अध्यात्म

ये हैं भारत के पांच सबसे अद्भुत हनुमान के मंदिर

हनुमान जी के कई सारे प्रसिद्ध मंदिर हमारे देश में स्थित हैं जो कि अपने आप में ही काफी विशेष हैं और इन मंदिर की अलग अलग खासियत है. हनुमान के इन मंदिरों में दूर दूर से लोग हनुमान जी के दर्शन करने आते है और ऐसा माना जाता है कि इन मंदिरों में आकर हर भक्त की कामना पूरी हो जाती है.

हनुमान के चमत्कारी मंदिर

हनुमानगढ़ी, अयोध्या


हनुमानगढ़ी अयोध्या में है और यहां स्थित हनुमान जी के 300 साल पूराने मंदिर में दूर दूर से लोग आते हैं और हनुमान के दर्शन करते हैं. ये मंदिर काफी बड़ा है और इस मंदिर में 60 सीढिया चढने के बाद हनुमान जी के दर्शन हो पाते हैं. इस मंदिर पर लोगों की काफी आस्था है और कहा जाता है कि इस मंदिर में आकर हनुमान जी से जो मांगा जाए वो उसको पूरा कर देते हैं.

सालासर बालाजी हनुमान मंदिर,राजस्थान


हनुमान जी का ये मंदिर काफी फेमस है और इस मंदिर की स्थापना श्री मोहनदासजी ने की थी. कहा जाता है कि इस मंदिर में रखी गई हनुमान जी की मुर्ति एक किसान को खेते से मिली थी. जिसके बाद इस मूर्ति को सोने के सिंहासन पर स्थापित किया गया था. इस मंदिर में लोग अगर हनुमान को खुश कर अपने मनोकामनाएं उनसे पूरी करवाते हैं. हनुमान के इस चमत्कारी मंदिर में आने से भक्तों को भूत और आत्मा जैसी चीजे कभी भी परेशान भी नहीं करती हैं.

हनुमान धारा, चित्रकूट, उत्तर प्रदेश

ये मंदिर उत्तर प्रदेश के सीतापुर जगह के पास बना है और ये मंदिर एक पर्वतमाला के पास स्थित है. इस मंदिर में हनुमान जी की एक बहुत बड़ी मूर्ति है. इस मूर्ति के ठीक ऊपर ही दो जल कुड़ भी हैं. इन जल कुड़ में से निकलने वाला पानी हर समय बहता है और इस पानी की धारा हनुमान को स्पर्श करती है. इस मंदिर से जुड़ी मान्यता है कि इस मंदिर में आने से और हनुमान की इस मूर्ति के दर्शन करने से भी प्रकार के दुख मिनटों में दूर हो जाते हैं.

महावीर हनुमान मंदिर, पटना, बिहार


महावीर हनुमान मंदिर उत्तर भारत का काफी फेमस मंदिर है और इस मंदिर में  मां वैष्णों देवी मंदिर के बाद सबसे ज्यादा चढ़ावा भक्तों द्वारा चढ़ाया जाता है. इस मंदिर में आने वाले भक्तों का कहना है कि ये इस मंदिर में आकर हनुमान के दर्शन करने उनके दुख एकदम नष्ट हो जाते हैं. इस मंदिर में हनुमान के दर्शन करने के लिए लोग काफी दूर दूर से आते हैं.

लेटे हुए हनुमान जी का मंदिर, प्रयाग 


उत्तर प्रदेश के प्रयाग में लेटे हुए हनुमान जी का मंदिर स्थित है और इस मंदिर में हनुमान जी की लेटे हुई मूर्ति है. इस मंदिर के अलावा भारत में कही भी ऐसा हनुमान जी का मंदिर आपको नहीं मिलेगा जहां पर हनुमान जी की आपको लेटे हुई मूर्ति मिलेगा. इस मंदिर के पंडितों की माने तो जो भी भक्त इस मंदिर में आकर भगवान की मूर्ति पर सिंदूर का लेप लगाते हैं उनकी हर तरह की मुरादें हनुमान जी पूरी कर देते हैं.

Back to top button