समाचार

कांग्रेस पर Facebook की सर्जिकल स्ट्राइक, ‘झूठा प्रचार करते पकड़े गए 687 पेज को किया तहस-नहस’

देश भर में सफाई अभियान जोरो शोरो से चल रहा है, जिसमें अब फेसबुक ने भी बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया है। जी हां, लोकसभा चुनाव से ठीक पहले फेसबुक ने सफाई अभियान में हिस्सा लिया और सीधे सीधे कांग्रेस पर सर्जिकल स्ट्राइक कर डाली। फेसबुक ने अपने सफाई अभियान में कांग्रेस पार्टी समेत कई अन्य पेज पर भी सर्जिकल स्ट्राइक करते हुए उसे बंद कर दिया, जिसे फेसबुक की बड़ी कार्रवाई के रुप में देखा जा रहा है। लोकसभा चुनावों से ठीक पहले फेसबुक की इस सख्ती से राजनीतिक पार्टियों को काफी नुकसान देखने को मिल रहा है, क्योंकि फेसबुक पेज या ग्रुप के ज़रिए फर्जीवाड़ा का काम किया जाता था। तो चलिए जानते हैं कि हमारे इस लेख में आपके लिए क्या खास है?

फेसबुक का लोकसभा चुनावों में काफी ज्यादा अहम रोल होता है, जिसकी वजह से इस बार फेसबुक ने किसी भी तरह के विवाद से बचने के लिए पहले ही सर्जिकल स्ट्राइक कर डाली, जिसमें कांग्रेस के करीब 687 पेज को हमेशा हमेशा के लिए हटाया गया है। फेसबुक द्वारा कांग्रेस पर अब तक की सबसे बड़ी सर्जिकल स्ट्राइक मानी जा रही है। बताया जा रहा है कि जिन पेज को फेसबुक ने डिलीट किया है, उसमें लाखों फॉलोवर्स थे, जिससे कांग्रेस सीधे सीधे लोगों तक पहुंचती थी।

फेसबुक ने डिलीट किए कांग्रेस के 687 पेज

बता दें कि फेसबुक पहले ही डेटा लीक मामले में फंस चुकी है, जिसमें कांग्रेस का नाम भी सामने आया था। ऐसे में इस बार चुनाव से ठीक पहले फेसबुक ने कांग्रेस पर बड़ी सर्जिकल स्ट्राइक की है और 687 पेज को डिलीट किया है। दरअसल, फेसबुक का कहना है कि इन पेजो के ज़रिए झूठा प्रचार किया जाता था और इनके जो एडमिन है, उनकी भी फेक आईडी थी, जिसकी वजह से फेसबुक ने यह बड़ी कार्रवाई की है। इन पेजो पर आरोप है कि खबरों को तोड़ मरोड़कर कांग्रेस के पक्ष में कर के झूठा खबर फैलाया जाता था, जिसका मतलब सिर्फ और सिर्फ प्रचार करना था।

पाकिस्तानी पेज पर भी गिरी फेसबुक की गाज

बताते चलें कि फेसबुक ने 103 पाकिस्तानी पेज को भी डिलीट किया है, जिसमें भारत सरकार के खिलाफ प्रचार किया जाता था और कश्मीर को लेकर भी झूठा प्रचार किया जाता था। बता दें कि इन पेजों में कुछ पेज न्यूज़ के थे, तो कुछ जोक्स वगैरह के भी थे, लेकिन इसके ज़रिए दुनिया भर में सिर्फ झूठ और नफरत ही फैलाया जाने का काम किया जा रहा था, जिसकी वजह से फेसबुक ने लोकसभा चुनावों से पहले बड़ी कार्रवाई कर डाली है।

गाइडलाइन्स न पूरी करने वाले पेज पर भी सर्जिकल स्ट्राइक

कांग्रेस और पाकिस्तान के अलावा फेसबुक ने कुछ ऐसे पेज भी डिलीट किए हैं, जोकि भारतीय IT से जुड़े हुए थे, लेकिन उसमें सिर्फ बीजेपी का ही प्रचार किया जा रहा था, जिसकी वजह से उस पेज को भी सिर्फ प्रोपगैंडा मानकर डिलीट किया गया। साथ ही बीजेपी के भी कुछ पेज डिलीट किये गए हैं, जोकि गाइडलाइन्स को पूरी नहीं कर रहे थे।

फेसबुक की सर्जिकल स्ट्राइक से कांग्रेस हुई बेनकाब

फेसबुक ने क्या कहा है आप यहां भी पढ़ सकते हैं

https://newsroom.fb.com/news/2019/04/cib-and-spam-from-india-pakistan/

 

बताते चलें कि फेसबुक द्वारा की गई सर्जिकल स्ट्राइक से कांग्रेस पूरी तरह से बेनकाब हो गई, क्योंकि कांग्रेस पहले बीजेपी पर झूठा प्रचार करने का आरोप लगा रही थी, लेकिन अब खुद उसके 687पेज झूठे प्रचार के आरोप में तहस नहस हो गए हैं। हालांकि, चुनाव से ठीक पहले इस तरह की कार्रवाई से कांग्रेस को बड़ा नुकसान हो गया है, लेकिन कांग्रेस का कहना है कि उसके एक भी अधिकारिक पेज डिलीट नहीं किए गये हैं।

Back to top button