स्वास्थ्य

मेहंदी को डार्क करने के लिए करें ये उपाय

महिलाओं को मेहंदी लगाना काफी पसंद होता है और हमारे देश सहित कई देशों में शादी के समय लड़कियां मेहंदी जरूर लगाया करती हैं. हालांकि हमारे देश में तो हर त्योहार में महिलाएं मेहंदी लगाती हैं. मेहंदी लगने के बाद ये बेहद ही खूब सूरत रंग हाथों और पैरों पर छोड़ती है जो कि काफी समय तक रहता है. मगर कुछ लोग ऐसे होते हैं जिनके हाथों पर मेहंदी आसानी से नहीं चढ़ती है और घंटों तक इसे लगाए रखने के बाद भी इसका रंग ना ही हाथों और पैरों पर चढ़ता. इस तरह की महिलाएं मेहंदी के रंग को डार्क और गहरा करने के लिए अपने हाथों पर कई तरह की चीजे जैसे नींबू, चीनी का रस्स भी लगाती है. मगर फिर भी उनको उनका मन चाहा मेहंदी का डार्क रंग नहीं मिल पाता है. हालांकि अगर महिलाएं नीचे बताई गई चीजों को मेहंदी लागने से पहले और मेहंदी लगने के बाद लगाएं तो उनके हाथों में मेहंदी का डार्क रंग चढ़ जाएगा.

हाथों और पैरों पर मेहंदी का डार्क रंग चढ़ाने के लिए आजमाएं ये चीजें

हाथ और पैर हो एकदम साफ

मेहंदी को हाथों और पैसों पर लगाने से पहले आप ये सुनिश्चित कर लें की आपके हाथों पर किसी भी तरह का लोशन या तेल ना लगा हो. क्योंकि हाथों पर लोशन होने से मेहंदी का रंग नहीं चढ़ पाता है. इसलिए हमेशा मेंहदी लगाने से पहले अपने हाथों को अच्छे से साफ जरूर करें और फिर ही मेहंगी लगाना शुरू करें.

लौंग का तेल

मेहंदी लग जाने के बाद जब वो अच्छे से सूख जाए तो आप उसपर लौंग का तेल या फिर लौंग की भाप दें. लौंग की भाप देने के लिए आप एक कड़ाही में कुछ लौंग डाल दें और जब ये लौंग गरम हो जाए और इनमें से धूआं निकलने लगे तो आप अपने हाथों को कड़ाही  के ऊपर रख लौंग की भाप दें. वहीं आप चाहें तो इन लौंग को पानी में भी डाल सकती हैं और जब ये पानी उबल जाए तो इस पानी की भाप हाथों को दे सकती हैं.

पानी से हाथों को ना धोएं

मेहंदी उतारते समय महिला जो सबसे बड़ी गलती करती हैं वो मेहंदी उतारने के लिए पानी का इस्तेमाल होता है. जी हां, आप कभी भी मेहंदी को उतारने के लिए पानी का इस्तेमाल ना करें. आप हाथों को आपस में रगड़कर ही अपनी मेहंदी को उतारें या फिर चाकू की मदद से अपने हाथों की सूखी मेहंदी को उतारें.

बाम लगाएं

बिना पानी की मदद से हाथों से मेहंदी उतारने के बाद आप अपने हाथों की मेहंदी पर बाम लगा लें. बाम लगाने से आपके हाथों की मेहंदी का रंग एकदम डार्क हो जाएगा. वहीं आप चाहें तो बाम की जगह अपने हाथों पर सरसों का तेल भी लगा सकते हैं.

हाथ पर ना लगाएं पानी

हाथों और पैरों से मेहंदी उतारने के बाद कम से कम दो घंटे तक अपने हाथों पर पानी ना लगाएं. क्योंकि मेहंगी अपना रंग धीरे धीरे छोड़ती है और हाथों में पानी लगने से उसका रंग नहीं चढ़ पाएगा.

Back to top button