राजनीति

कर्ज में डूबे हैं मुलायम सिंह यादव, कहा- ‘अखिलेश से 2 करोड़ 13 लाख 80 हजार का कर्जा लिया मैंने’

लोकसभा चुनाव में लड़ने वाले तमाम प्रत्याशियों को नामांकन के समय अपनी पूरी जानकारी देनी होती है। इसी कड़ी में समाजवादी पार्टी के संरक्षक मुलायम सिंह यादव ने नामांकन के दौरान दाखिल किए गए शपथ पत्र में बड़ा खुलासा किया है। मुलायम सिंह यादव इन दिनों समाजवादी पार्टी में हाशिये पर चल रहे हैं। जी हां, यूपी विधानसभा चुनाव के समय जब सपा परिवार का सियासी ड्रामा चला तो मुलायम के हाथ से समाजवादी पार्टी का अध्यक्ष पद छीन गया, जोकि अब उनके बेटे अखिलेश यादव के पास है। ऐसे में अब मुलायम सिंह यादव ने नामांकन में बड़ा खुलासा किया है। तो चलिए जानते हैं कि हमारे इस लेख में आपके लिए क्या खास है?

मुलायम सिंह यादव इस बार यूपी के मैनपुरी से चुनाव लड़ेंगे, जिसके लिए उन्होंने नामांकन दाखिल कर दिया है। इस दौरान मुलायम सिंह यादव ने अपनी संपत्ति और आजीविका को लेकर बड़ा खुलासा किया है। मुलायम सिंह यादव द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक, उनके आजीविका का साधन मात्र सांसद की सैलरी और कृषि है। इतना ही नहीं, मुलायम सिंह यादव ने शपथ पत्र में साफ किया है कि उनके पास फिलहाल कोई कार नहीं है, जिससे वे सफर करते हैं।

अखिलेश यादव के कर्जदार हैं मुलायम सिंह यादव

शपथ पत्र के मुताबिक, मुलायम सिंह यादव के ऊपर अखिलेश का कर्जा है। मतलब साफ है कि अखिलेश यादव मुलायम सिंह यादव को गुजारा करने के लिए रुपये देते हैं, जिसे मुलायम सिंह यादव कर्ज के रुप में मानते हैं। मुलायम सिंह यादव द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक, उनके ऊपर अखिलेश यादव का 2 करोड़, 13 लाख और 80 हजार का कर्ज है। बता दें कि मुलायम सिंह यादव अखिलेश यादव द्वारा दिए गए पैसो को कर्ज के रुप में देखते हैं।

संपत्ति में नहीं हुआ इजाफा

पिछले लोकसभा चुनाव के मुकाबले इस लोकसभा चुनाव में मुलायम सिंह यादव की संपत्ति में उछाल देखने को नहीं मिला। हालांकि, जो जमीन वगैरह हैं, उसके दाम भले ही बढ़े हैं, लेकिन उनके बैंक एकाउंट आदि चीज़ो में उछाल देखने को नहीं मिला। शपथ पत्र में मुलायम सिंह यादव ने दो आपराधिक मामले विचारधीन की बात भी कही है, लेकिन इन सब खुलासों के बीच हर किसी को बस यही हैरान कर रहा है कि आखिर एक पिता अपने बेटे का कर्जदार कैसे हो सकता है। साथ ही आपको बता दें कि सैफई में पैतृक मकान के साथ ही मुलायम सिंह यादव के पास इटावा में भी आवासीय भवन है। इसके अलावा लखनऊ में पत्नी साधना के नाम पर बंगला है।

मुलायम सिंह यादव के पास नहीं है कोई कार

बताते चलें कि मुलायम सिंह ने शपथ पत्र में लिखा है कि उनके पास खुद का कोई कार नहीं है, बल्कि उनकी पत्नी के पास दो कार है। इसके अलावा उन्होंने अपनी आजीविका को सांसद की सैलरी और कृषि बताया है। साथ ही यह भी कहा कि मेरी पत्नी साधना के पास साढ़े सात किलों के सोने के आभूषण हैं और इसके अलावा उनके पास कुछ भी नहीं है। याद दिला दें कि मुलायम सिंह यादव तीन बार यूपी के सीएम रह चुके हैं और एक बार देश के रक्षामंत्री रहे हैं।

Back to top button