पीठ दर्द की रहती हैं परेशानी, तो अपनाएं ये चमत्कारी उपाएं, भाग जाएगा मिनटों में ये दर्द

पीठ दर्द की तकलीफ किसी को भी हो सकती है और इस दर्द के कारण लोगों को कई तरह की परेशानी से गुजरना पड़ता है. वैसे तो ये परेशानी अक्सर 40 से अधिक की आयु वाले लोगों को होती थी. मगर बदलते माहौल और लोगों की खराब जीवन शैली के चलते पीठ की दर्द आजकल जवान लोगों को भी होने लगी है.

क्यों होती है पीठ की दर्द

पीठ की दर्द होने के कई सारे कारण हैं कई लोगों को ये दर्द अधिक वक्त तक एक ही जगह पर बैठने से, काफी देर खड़े होने से, कोई भारी सामान उठाने से ही हो जाती है. जबकि कई लोगों को ये दर्द विटामिन डी, सी, कैल्शियम और फास्फोंरस की कमी से होती है.

मालिश करें

नारियल के तेल में कई गुण होते हैं और इस तेल की मालिश पीठ पर करने से पीठ की दर्द गायब हो जाती है. हालांकि इस तेल को पीठ पर लगाने से पहले आप इसे गर्म कर लें और इसमें थोड़ा सा लहसुन डाल दें. तेल में लहसुन डालने के बाद आप इसे गैस पर रख दें और जैसे ही लहसुन का रंग काला हो जाए और ये तेल में अच्छे से मिल जाए तो गैस बंद कर दें. फिर इस तेल को हल्का ठंडा होने दें और ठंडा होने के बाद इससे पीठ की मालिश कर लें. इस तेल का इस्तेमाल इस दर्द के अलावा अन्य तरह की दर्द जैसे हाथों का दर्द, पैरों के दर्द को भगाने में भी किया जाता है.

तुलसी का प्रयोग

तुलसी की मदद से भी पीठ दर्द को गायब किया जा सकता है और ऐसा करने के लिए आपको बस कुछ तुलसी के पत्ते लेने होंगे और इनको एक कप पानी के संग उबालना होगा. इनके उबल जाने के बाद आप इस पानी को ठंडा होने दें. इस पानी को आप रोज सुबह पीएं और आप चाहें तो इस पानी में नमक भी डाल सकते हैं. इस पानी को अन्य तरह की दर्द होने पर भी पीया जा सकता है.

लहसुन का पेस्‍ट

लहसुन के प्रयोग से भी पीठ दर्द से राहत पाई जा सकती है.आपको बस इसका एक पेस्ट तैयार करना होगा. इस पेस्ट को आप दर्द वाली जगह पर लगा लें और कुछ समय बाद इसे साफ कर लें. लहसुन के अलावा आप अदरक के पेस्ट का भी इस्तेमाल दर्द भगाने के लिए कर सकते है. रोजाना इस पेस्ट को लगाने से दर्द एक दम भाग जाएगा.

कैमोमाइल चाय

कैमोमाइल चाय एक प्रकार की हर्बल चाय होती है और इस चाय को पीने से इस प्रकार की दर्द जल्द ही गायब हो जाती है. आप इस चाय का सेवन दिन में दो बार कर सकते हैं.

बर्फ

पीठ पर बर्फ लगाने से भी दर्द से राहत मिलती है और इसकी मदद से मासपेशियों में होने वाली सूजन कम होने लगती है. हालांकि कई लोगों को ठंड की वजह से भी पीठ में दर्द हो जाती है. इसलिए वो लोग बर्फ की जगह गर्म सिकाई का सहारा लें.

सिकाई करें

इस प्रकार की दर्द को भगाने के लिए सिकाई कारगर तरीका है और आप सिकाई कई तरह से कर सकते हैं. आप चाहें तो पीठ पर किसी कपड़े को गर्म करके सिकाई कर सकते हैं. या फिर पानी को गर्म करके उसमें कपड़ा डालकर, उस कपड़े को निचोड़ ने के बाद उसे प्रभावित जगह पर रखकर सिकाई ले सकते हैं. आप चाहें तो सिकाई के पानी में नमक भी डाल सकते हैं

पोटली के जरिए सिकाई

इस तरह की सिकाई नमक से की जाती है और ये सिकाई करने के लिए आपको सबसे पहले नमक को गर्म करना होगा और फिर इसे एक पोटली में डालना होगा. याद रहे कि ये पोटली सूती कपड़े की हो. वहीं पोटली में इस गर्म नमक को डाल कर उसे पीठ पर रख लें. ऐसा करने के कुछ समय बाद ही आपको आराम मिल जाएगा.

इन चीजों को अपना कर पीठ दर्द से करें बचाव

आप अपनी जीवन शैली में कुछ बदलाव करके भी इस दर्द को होने से रोक सकता हैं और ऐसा करने के लिए आप बस रोज व्यायाम करें और हमेशा सीधे बैठें. क्योंकि अधिकतर लोगों को ये दर्द गलत तरीके से और लंबे समय तक कुर्सी पर बैठने से ही होता है. वहीं ऊपर बताए गए तरीके की मदद से भी इस दर्द से अगर राहत नहीं मिली है तो आप तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें.