परिवार में हर समय रहती है कलह, तो आजमाएं ये आसान घरेलु उपाय इन उपायों को करने से घर के लोगों के बीच बढ़ता है प्यार, घर से दूर रहती है कलह

घर में अक्सर कलह का माहौल रहने से जीवन में केवल दुख परेशानियां ही आती हैं और कभी भी दिमाग शांत नहीं रहता है। जिन घरों में रोजाना लड़ाई होती है वहां पर कभी भी देवी-देवताओं का वास नहीं हो पाता है। इसलिए घर में शांति का माहौल बनाए रखना काफी जरूरी होता है। जिन लोगों का घर हमेशा सुख और खुशियां से भरा रहता है वो लोग अपने जीवन में केवल तरक्की ही पाते हैं। अगर आपके घर में हमेशा कलह रहती है तो आप नीचे बताए गए उपायों को करें। इन उपायों को करने से घर से कलह एकदम दूर हो जाएगी।

पारिवारिक कलह दूर करने के उपाय

इस पेड़ की टहनी घर में रखें

अगर आपके घर में हर वक्त किसी ना किसी बात को लेकर लड़ाई होती रहती है तो आप कदम्ब के पेड़ की छोटी सी टहनी तोड़ लें और इस टहनी को घर में लाकर रख दें। कदम्ब की टहनी को आप ऐसी जगह पर रखें जहां पर इस पर किसी की नजर ना पड़े। इस टहनी को रखने से घर का वातावरण सही रहेगा और परिवार के लोगों के बीच लड़ाई होना बंद हो जाएगी।

घर को शुद्ध करें

कई बार वास्तु दोष के कारण भी घर के लोगों की आपस में नहीं बनती है और उनके बीच लड़ाई होती रहती है। घर का वास्तु दोष सही करने के लिए आप पूर्णिमा के दिन अपने घर के हर एक कोने में गंगा जल छिड़क दें। ऐसा करने से घर से कलह दूर रहेगी और घर में रहने वाले लोगों के बीच प्रेम बढ़ जाएगा।

गोमती चक्र घर में रख दें

अगर पति और पत्नी के बीच अक्सर लड़ाई होती रहती है तो आप अपने घर में गोमती चक्र को रख दें। गोमती चक्र को सिंदूर के साथ एक डिब्बी में डालकर रखने से पति और पत्नी के बीच लड़ाई नहीं होगी और आपस में प्रेम भी बढ़ जाएगा।

ईशान कोण में हो पूजा घर

घर में आप मंदिर हमेशा ईशान कोण की दिशा में ही बनवाएं। क्योंकि इस दिशा में पूजा घर होने से घर से कलह दूर रहती है और भगवान का आर्शीवाद घर के लोगों पर बना रहता है। जिन घरों में गलत दिशा में पूजा घर होते हैं उन घरों के सदस्यों की आपस में नहीं बनती है|

सोने वाली जगह पर जल रखें

घर में सुख और शांति बनाए रखने हेतु आप रोज रात को सोने वाली जगह के पास एक लोटा पानी का रख दें और सुबह उस पानी को किसी पेड़ पर चढ़ा दें। ये उपाय करने से घर की नकरात्मक ऊर्जा एकदम खत्म हो जाती है।

जूते चप्पल सही से रखें

घर में जूते चप्पल खुले में ना रखें और इनको हमेशा ऐसी जगह पर रखें जहां पर इनपर किसी की भी नजर ना पड़े। साथ में ही कभी भी अपने घर में किसी भी जूते या चप्पल को उल्टा न रखें । क्योंकि ऐसा होने से घर में लड़ाई का माहौल बना रहता है।

नमक वाले पानी का पोछा लगाएं

जिन लोगों के घरों में कलह रहती है वो लोग हफ्ते में कम से कम एक बार नमक वाला पोछा लगाएं। नमक वाला पोछा लगाने से घर से नकरात्मक ऊर्जा दूर हो जाती है और घर में शान्ति बनी रहेगी।