अध्यात्म

घर, दुकान या प्लॉट खरीदने से पहले रखें इन विशेष बातों का ध्यान

किसी जगह पर घर या दुकान लेते समय आप उस जगह के वास्तु और आसपास के माहौल को जरूर देख लें। कभी भी जल्दबाजी में और अशुभ समय में जमीन से जुड़ा कोई फैसला ना लें। क्योंकि अगर आप गलत जगह पर मकान, दुकान या प्लॉट खरीद लेते हैं तो इसका असर आपके जीवन पर पड़ता है और आपको कई तरह की तकलीफों का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए आप जब भी किसी स्थान का चयन घर या दुकान के लिए करें तो उस जगह के आसपास का वातावरण कैसे है इस बात पर विशेष ध्यान दें।

केवल ऐसी जगहों पर ही खरीदें मकान, दुकान या प्लॉट

आखिरी घर ना हो

घर, दुकान या प्लॉट लेते समय आप इस बात का ध्यान रखें को वो सबसे आखिरी में ना हों। आप हमेशा ऐसी जगह पर ही घर लें जहां पर आपके घर का नंबर गली या आवास स्थल की लाइन की शुरुआत में ही आता हो और सबसे अंत में ना हो।

सड़क के किनारे घर ना हो

आप जब भी घर ले तो ये देख लें की वो घर सड़क के किनारे में ना बना हो, क्योंकि सड़क के किनारे में घर होने से घर में अधिक नकरात्मक ऊर्जा आती है और लोगों की नजर भी घर को अधिक लगती है। इसलिए आप ऐसी जगह पर ही घर ले जो कि सड़के से थोड़ी दूरी पर हो।

घर के पास हो पूजा स्थल

घर के पास पूजा स्थल होना काफी शुभ माना जाता है। इसलिए अगर आपको किसी ऐसी जगह पर घर मिलता है जहां पर मंदिर, मस्जिद या धर्मशाला हो तो आप उस जगह पर घर ले लें। ऐसे स्थान पर घर होने से घर में हमेशा सकरात्मक ऊर्जा ही प्रवेश करती है और वातावरण अच्छा बना रहता है।

ढलान वाली जगह ना हो

ढलान वाली जगह पर और छोटी सड़क वाली जगहों पर आप घर बिलकुल ना लें। क्योंकि इन तरह की जगह पर अधिक नकरात्मक ऊर्जा पाई जाती है जो की घर के वास्तु के लिए हानिकारक साबित होती है। घर के आस पास जितनी खुली जगह हो घर का माहौल उतना ही अच्छा रहता है।

मकान के मुख्य द्वार पर ना हों ये चीजें

घर के मुख्य द्वार पर किसी भी भगवान की मूर्ति को स्थापित ना करें। भगवान की मूर्ति को हमेशा घर के मंदिर के अंदर ही रखना चाहिए। घर के बाहर भगवान की मूर्ति होना शुभ नहीं माना जाता है। इसी तरह से अपनी दुकान में भी आप केवल भगवान की मूर्ति दुकान के पूजा घर में ही रखें।

केवल शुभ समय में लें घर

शुभ समय में ही घर या दुकान से जुड़ा सौदा करें और केवल शुभ मुहूर्त पर ही अपने घर या दुकान में प्रवेश करें। गतल मुहूर्त में घर में प्रवेश करने से घर में रहने वाले लोगों के जीवन में दिक्कते आना शुरू हो जाती है। वहीं गलत मुहूर्त में अगर दुकान शुरू की जाए तो दुकान के व्यापार में लाभ नहीं मिलता है और हमेशा हानि होती रहती है।

Back to top button