स्वास्थ्य

अगर आप भी अपने पेट और कमर की चर्बी बढ़ने से परेशान हैं तो अपनाएं ये 5 नियम

आज की भाग-दौड़ भरी जिंदगी में इंसान को खाने पीने का कोई होश नहीं होता. जल्दी में खाने के चक्कर में बाहर का या फिर जंक फूड ज्यादा खाया जाता है और ये सेहत के लिए बहुत ज्यादा हानिकारक साबित होता है. इससे अंदर से सेहत तो खराब होती ही है ऊपर से चर्बी भी बढ़ने लगती है. तमाम कोशिशों के बावजूद आपका वजन कम नहीं हो रहा, वॉक या एक्सरसाइज से भी कोई फायदा नहीं हो पा रहा है तो आपके लिए यही जानना जरूरी है कि आखिर चूक कहां हो रही है ? अगर आपका वजन है तो ये ना सिर्फ शारीरिक सेहत के लिए बल्कि मानसिक भावनात्मक सेहत के लिए भी खतरनाक हो सकता है. पेट और कमर की चर्बी बढ़ने से परेशान हैं तो अपनाएं ये 5 नियम, ये आपको जरूर फायदा करेगा.

पेट और कमर की चर्बी बढ़ने से परेशान हैं तो अपनाएं ये 5 नियम

वजन कम करने के लिए सबसे पहले इस बात का पता लगा लें कि आपका वजन किन कारणों से बढ़ रहा है ? वजन बढ़ने के पीछे तनाव, आनुवंशिक कारण, नींद पूरी ना होना, थायराइड या वजन वजन के दौरान हार्मोनल बदलाव का होना होता है. ऐसे में आहार व व्यायाम में बदलाव बहुत जरूरी है. शरीर के कुल वजन में मांसपेशियों, वसा, हड्डी और पानी जैसे तत्व शामिल होते हैं. जब हम वजन कम करते हैं तो सबसे ज्यादा वसा कम होता है इसके बाद मांसपेशियों पर असर पड़ता है और इसके बाद शरीर का आकार बिगड़ने लगता है यानी कभी-कभी डाइट बहुत कम होने की वजह से भी वजन बढ़ जाता है इस लिए हमें कुछ बातों का ख्याल रखना चाहिए.

व्यावहारिक लक्ष्य बनाना जरूरी

वजन कम करने के लिए सबसे जरूरी होता है कि आपका लक्ष्य व्यावहारिक होना चाहिए. आपका टारगेट कुछ ऐसा हो कि शुरुआत तो धीमी हो लेकिन लंबे समय तक आपके लिए फायदेमंद हो. हर महीने 2 या 3 किले वजन कम करने का लक्ष्य बनाएं और अपने वजन का एक प्रतिशत हर सप्ताह कम करने की कोशिश करें.

संतुलन बहुत जरूरी है

शुरुआती समय में लोग एक्सरसाइज करने लगते हैं और खाना भी कम कर देते हैं. इसका नतीजा ये होता है कि पर्याप्त डाइट की कमी में मेटाबॉलिक रेट कम होता है. इसमे वजन कम होता है लेकिन बाद में बढ़ने लगता है. इसके कुछ नियमों को फॉलो करना भी जरूरी होता है. जिसमें नियमित रूप से एक्सरसाइज और व्यायाम शामिल होता है. कार्डियो और वेट ट्रेनिंग दोनों संतुलन बनाए रखने की जरूरत होती है.

कार्बोहाइड्रेट से करें परहेज

जल्दी वजन घटाने के चक्कर में कुछ लोग खाने में कार्बोहाइड्रेट को पूरी तरह बंद कर देते हैं और ऐसा करते समय वे भूल जाते हैं कि किस चीज की आदत शरीर को सबसे ज्यादा जरूरी होता है. कार्बोहाइड्रेट हमारे शरीर के लिए बहुत जरूरी होता है और ये हमें ऊर्जा प्रदान करता है. कार्बोहाइड्रेट में ब्रेड, चावल, बिस्कुल और मैदा से बनी चीजों को कम देना चाहिए घर पर बना संतुलित अहार खाना चाहिए.

खाने के होने चाहिए ये नियम

वजन कम करने की बात हो तो सबसे पहले लोग खाना कम करने लगते हैं. लेकिन अगर आप निमयमत रूप से समय पर ब्रेकफास्ट, लंच या डिनक करते हैं तो वजन स्थिर बना रहता है. इससे बॉडी को जरूरी न्यूट्रिशंस नहीं मिल पाता और कभी खाने का विकल्प नही ढूंढिए. निश्चित समय पर घर पर बना खाा ही खाएं.

गलत डाइट का चुनाव

हर शरीर की डाइट संबंधी जरूरतें अलग-अलग होती हैं. बिना जाने कोई भी डाइट नहीं अपनाएं वरना ये आपको नुकसान दे सकता है. लंबे समय तक सूप व सैलेड पर आधारित क्रेश डाइट शुरुआती समय में तो वजन कम कर देता है लेकिन स्थाई रूप से नहीं. डाइट में पूरी तरह से प्रोटीन यानी अंडा, दूध, पनीर और पॉल्ट्री प्रोडक्ट्स को हटाने से कमजोरी महसूस होती है और मांसपेशियों में अनियमितता आती है. पोषक व जेब दोनों के अनुकूल डाइट ही स्थाई रूप से आपके वजन को कम कर सकती है.

इन बातों का जरूर अपनाएं

1. खाने में नमक कम खाएं इससे भले ही आपका स्वाद थोड़ा बिगड़ जाएगा लेकिन इससे आपको फायदा भी मिलेगा.

2. 10 मिनट तक रोज कपालभाति प्राणायाम करना अच्छा होता है. यह फैट घटाने के अलावा श्वास संबंधी समस्याओं में भी फायदेमंद साबित होता है.

3. किसी भी समय खाने को नहीं खाएं, एक निर्धारित समय पर ही भोजन लें. खाना छोडऩे से भूख का एहसास ज्य़ादा होता है.

4. किचन को हेल्दी फूड्स से भर दें और जितना हेल्दी और इजी टू डाइजेस्ट फूड खाएंगे उतनी ही जल्दी बढ़ा हुआ फैट कम हो पाएगा.

5. खाने को देर तक चबाकर खाएं खाना अच्छा होता है. आप खाने को जितना ज्य़ादा चबाएंगे, उतना ही आपका शरीर कम कैलरी ग्रहण करेगा.

Back to top button