शहद और दूध के फायदे: त्वचा को निखारने से लेकर तनाव को करते हैं दूर

शहद और दूध के फायदे: दूध एवं शहद को आयुर्वेद की भाषा में संपूर्ण आहार माना जाता है. दूध को अन्न का नौवा रत्न भी कहा जाता है. इसमें मौजूद प्रोटीन अच्छी सेहत के लिए बेहद लाभदायक हैं. वहीँ शहद के एंटी बैक्टीरियल और एंटी-बायोटिक गुण वाज़ घटाने के लिए बेहद सहायक हैं. आज हम आपको शहद और दूध के फायदे बताने जा रहे हैं. शहद और दूध का अलग अलग सेवन करना सेहतमंद शरीर के लिए प्रभावी है. वहीँ अगर इन दोनों को एकसाथ मिला कर पीया जाए तो इनके फायदों की लिस्ट दुगुनी हो जाती है.

आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि शहद में हाई मात्रा में प्रोटीन, एलब्यूमिन, वसा, एन्जाइम अमीनो एसिड, कार्बोहाइड्रेट्स, पराग, केसर, आयोडीन और लोहा, तांबा, मैंगनीज, पोटेशियम, सोडियम,फॉस्फोरस, कैल्शियम, क्लोरीन आदि जैसे तत्व पाए जाते हैं जो कि कईं तरह की बिमारियों की लिए रामबाण सिद्ध होते हैं.

शहद और दूध के फायदे

शहद को दूध में मिला कर पीना बेहद लाभकारी साबित हो सकता है. लेकिन यदि दूध गर्म हो तो इसके फायदे कईं गुना बढ़ जाते हैं. दूध में विटामिन ए, विटामिन बी, विटामिन के की भरपूर मात्रा पाई जाती है जो शहद के साथ मिलकर कईं रोगों को जड़ से मिटा देते हैं. बहरहाल चलिए जानते हैं शहद और दूध के फायदों की लिस्ट के बारे में विस्तार से-

त्वचा में निखार

आज के समय में हर कोई सुंदर दिखना चाहता है ऐसे में यदि आप बाज़ार के प्रोडक्ट्स से हार मान चुके हैं तो आपको बता दें कि दूध और शहद का फेस पैक त्वचा पर लगाने से आप त्वचा में गोरापन और अनोखा निखार हासिल कर सकते हैं. इसके इलावा आप शहद एवं दूध को बराबर मात्रा में मिला कर यदि शरीर पर लगाएंगे तो आपकी त्वचा का निखार दुगुना हो जाएगा.

अच्छी नींद में सहायक

बहुत से लोगों को रात में नींद नहीं आती और वह अनिद्रा का शिकार हो जाते हैं. लेकिन आपको बता दें कि शहद और दूध का मिश्रण इन्सुलिन को काबू में रखता है ब्रेन में होने वाले तनाव को रोकता है. अच्छी और बेहतर नींद पाने के लिए आप गर्म दूध में शहद मिला कर रोज़ाना पीएं .

स्टैमिना में बढ़ोतरी

जहां दूध में भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है वहीं शहद में कार्बोहाइड्रेट मौजूद होता है जो कि शरीर को आंतरिक बल देता है. यदि आप रोजाना एक गिलास दूध में शहद को मिलाकर उसका सेवन करते हैं तो इससे आपके शरीर को एक बेहतर ऊर्जा मिलती है और साथ ही के मेटाबॉलिज्म क्रिया को भी बढ़ावा देता है. दूध और शहद का मिश्रण ना केवल आपकी शरीर कमजोरी को दूर करता है बल्कि आपकी मानसिक क्षमता में भी वृद्धि करता है. छोटे बच्चों को स्कूल जाने से पहले दूध और शहद का मिश्रण अवश्य पिलाएं ऐसे के दिन की शुरुआत अच्छी जाएगी.

सर्दी-खांसी में राहतकारी

यदि आप सर्दी खांसी से परेशान हैं तो रोजाना एक गिलास दूध में दूध में शहद मिलाकर पिए इससे ना केवल आपकी सर्दी खांसी दूर होगी बल्कि आपकी पाचन क्रिया भी दुरुस्त रहेगी और कब से एवं बवासीर जैसी समस्याओं से आपको हमेशा के लिए छुटकारा मिल जाएगा. इसके इलावा गर्म दूध में शहद मिलाकर पीने से सांस के संबंधित समस्याएं भी ठीक हो जाती हैं.