स्वास्थ्य

खाली पेट तुलसी के पत्तों का सेवन करने से मिलते हैं शरीर को ये फायदे

तुलसी का पौधा हर घर में पाया जाता है और इस पौधे को काफी पवित्र माना जाता है. इस पौधे का धार्मिक महत्व तो है ही साथ में ही इस पौधा में कई औषधीय गुण भी मौजूद हैं. जो कि इस पौधे को अन्य सभी पौधे से विशेष बनाते हैं. मात्र तुसली के पत्तों का सेवन करने से कई तरह की बीमारियों से लड़ने के लिए शरीर को ताकत मिलती है. इसलिए कई लोग तुलसी के पत्तों का सेवन किया करते हैं. जहां कुछ लोग इसके पत्तों को तुलसी के पौधे से सीधा तोड़कर खा लेते हैं. वहीं कुछ लोग इसके पत्तों को चाय में डालना पीना पसंद करत हैं.

अगर रोज सुबह खाली पेट तुलसी के पत्तों को खाया जाए तो इसका काफी अच्छा असर शरीर में पड़ता है. खाली पेट इसे खाने से कई तरह की बीमारियों से लड़ने की शक्ति शरीर को मिलती है. वहीं खाली पेट इन पत्तों का नियमित रूप से सेवन करने से शरीर को और क्या क्या फायदे पहुंचते हैं वो इस प्रकार है.

करें ब्लड शुगर लेवल को सही

ब्लड शुगर होने पर आप रोज सुबह सबसे पहले इसके पत्तों का सेवन किया करें. क्योंकि इन पत्तों में यूजीनोल, मिथाइल यूजेनॉल और कैरियोफिलिन जैसे चीजें पाई जाती हैं जो कि शरीर में इन्सुलिन की मात्रा को सही रखती हैं और ऐसा होने से ना तो डायबिटीज होती है और जिनको डायबिटीज है वो भी काबू में रहती है.

तनाव करे खत्म

तनाव में रहने वाले लोगों के लिए भी तुलसी के पत्ते काफी कारगर साबित होते हैं और रोज पांच से आठ तुसली के पत्ते खाने से तनाव को दूर किया जा सकता है. तुलसी के पत्तों से जुड़े एक शोध में ये बात सही भी साबित हो चुकी है और शोध में ये पाया गया है कि इसके पत्ते खाने से तनाव पैदा करने वाले हार्मोन कोर्टिसोल नहीं बढ़ते है और काबू में रहते हैं जिससे की तनाव की समस्या नही होती है.

पथरी को करे खत्म

जिन लोगों को किडनी में पथरी की समस्या है वो लोग रोज सुबह उठकर खाली पेट तुलसी के पत्तों का रस निकला कर उस रस में शहद मिला दे और फिर उसका सेवन कर लें. इसका सेवन करने से किडनी से पथरी खत्म होने लग जाएगी. हालांकि आप इस नुस्खे को रोज करेंगे तभी आपकी कडनी की पथरी से राहत मिल सकेगी.

सिरदर्द को करे दूर

सिर में जिन लोगों को अक्सर दर्द रहती है वो लोग भी तुलसी के पत्तों का सेवन करें. सिरदर्द के साथ साथ अगर आपको साइनसिस या किसी प्रकार की एलर्जी तो वो भी इन पत्तों का खाकर दूर की जा सकती है.

गले को करे ठीक

जिन लोगों का गला जल्दी खराब हो जाता है, वो लोग रोज सुबह उठकर खाली पेट तुलसी के पत्तों का सेवन कर लें. आप चाहें तो इन पत्तों को पानी में उबालकर उस पानी का सेवन भी कर सकते हैं. इस पानी को पीने से आपका गला खराब नहीं होगा और अगर आपका गला खराब है तो वो मिनटों में सही हो जाएगा.

यह भी पढ़ें : basil in hindi

Back to top button