पीएम मोदी का ओड़िसा दौरा, जानिए किन किन परियोजनाओं का किया उद्घाटन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ओड़िसा और छत्तीसगढ़ के संयुक्त दौरे पर हैं। इस दौरे में उड़ीसा में कई निर्माण कार्यों का उद्घाटन होगा साथ ही पीएम छत्तीसगढ़ में किसान सम्मेलन में भी हिस्सा लेने पहुँचेगें । आज नरेंद्र मोदी ने ओड़िसा के तलचर में उर्वरक प्लांट के पुनरूद्धार कार्य की शुरूआत की।

बता दें कि ये देश का पहला प्लांट होगा जो कोयला गैस से चलेगा। साथ ही झारसुगड़ा में बने नए एयरपोर्ट का भी उद्घाटन किया। इसके अलावा गर्जनबहाल कोयला खदान और झारसुगड़ा-सरदेगा रेल लाइन भी जनता को समर्पित की।

 

तलचर में पुनरूद्धार कार्य़ का उद्घाटन करते हुए उन्होंने कहा कि ‘मैं आपसे वादा करता हूं कि 36 महीने में काम पूरा होने के बाद मैं स्वयं आप लोगों के बीच आउंगा और इसका लोकार्पण करूँगा। इस दौरान जनसभा को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि आज से दो साल पहले लोग सोचते थे कि क्या ये फैक्ट्री दोबारा शुरू हो पाएगी, मैं खुश हूँ कि मुझे यह पुनरूद्धार का कार्य करने का सौभाग्य प्राप्त हुआ।

इस प्लांट के उद्घाटन के बाद पीएम झारसुगुड़ा पहुँचे और हवाईअड्डे का उद्घाटन किया। बता दें कि ये एयरपोर्ट पहाड़ी इलाके में 4500 फीट की उँचाई पर बनाया गया है।

 

क्या कहा पीएम मोदी ने- प्रधानमंत्री ने कहा कि पूरे ओड़िसा में स्वास्थय सेवाओं को बेहतर बनाने के लिए लगातार सहयोग दिया जा रहा है। पीएम ने कहा कि केंद्र सरकार का प्रयास है कि यहां स्वास्थ्य सेवाएं सुधरे और आपको अपनी बीमारी के इलाज के लिए बड़े शहरों की ओर भागना न पड़े। उसके बाद उन्होंने कहा कि हमारी सरकार ने ठाना है कि 2022 तक कोई बेघर न हो सभी के पास छत हो।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि जन आरोग्य योजना की शुरूआत हो रही है। जिसमें देशभर के 10 करोड़ गरीब परिवारों को गंभीर बीमारियों के लिए हर साल 5 करोड़ रूपए का हेल्थ इंश्योरेंस दिया जाएगा।

प्रधानमंत्री मोदी ने कांग्रेस पर निशाना साधते हुए कहा है कि जब हमारे देश में संसाधन थे, तब इन कारखानों को शुरू करने की बात क्यों नहीं हुई। सिर्फ राजनीतिक भाषणों पर काम हुए मैं पूछना चाहता हूँ जमीन पर क्यों काम नहीं हुए? इसके अलावा उन्होंने कहा कि यहाँ से एक प्रधानमंत्री ने कहा था कि दिल्ली से एक रूपया चलता है तो गरीब के पास सिर्फ पंद्रह पैसे ही पहुंचता है। मैं आज आपको भरोसा दिलाता हूँ कि जो पैसा दिल्ली से चलेगा वो सीधे आपके बैंक अकाउंट में आप तक पहुँचेगा।