जानिए घर बनाने के लिए किस तरह की मिट्टी वाला प्लॉट होता है सबसे उत्तम

किसी भी घर को बनाते वक्त लोग कई सारी चीजों का ध्यान रखते हैं और हर कोई अपने घर को सुंदर बनाना चाहता है. वहीं घर की जमीन की मिट्टी किस तरह की होती है इसपर घर की सुख समृद्धि निर्भर करती है. इसलिए कहा जाता है कि आप जिस जगह पर घर बनाना चाहते हैं उस घर की मिट्टी को पहले देख लें. क्योंकि घर की मिट्टी को देखकर ही आप ये आसानी से पता कर सकते हैं कि वो जगह घर बनाने के लायक है कि नहीं.

सफेद या हल्की पीले रंग की मिट्टी

जिस जमीन में आप घर बनाने जा रहे हैं अगर उस जमीन की मिट्टी सेफद या हल्के पीले रंग की है तो वो जमीन घर बनाने के लिए उत्तम है. इस रंग की मिट्टी का मतलब होता है कि ये जगह सुख और समृद्धि से लाती है.

पीले और हरे रंग की मिट्टी

पीले और हरे रंग की मिट्टी वाली जमीन पर घर बनाना शुभ होता है और इस तरह की मिट्टी पर बने घर में केवल खुशियां ही आती हैं. साथ में धन में भी बरकत रहती है. इसलिए इस प्रकार की मिट्टी पर बिना किसी डर के घर बनाया जा सकता है.

काले रंग की मिट्टी

काले रंग की मिट्टी पर घर बनाने वाले लोगों को अपने जीवन में खूब मेहनत करनी पड़ती है और इन लोगों को केवल मेहनत के दम पर ही कामयाबी मिलती है.

लाल और सफेद रंग की मिट्टी

जिस जमीन की मिट्टी का रंग लाल और सफेद रंग के जैसे होता है उस जमीन पर बने घर में रहने वाले लोगों का दिमाग काफी तेज रहता है और वो पढ़ाई में काफी अच्छे होते हैं.

सूखी और परतों वाली मिट्टी

सूखी और परतों वाली मिट्टी पर घर बनाने वाले लोगों के घर में खुशियां रहती है और इस जमीन पर बने  घर के लोगों का जीवन सही से गुजरता है. साथ अलावा ये घर में रहने वाले लोगों के अंदर दया भाव खूब होता है.

गिली और नरम मिट्टी

गिली और नरम मिट्टी पर बनने वाले घरों के लोगों के पास कभी भी पैसों की कमी नहीं होती है. हालांकि इनको समय समय पर छोटी परेशानी आती रहती हैं.

गंध वाली मिट्टी

अगर जिस जगह की मिट्टी से गंध आता हो तो उस मिट्टी पर बनें घर में दिक्कते रहती हैं और इस घर में रहने वाले लोगों का मन शांत नहीं रहता है. साथ में ही इस प्रकार की मिट्टी पर घर ना बनाने की सलाह दी जाती है.

गहरे लाल और हल्के लाल रंग की मिट्टी

अगर आप जिस जमीन पर अपना घर बनाने वाले हैं  उस जमीन की मिट्टी गहरे लाल या हल्के लाल रंग है तो उसका मतलब होता है कि उस घर में रहने वाले लोगों के धैर्य पर असर पड़ता है और ये गुस्सा जल्दी होने लगते हैं. हालांकि ये लोग काफी बहादुर भी होते हैं.

वहीं अगर किसी व्यक्ति ने ऊपर बताई गई किसी भी तरह की मिट्टी वाली जमीन पर घर बना लिया है और उसके घर में शांति नहीं है तो वो वास्तु शास्त्र की मदद से घर में शांति ला सकता है.