बड़े-बड़े IAS अफसर लेते हैं इस 13 साल के बच्चे से कोचिंग, फ्री में देता है पूरी ट्रेनिंग

बचपन बहुत ही खूबसूरत होता है और इस उम्र में बच्चे बिना किसी टेंशन के हंसते हैं खेलते हैं. फिल्म मासूम का वो गाना ‘छोटा बच्चा जानके ना कोई आंख दिखाना रे’…ये गाना बहुत फेमस हुआ था. मगर इस गाने को सच साबित किया एक 13 साल के बच्चे ने और उसने बड़े-बड़ों को हैरान कर दिया है. हम आपको एक ऐसे बच्चे से मिलवाने जा रहे हैं जो IAS के छात्रों को पढ़ाता है, 13 साल का ये बच्चा IAS स्टूडेंट्स को देता है कोचिंग. यूट्यूब पर यूपीएससी की तैयारी कर रहे छात्रों को पढ़ाते हुए वीडियो शेयर किया जो खूब वायरल हो रहा है.

13 साल का ये बच्चा IAS स्टूडेंट्स को देता है कोचिंग

13 साल के इस बच्चे की स्मार्टनेस इतनी तेज है कि इसकी पढ़ाई के वीडियो खूब वायरल होते हैं. ये मुश्किल से मुश्किल सवालों को भी अपने ट्रिक्स से हल कर देता है. इस बच्चे का नाम अमर स्वास्तिक थोगिती है और ये तेलंगाना के एक छोटे से गांव मंचेरियल का रहने वाला है. अमर को उनके पिता ट्रेन करते हैं और अमर अपने यूट्यूब चैनल पर भूगोल की क्लास देते हैं. अमर अपने चैनल पर देश, उनकी लोकेशन और नदियों को याद करने के ट्रिक्स बताते हैं. यूट्यूब पर अमर के 2 लाख फॉलोवर्स हैं और इसकी शुरुआत तीन साल पहले इन्होंने की.

कुछ समय पहले अमर ने इंडियन एक्सप्रेस को दिए अपने एक इंटरव्यू में अपने इस चैनल और भविष्य योजनाओं के बारे में खुलकर बताया. अमर ने बताया, ‘जब मैं पांचवी कक्षा में था तब मुझे एटलस से खेलना बहुत पसंद था. मेरे पिताजी ने मेरे इंटरेस्ट को देखते हुए मुझे भूगोल पढ़ाना शुरु कर दिया. ऐसे ही एक दिन मैंने भूगोल पढ़ाने की एक्टिंग की और मेरी मां ने फोन में रिकॉर्ड कर लिया. ये वीडियो यूट्यूब पर शेयर किया. उस वीडियो का रिस्पॉन्स बहुत अच्छा रहा और तबसे हम अपने कई वीडियो पोस्ट कर रहे हैं.’ देखिए वीडियो –

IAS ऑफिसर बनना चाहते हैं अमर

13 साल के अमर 9वीं कक्षा में पढ़ते हैं और वो वीकेंड पर अपने यूट्यूब चैनल पर एक पोस्ट अपलोड करते हैं. अमर अपने चैनल को आगे ले जाना चाहते हैं और इसके लिए वो बहुत जल्दी इकॉनोमिक्स और पॉलिटिकल साइंस की ट्रेनिंग देने का प्लान बना रहे हैं और अमर का सपना है कि वो आईएएस ऑफिसर बनकर देश की सेवा करें. अपने सपने के बारे में अमर बताते हैं, ”मैं आईएसएस ऑफिसर बनकर देश को और आगे बढ़ाना चाहता हूं. हमारे देश में बहुत से ऐसे कानून हैं लेकिन उन्हें सही ढंग से लागू नहीं किया जाता. जब मैं आईएएस बन जाऊंगा तब ये ध्यान रखूंगा कि ये कानून अच्छे से लागू हो और उन्हें फॉलो करें.”

अमर के छोटे भाी अंग विग्नेश का भी अपना यूट्यूब चैनल है और दोनों मिलकर वीडियो बनाने लगे हैं उन्हें अपने दोनों बच्चों पर गर्व है और उनका मानना है कि दोनों बच्चे बहुत टैलेंटेड हैं और दूसरों की तुलना में बहुत जल्दी बातें समझते हैं. फिजिक्स और मैथ्स अमर के फेवरेट सबजेक्ट हैं और उन्हे यूट्यूब पर ब्राह्मांड से जुड़े वीडियोज देखना बहुत ज्यादा पसंद है. फ्री टाइम में वो किताबें पढ़ते हैं और उनकी फेवरेट किताब The brief history of time’ और The Alchemist हैं.