मोटापे, कब्ज,पीरियड्स के दर्द सहित कई चीजों से आराम दिलाए हल्का गर्म पानी

गर्म पानी सेहत के लिए काफी अच्छा माना जाता है और हल्का गर्म पानी पीने से एक साथ कई सारी समस्याओं को खत्म किया जा सकता है. रोज सुबह सबसे पहले उठकर  हल्का गर्म पानी पीने से शरीर सेहतमंद रहता है. वहीं कई लोग सुबह गर्म पानी को सीधे तौर पर पी लेते हैं , जबकि कई लोग इस पानी में शहद मिलाकर इसको पीना पसंद करते हैं. इसलिए आप चाहें तो गर्म पानी साधा या फिर इसमें शहद मिलाकर इसे पी सकते हैं.

हल्का गर्म पानी पीने के फायदे

मोटापे को करे खत्म

मोटापे से दुखी लोग रोज सुबह एक गिलास गर्म पानी पीकर इस परेशानी को दूर कर सकते हैं. क्योंकि एक गिलास गर्म पानी पीने से शरीर में जमा वसा खत्म हो जाता है और ऐसा होने से वजन कम होने लगता है.

पाचन शक्ति सही रहती है

खराब पाचन शक्ति होने से कई सारी पेट की समस्याएं हो जाती हैं. मगर रोज एक गिलास गर्म पानी का सेवन करने से पाचन शक्ति को सही रखा जा सकता है और इस पानी को पीने से पूरे दिन का खाना आसानी से डाइजेस्‍ट भी हो जाता है.

जुकाम होने से रोके

सर्दी के मौसम में लोगों की रोग प्रतिरोधक क्षमता पर काफी असर पड़ता है और लोगों को जुकाम की समस्या काफी रहने लगती है. वहीं अगर इस मौसम में गर्म पानी पीया जाए तो शरीर में गर्मी बनी रहती है और जुकाम की तकलीफ भी नहीं होती है.

कब्ज को करे दूर

कब्ज होने पर अगर गर्म पानी पीया जाए तो एकदम से ये ठीक हो जाती है. आप बस सुबह एक गिलास गर्म पानी पीएं और ये पानी पीते ही आपका पेट एकदम साफ हो जाएगा.

पीरियड्स के दौरान मिले दर्द से आराम

पीरियड्स होने पर अगर पेट या सिर में दर्द हो तो आप एक गिलास पानी गर्म करके उसे पी लें. आपका ये दर्द एकदम भाग जाएगा. दरअसल गर्म पानी पीने से पेट को सिकाई मिल जाती है जिसके चलते ये दर्द गायब हो जाता है.

एसिडिटी को करे खत्म

एसिडिटी होने पर भी गर्म पानी पीना लाभदायक होता है और रोज एक गिलास गर्म पानी एसिडिटी की दिक्कतों को दूर कर देता है. एसिडिटी के अलावा पेट से जुड़ी और भी समस्याएं गर्म पानी पीने से दूर हो जाती हैं.

भूख बढ़ाए

जिन लोगों को भूख नहीं लगती है वो रोज हल्के गर्म पानी में नींबू, नमक और काली मिर्च डालकर पीएं. ऐसा करने से उन्हें भूख लगना शुरू हो जाएगी और उनका पाचन तंत्र सही से कार्य करने लगेगा.

ऊपर बताए गए लाभों के अलावा गर्म पानी पीने से ब्‍लड सर्कुलेश भी सही रहता है और शरीर में फैले विषाक्त पदार्थ एकदम खत्म हो जाते हैं. जिसके चलते शरीर की रक्षा कई बीमारियों से हो जाती है. साथ में ही ये दमा के मरीजों के लिए भी लाभदायक होता है. हालांकि ये याद रहे की आप ज्यादा गर्म पानी का सेवन ना करें क्योंकि ज्यादा गर्म पानी पीने से शरीर को नुकसान पहुंचता है और पानी में मौजूद खनिज पदार्थ भी खत्म हो जाते हैं.