विशेष

भारत ने 10000 किलो बम LOC पार बरसा दिए, जानिये कैसे दिया इस काम को अंजाम

पुलवामा हमले के बाद भारत ने पाकिस्तान को तबाह करने का प्रण ले लिया है. तभी तो POK में घुसकर भारतीय वायुसेना ने आतंकियों के ठिकाने को तहस-नहस कर दिया. मीडिया रिपोर्ट्स की बात की जाए तो ये एयर सर्जिकल स्ट्राइक तकरीबन 21 मिनट तक चली जिसमें 200-300 आतंकवादी ढेर हो गए. 1971 के बाद ये पहली बार हुआ जब भारतीय वायुसेना ने LOC को पार कर एयर स्ट्राइक को अंजाम दिया है. इस हमले को भारत ने इजरायली तकनीक से अंजाम दिया. हमले को अंजाम देने से पहले इजरायली अवॉक्स ने पाकिस्तानी रडार जाम किये. इसके बाद ही हारोप ड्रोन द्वारा आतंकियों के ठिकानों की जानकारी दी गयी. इसी इनपुट को मद्दे नजर रखते हुए मिराज 2000 विमानों ने बम गिराए.

जानिये कैसे है ये हारोप ड्रोन

पुलवामा हमले के बाद से काफी दिनों से भारत और पाकिस्तान के बीच तनानती का दौर चल रहा था और साथ ही जुबानी जंग भी हो रही थी। पाकिस्तान भारत की तरफ से टमाटर और पानी को लेकर हुए हमले पर धमकी दे रहा था, लेकिन अब भारत ने आसमानी सर्जिकल स्ट्राइक कर पाकिस्तान को उसकी भाषा में ही जवाब दिया है। उरी के बाद अब पुलवामा अटैक का बदला वायु सेना ने लिया है। बता दें कि भारतीय वायु सेना के मिराज  2000 ने पीओके के आतंकियों के ठिकानों को निशाना बनाया है। उनके इस कदम की जबरदस्त तारीफ हो रही है और साथ ही भारत की शक्ति प्रदर्शन से सभी बहुत खुश हैं।

जैश के ठिकानों पर 10000 किलो का बम अटैक

IAF के अनुसार, भारत ने एलोसी के पार आतंकियं के ठिकाने पर करीब 1000 किलोग्राम बम बरसाए जिसमें आतंकी मसूद अजहर की अगुवाई वाले आतंकी संगठन जैश ए मोहम्मद के के कई संगठन ध्वस्त हो गए। बताया गया ह कि मिराज 2000 इंडियन फाइटर जेट के जरिए एलओसी पार आतंकियों के ठिकानों पर मंगलवार त़ड़के करीब 3.30 मिनट पर ये हमला हुआ है। आसमान से पाकिस्तान पर भारत की तरफ से एक औऱ बड़ी सर्जिकल स्ट्राइक हुई है।

कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रवक्ता और सुप्रीम कोर्ट के वकील डॉक्टर अभिषेक मनु सिंघवी ने ट्वीट कर कहा कि एलओसी से बालकोट काफी दूर है। ये एक बहुत बड़ी कार्रवाई की गई है और अगर IAF ने ये कार्रवाई बिना किसी नुकसान के की है तो ये एक बेहद ही सफल मिशन कहा जाएगा। हालांकि बालकोट में भारतीय वायुसेना की तरफ से अभी तक कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है, लेकिन जिस तरह से पाकिस्तान में हड़बड़ी मची है उसे कहा जा सकता है कि कुछ बहुत बड़ा हुआ है। पाकिस्तान एटम बम की धमकी देता रहता है, लेकिन असल में उसे खुद दूसरे देशों के सहारे की जरुरत है और अधिकतर समय पाकिस्तान चीन और सऊदी अरब से ही मदद मांगता है।

राहुल ने की तारीफ

वहीं इस आसमानी सर्जिकल स्ट्राइक पर सभी नेता  जबरदस्त तारीफ कर रहे हैं।  जम्मू कश्मीर के पूर्व सीएम और नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेता उमर अब्दुल्ला ने कहा कि- अगर सच में ऐसा हुआ है तो ये कल्पना से कहीं ज्यादा, लेकिन हमें अभी आधिकारिक पुष्टि होने तक का इंतजार कर लेना चाहिए। इस मामले पर कई बड़े नेताओं के ट्वीट आ रहे हैं। कांग्रेस अक्ष्यक्ष राहुल गांधी ने कहा है कि मैं भारतीय वायुसेना के पायलटों को सलाम करता हूं।

आनंद मंहिद्रा ने लिखा कि और वो सुरक्षित लौट आए ये अपने आप में एक बहुत बड़ी बात है। चलिए हमारी रक्षा करने वाली हमेशा सुरक्षित रहें इस बात की प्रार्थना करते हैं। दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि मैं भारतीय वायु सेना के उन पायलटों की बहादुरी को सलाम करता हूं जिन्होंने पाकिस्तान में आतंकी ठिकानों पर हमला करके हमें गौरवान्वित किया है।

केंद्रीय कृषि राज्य मंत्री गजेंद्र सिंह सिखावत ने कहा कि ये मोदी का हिदुस्तान है, घर में घुसेगा भी औऱ मारेगा भी। वायुसेना ने आज सबह एलओसी के पार आतंकी शिविरों में हवाई हमला किया है और पूरी तर से इसे नष्ट किया है। एक एक कतरा न का हिसाब होगा, ये देश नहीं झूकने दूंगा।

कांग्रेस नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया ने लिखा की भारतीय वायु सेना के जाबांज सैनिकों के शौर्य और साहस को मेरा सलाम। आतंकी ठिकानों पर की गई जबरदस्त कार्यवाही के लिए सैनिकों को बधाई, मैं और मेरी पार्टी राष्ट्रहित में उठाए जाने वाले हर कदम पर आपके साथ है। बता दें कि उरी के बाद पुलवामा आंतकियों द्वारा किया गया अब तक सबसे बड़ा अटैक था औऱ वायुसेना ने 1000 किलो का बम गिराकर और खुद को सुरक्षित वापस अपने देश लाकर पुलवामा का भी बदला ले लिया है।

यह भी पढ़ें

Back to top button