समाचार

डोभाल के साथ एक घंटे की मीटिंग के बाद मोदी पहुंचे जनता के बिच, कहा दुश्मन ने बहुत बड़ी ग़लती कर दी

न्यूज़ट्रेंड वेब डेस्क: पुलवामा में 14 फरवरी को सेना पर हुए आतंकी हमले में 40 CRPF जवानों के शहीद हो जाने के बाद से पूरे देश में पाकिस्तान के लिए रोष है। भारत ने इस हरकत पर कड़ा रूख बरतते हुए भारत ने पाकिस्तान से मोस्ट फेवर्ड नेशन का दर्जा छीन लिया है। इसके साथ ही सरकार ने दिल्ली में पाक उच्चायुक्त को भी सरकार ने तलब कर दिया है। इसके साथ ही भारत सरकार ने कई ऐसे फैसले लिए हैं जिससे वो पाकिस्तान को सबक सिखा सकता है। तो चलिए आपको बताते है कि पाकिस्तान को उसकी गलती का एहसास दिलाने के लिए भारत कौन से कड़े कदम उठा सकता है।

1- MFN का दर्जा खत्म, अब पूरी तरह खत्म हो कारोबारी रिश्ता

बता दें कि पुलवामा में हुए हमले के बाद भारत ने सबसे पहले पाकिस्तान को दिया गया मोस्ट फेवर्ड नेशन यानी सबसे तरजीही राष्ट्र (MFN) का दर्जा खत्म कर दिया है। जिसके बाद पाकिस्तान को भारत से व्यापार करने में जो सहूलियतें मिलती थी वो सब अब पूरी तरह से खत्म कर दी जाएंगी। और पाकिस्तान से कारोबारी रिश्ता पूरी तरह से खत्म हो जाएगा। पाकिस्तान और भारत के बीच होने वाला व्यापारी लेनदेन करीब 14,000 करो लेकिन भारत ने पाकिस्तान से सभी व्यापारिक रिश्ते बंद नहीं किए हैं. तो एक चरम कदम यह हो सकता है कि पाकिस्तान से कारोड़ रूपए का है।

2- सांस्कृतिक रिश्ते खत्म करो

इसके अलावा भारत के कलाकारों का पाकिस्तान में काम करने और पाकिस्तानी कलाकारों के हिंदुस्तान आकर काम करने पर भी रोक लगाई जा सकती है। इसके अलावा भारत पाकिस्तान के बीच चल रही समझौता ट्रेन, बस, हवाई यात्रा आदि पर रोक लगाकर लोगों की आवाजाही को भी रोका जा सकता है। ऐसा करने से पाकिस्तान में रह रहे हिंदुस्तानी रिश्तेदारों और हिंदुस्तान में रह रहे वहां के पाक्सितानी रिश्तेदारों के लिए ये काफी मुश्किल भरा हो जाएगा।

3- आतंकवादी देश घोषित कर पाकिस्तान की कमर तोड़ दो

भारत अपनी तरफ से पाकिस्तान को आतंकी राष्ट्र घोषित कर सकता है। साथ ही भारत इस बात पर भी जोर दे सकता है कि अंतरराष्ट्रीय समुदाय भी पाक को आतंकी देश घोषित करें। जिसके चलते अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पाकिस्तान की कमर टूट जाएगी और साथ ही पाकिस्तान आतंकपरस्त चेहरे का पर्दाफाश भी होगा। अगर भारत की ये कोशिश सफल रही तो सिर्फ भारत ही नहीं बल्कि अंतराष्ट्रीय स्तर पर भी पाकिस्तान पर कई तरह के प्रतिबंध लग सकते हैं। पाकिस्तान को विदेशों से मिल रही फंडिंग रूक जाएगी। इतना ही नहीं भारत कई कंपनियों पर ये जोर डाल सकता है कि यदि उनको भारत के साथ कारोबार करना है तो वो पाकिस्तान के साथ अपना कारोबार बंद कर दें। जिससे आर्थिक रूप से पाकिस्तान की कमर टूट जाएगी।

4- फिर सर्जिकल स्ट्राइक

जिस तरह उरी पर हुए हमले के बाद भारत ने सर्जिकल स्ट्राइक कर पाकिस्तान को मुंह तोड़ जवाब दिया था उसी तरह से एक बार फिर से पाकिस्तान में आतंकियों के अड्डों को पूरी तरह से खत्म किया जा सकता है। या तो भारत अमेरिका की तरह पाकिस्तान में घुसकर आतंकियों के सरगना हाफिज सईद, मसूद अजहर को खत्म कर सकता है।

5- धारा 370 और 35 ए को खत्म करना

इसके साथ ही कश्मीर में लागू धारा 370 और 35 ए को खत्म किया जा सकता है जिससे पूरे कश्मीर में सरकार का नियंत्रण रहेगा। हालांकि सरकार काफी समय से इस धारा को खत्म करना चाहती है लेकिन अब उससे पास एक ठोस मुद्दा है इस धारा को खत्म कर वहां पर सरकार का नियंत्रण हासिल करने का। हालांकि ये आसान नहीं हैं, लेकिन ऐसा किया जा सकता है।

6- बंद कर दो पानी

पाकिस्तान को सबक सिखाने के लिए ये कदम भी उठाया जा सकता है कि भारत सिंधु, झेलम जैसी पाकिस्तान तक जाने वाली नदियों का पानी रोक दिया जाए। ऐसा करने पर जब पाकिस्तान में पानी का आकाल पडे़गा तो वहां की सरकार अपने देश में पल रहे आतंकी संगठनों को खत्न करने का कदम उठाएगी। लेकिन यदि भारत इस जल संधि को तोड़ता है तो पाकिस्तान इस मसले को अंतराष्ट्रीय स्तर पर लेकर जा सकता है जिससे ये एक कानूनी पचड़े में फंस जाएगा। और यदि पाकिस्तान ने चीन से कहकर भारत में आने वाले जल स्त्रोतों को बंद कर दिया तो भारत के लिए ये एक बड़ी समस्या बन जाएगी।

हालांकि इनमें से उठाया गया कोई भी कदम आसान नहीं है, लेकिन पाकिस्तान को सबक  सिखाने के लिए भारत सरकार को अब कोई कड़ा कदम उठाना ही पड़ेगा वरना इसी तरह हमारे देश के जवान शहीद होते रहेंगे और सारी बातें सिर्फ बातों पर ही आकर खत्म हो जाएंगी।

हमले के करीब 19 घंटे बाद CRPF ने ट्वीट कर कहा, ‘ हम इस हमले को भूलेंगे नहीं और ना ही माफ करेंगे। हम अपने शहीद साथियों को सैल्यूट करते हैं। शहीद जवानों के परिजनों के साथ खड़े हैं। इस जघन्य हमले का बदला जरूर लिया जाएगा।’ ट्वीट से पहले मोदी ने चेताया कि हिंदुस्तान इस हमले का मुंहतोड़ जवाब देगा।

हमले के बाद मोदी सरकार की 10 बड़ी बातें

1- एजेंसियों को दें जानकारी : मोदी ने कहा, ‘हमारे सुरक्षा बलों को पूर्ण स्वतंत्रता दे दी गई है। मुझे पूरा भरोसा है कि देशभक्ति के रंग में रंगे लोग सही जानकारियां एजेंसियों को पहुंचाएंगे, ताकि हमारी लड़ाई और मजबूत हो सके।’

2- कुछ कर गुजरने की भावनाएं : पुलवामा हमले पर प्रतिक्रिया देते हुए मोदी ने कहा, ‘आतंकी हमले की वजह से लोगों में जितना आक्रोश है उसे मैं भलि-भांति समझ रहा हूं। इस समय जो देश की अपेक्षाएं हैं, कुछ कर गुजरने की भावनाएं हैं, वो भी स्वाभाविक है।’

3- आतंकियों ने बहुत बड़ी गलती कर दी : मोदी ने कहा, ‘मैं पाक आतंकियों और उनके समर्थकों को कहना चाहता हूं कि वे बहुत बड़ी गलती कर चुके हैं। बहुत बड़ी कीमत उन्हें चुकानी पड़ेगी।

4- देश को दिलाया भरोसा : मोदी ने देश को भरोसा दिलाते हुए कहा कि हमले के पीछे जो ताकत हैं, जो भी गुनहगार है, उन्हें उनके किए की सजा मिलेगी।

5- विश्व में सुनाई दे देश से एक ही स्वर : मोदी ने कहा कि जो हमारी आलोचना कर रहे हैं उनकी भावनाओं का मैं आदर करता हूं। मैं उनकी भावनाओं को समझ सकता हूं। पक्ष में या विपक्ष के लोग राजनीतिक छींटाकशी से दूर रहें। देश इस हमले का एकजुट होकर मुकाबला कर रहा है। देश का एक ही स्वर है और यह पूरे विश्व में सुनाई देना चाहिए। क्योंकि हम यह लड़ाई जीतने के लिए लड़ रहे हैं।’

6- पाकिस्तान के मंसूबे कभी पूरे नहीं होंगे : प्रधानमंत्री ने कहा, ‘पूरी दुनिया में अलग-थलग पड़ चुका पाकिस्तान अगर यह समझ रहा है कि आतंकी गतिविधियों से भारत को अस्थिर करने का उसका ख्वाब पूरा हो सकता है, तो वो यह सोचना छोड़ दे। पड़ोसी को लगता है कि वह ऐसी तबाही मचाकर भारत को परेशान कर सकता है तो उसके यह मंसूबे कभी पूरे नहीं होंगे।’

7- जिसने नफरत फैलाई वो तबाह हो गया : मोदी ने कहा, ‘वक्त ने यह साबित कर दिया है कि जब किसी ने नफरत फैलाई तो वो तबाह हो गए। ऐसे हर हमले का मुंहतोड़ जवाब भारत देगा।

8- नहीं टिक पाएगा आतंकवाद : कई बड़े देशों ने सख्त शब्दों में आतंकी हमले की निंदा की। भारत के समर्थन और साथ खड़े होने की भावना जताई है। मैं सभी से आह्वान करता हूं कि आतंक के खिलाफ मानवतावादी शक्तियों को लड़ना होगा। हमें आतंक को परास्त करना ही होगा। जब सभी देश एक मार्ग, एक स्वर और एक दिशा में चलेंगे तो आतंकवाद टिक नहीं सकता है।”

9- दो मिनट का रखा मौन : मोदी ने जवानों के लिए दो मिनट का मौन रखा। इसके बाद उन्होंने वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाई।

10- सरकार ने पाकिस्तान को दिया हुआ मोस्ट फेवर्ड नेशन का दर्जा वापस ले लिया है।

सुरक्षा बलों को आगे की कार्रवाई के लिए, समय क्या हो, स्थान क्या हो और स्वरूप कैसा हो, ये तय करने के लिए पूरी इजाजत दे दी गई है।’ मोदी की ये बातें सुनकर रैली में मौजूद लोगों ने भारत माता की जय के नारे लगाए।

Back to top button