो सकती है। जी हां, आपको हर समय बैचेनी ही बैचेनी रहेगी।

9.प्रोटीन की कमी से नाखून कमजोर हो जाते हैं।

10. प्रोटीन की कमी से दांते जल्दी टूटने लगते हैं, ऐसे में आपको प्रोटीन की कमी को दूर करना चाहिए।

वजन कम करने के लिए खाएं ये चीजें

तो चलिए अब हम आपको इससे रूबरू कराते हैं कि आखिरमोटापा घटाने के लिए कौन कौन से प्रोटीनयुक्त आहारों का सेवन आपको करना चाहिए?

1.बादाम

जी हां, बादाम प्रोटीन का  एक अच्छा स्रोत है, ऐसे में बादाम में वसा की मात्रा अधिक होती है, लेकिन इसका नियमित रूप से सेवन करने के अलावा कैलोरी पर कंट्रोल किया जाए तो, इसके सेवन से मोटापा नहीं बढ़ता है। साथ ही आपको बता दें कि बादाम में कैल्शियम व मैग्नीशियम भी पाए जाते हैं।

2सोयाबीन

बता दें कि सोया प्रोटीन मोटापे में लाभकारी हो सकता है। जी हां, यह मोटापा कम करके आपके अंदर जमे तेल को निकालने का भी काम करता है। यानि आपको इसका प्रयोग बिना किसी झिझक के करना चाहिए। बता दें कि सोया प्रोटीन लिपिड अवशोशण, इन्सुलिन रेसिस्टेंस, फैटी एसिड मेटाबालिज़्म की समस्या को कम करता है।
यह भी पढ़ें : सोयाबीन के फायदे

3.छिलके वाली दालों का सेवन

अगर आपको प्रोटीन की भरपूर मात्रा चाहिए तो इसके लिए आपको दाल का सेवन जरूर करना चाहिए, वो भी छिलके वाली। बता दें कि दाल में प्रोटीन के साथ साथ विटामिन भी भरपूर होता है, ऐसे में यह आपकी सेहत के लिए बहुत लाभकारी होता है। इसका नियमित रूप से सेवन करने से आपका मोटापा भी कम हो सकता  है, साथ ही आपको प्रोटीन की कमी कभी नहीं होगी।

4.अंडे का सेवन

अंडे का सेवन करना चाहिए। जी हां, अंडे में प्रोटीन ही प्रोटीन होता है। ऐसे में आपको रोजाना एक अंडे का सेवन करना चाहिए। बता दें कि इसके सेवन से आपका न तो वजन बढ़ेगा और न ही आपको प्रोटीन की कमी होगी। बता दें कि अगर आप रोजाना दूध के साथ अंडे का सेवन करेंगे तो आपको बहुत ही ज्यादा फायदा होगा।

5.बीन्स का सेवन

बीन्स का सेवन करने से आपको फैट की समस्या नहीं होगी। बता देंं कि इसमें सोडियम और फैट बहुत कम होता है, ऐसे में इसके सेवन से मोटापा नहीं बढ़ता। साथ ही प्रोटीन की कमी भी नहीं होती है।

6. हरी सब्जियोंं का सेवन

जी हां, हरी सब्जियों का सेवन आपको जरूर करना चाहिए, इसमें प्रोटीन के साथ साथ कैल्शियम भी भऱपूर मात्रा में पाई जाती है, ऐसे में सब्जियां खाने में तो स्वादिष्ट होती ही है, लेकिन आपके हेल्थ के लिए ये बहुत जरूरी होते हैं। बता दें कि आपको पालक, मेथी, सरसों और मार्केट में मौजूद सभी मौसमी सब्जियों को बेझिझक खाना चाहिए।

Back to top button