अगर आपके पास नहीं है “डिग्री”, फिर भी पा सकते हैं ये 4 बेहतरीन नौकरियां, होगी अच्छी खासी कमाई

आज के समय में शिक्षा इंसान की अहम जरूरत बन चुका है. लेकिन खुद को शिक्षित करना और कॉलेज जा कर पढ़ाई करना, दोनों में बहुत बड़ा फर्क है. दरअसल, बहुत से ऐसे लोग है जो किसी शिक्षक से शिक्षा तो प् लेते हैं लेकिन उनके पास डिग्री पाने के लिए किसी तरह की कोई फीस नहीं होती. ऐसे में उन लोगों को नौकरियां पाने में बहुत सी परेशानियों का सामना करना पड़ता है. लेकिन यदि आप भी उनमे से एक है और आपके पास कोई डिग्री नहीं है तो आज हम आपको ऐसी 4 बेहतरीन नौकरियों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें करने के लिए आपको किसी प्रकार की डिग्री की जरूरत नही पड़ेगी. तो चलिए जानते हैं उन नौकरियों के बारे में विस्तार से-

इवेंट या वेडिंग प्लानर

 

शादियाँ भारत में ही नहीं बल्कि हर देश में की जाती है. समय के साथ साथ शादी की रस्मे और उन्हें करने का तरीका भी बदल रहा है. आए दिन कोई न कोई शादी या इवेंट होते ही रहते हैं. ऐसे में यदि आपके दिमाग में क्रिएटिव और बेहतरीन आइडियाज हैं तो आप इस काम को कर सकते हैं. इस काम की सबसे ख़ास बात यह है कि आपको इसके लिए किसी तरह की कोई डिग्री की आवश्यकता नहीं पड़ेगी. बता दें कि आज के इस दौर में एक मामूली से मामूली इवेंट प्लानर भी महीने का कम से कम 10,000 कम लेता है. ऐसे में यदि आपको कोई बड़ा प्रोजेक्ट मिलता है तो आपको लाखों में भी सैलरी मिल सकती है.

सोशल मीडिया मैनेजिंग

पिछले कुछ वर्षों में सोशल मीडिया ने एक नई पहचान बना ली है. अब सोशल मीडिया पर हमे ना केवल वायरल विडियोज मिलती है बल्कि मार्केटिंग की नौकरियों की भरमार भी सोशल मीडिया की देन है. देखा जाए तो हर छोटी मोटी कंपनी को अपने दृष्टिकोण में काम करने के लिए लोगो की आवश्यकता होती है ऐसे में यदि आप काबिल हैं तो फ्रीलांसिंग आपके लिए अच्छा आप्शन है. यह काम आप फेसबुक, इंसटाग्राम और यू ट्यूब जैसी बड़ी बड़ी वेबसाइटस की मदद से कर सकते हैं. यहाँ आप महीने का 60,000 रुपया तक कमा सकते हैं.

आर्टिस्ट या पेंटर

आपने सोशल मीडिया पर कईं विडियो देखे होंगे इनमे से ज्यादातर विडियो उन लोगों की होती हैं जो सोशल मीडिया के माध्यम से अपनी अलग अलग कला का प्रदर्शन करते हैं. यदि आपमें में भी ऐसा कोई हुनर है तो इसके लिए आपको कोई डिग्री की जरूरत नही पड़ेगी और आप अपनी कला के जरिये अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं.

डॉग ट्रेनर

घर में कुत्ता पालना हर किसी को पसंद होता है. ऐसे में अमीर लोगों के घरों में पालतू कुत्तों की कोई कमी नहीं होती. वह अपने कामों में इतना बिजी रहते हैं कि अपने पेट्स की देखभाल नहीं कर पाते. ऐसे में आप उनके डॉग ट्रेनर बन सकते हैं. हालाँकि इसके लिए आपको किसी डिग्री की जरूरत नहीं होगी लेकिन आपको इसके आरे में एक्सपीरियंस या समझ होना आवश्यक है. इस काम में आप महीने में आराम से 20,000 रुपए या इससे भी अधिक पा सकते हैं.