स्वास्थ्य

माइग्रेन के दर्द से पाना है निजात तो करें ये मुद्रा

माइग्रेन के दर्द से कई सारे लोग ग्रस्त हैं और इस दर्द के कारण लोगों के सिर में काफी तेज दर्द होता है. माइग्रेन के दर्द का शिकार कोई भी व्यक्ति हो सकता है
और इस दर्द से निजात पाना काफी मुश्किल होता है. जब ये दर्द होती है तो इंसान को उल्टी और चक्कर तक आने लगते हैं. इस दर्द के दौरान सिर के एक हिस्से में दर्द होता है और ये दर्द इतना तेज होता है कि इसे सहन करना मुश्किल हो जाता है. माइग्रेन के दर्द से निजात पाने के लिए लोग कई दवाई का सहार भी लेते हैं. मगर इन दवाईयों का अधिक सेवन करना सही नहीं होता है.

आप भी अगर इस दर्द में दवाई खाना पसंद नहीं करते हैं तो आप नीचे बताई गई मुद्रा कर इस दर्द को गायब कर सकते हैं. नीचे बताई गई मुद्रा करने से इस दर्द से निजात मिल जाती है और सबसे अच्छी बात ये हैं कि आपको इस दर्द में किसी भी तरह की दवाई भी नहीं खानी पड़ती है.

क्यों होती है ये दर्द

आयुर्वेद के मुताबिक इस दर्द के होने का सबसे बड़ा कारण आकाश तत्व की कमी है और जिन लोगों के शरीर में आकाश तत्व कम होता हैं उनको ये दर्द होती है. इसलिए अगर शरीर में आकाश तत्व की कमी को पूरा कर लिया जाए तो इस दर्द से निजात पाई जा सकती है. जिन लोगों को भी ये दर्द हैं वो अगर आकाश मुद्रा करें तो उनके लिए ये लाभकारी होंगी. क्योंकि ये मुद्रा करने से आकाश के तत्व को पूरा किया जा सकता है.

क्या होती है आकाश मुद्रा

आकाश मुद्रा के जरिए शरीर के पांच तत्व में से एक यानी आकाश के तत्व को बढ़ाया जा सकता है और जिन लोगों के शरीर में इस तत्व की कमी होती है वो आकाश की योग मुद्रा करते हैं.

कैसे करें आकाश मुद्रा

आकाश मुद्रा काफी आसान है और इस मुद्रा को करने के लिए आपको बस सबसे पहले पद्मासन या वज्रासन की मुद्रा लेनी होगी और फिर आप ऊपर वाली तस्वीर में दिखाई गई हाथ की मुद्र कर लें और अपने दोनों हाथों को तस्वीर में दिखाई गई मुद्रा में ले लाएं. ये मुद्रा लेने के बाद आप हाथों को ऐसे ही 10 से 15 मिनट तक रहने दें. आप इसी तरह से रोज तीन बार ये मुद्रा करते रहें हैं. ये मुद्रा करने से आपके शरीर में आकाश तत्व की कमी पूरी होने लग जाएगी.

आकाश मुद्रा को करने से जुड़े अन्य फायदे –

अगर आप सोच रहें हैं कि इस मुद्र को करने से आपको बस माइग्रेन के दर्द से राहत मिल सकती है तो ऐसा बिल्कुल नहीं है. इस मुद्रा को करने से आपको सीने में होने वाला दर्द से भी राहत मिल जाती है. साथ में ही जिन लोगों को कान में दर्द होने की शिकायत रहती है वो भी इस मुद्र को करें. उच्च रक्त चाप और सकारात्मक विचारों से भी निजात पाने में भी ये मुद्रा लाभदायक मानी जाती है. आप बस  इस मुद्रा को रोज करते रहें.

Back to top button