स्वास्थ्य

हल्दी वाले दूध से शरीर को मिलेंगे ये 5 लाजवाब फ़ायदे, आज ही डाइट में करें शामिल

हल्दी रसोई घर में इस्तेमाल किया जाने वाला एक मसला है जो भोजन की रंगत और स्वाद बढाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. हल्दी को पिछले कईं सालों से आयुर्वेदिक ग्रंथ में एक औषधि के रूप में इस्तेमाल किया जा रहा है. इसके एंटी बायोटिक और एंटी फंगल गुण हर तरह के घावों और जख्मों को ठीक करने में उपयोगी हैं इसके इलावा चेहरे की रंगत में निखार लाने के लिए हल्दी अहम भूमिका निभाती है. वहीँ बात अगर दूध की करें तो दूध को नौवां रत्न माना जाता है. यह खाने में जितना स्वादिष्ट होता है, उससे कईं गुना अधिक सेहत के लिए स्वास्थ्यवर्धक माना गया है. दूध में प्रोटीन उच्च मात्रा में पाया जाता है शायद यही वजह है जो अधिकतर लोग दूध को अपनी रोज़ाना डाइट का हिस्सा बना रहे हैं.  ये तो थे दूध और हल्दी से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण तथ्य, लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि इन दोनों के मेल से शरीर को कितने लाभ हो सकते हैं?

दरअसल, दूध में हल्दी मिला कर पीने से शरीर को भरपूर मात्रा में पौषक तत्वों की प्राप्ति होती है. जब हल्दी के एंटी बायोटिक गुण दूध में मौजूद कैल्शियम और प्रोटीन तत्वों के साथ मिलते हैं तो इस मिश्रण के औषधीय गुण और भी अधिक बढ़ जाते हैं. आपने टीवी सीरियलों या फिल्मों में जरुर देखा होगा कि जब भी हीरो को फाइट सीन में चोट लगती है तो उसे हल्दी वाला दूध पीने को दिया जाता है. इसके पीछे का करण यही है कि हल्दी वाला दूध जख्मों के लिए रामबाण साबित होता है. इस लेख में हम आपको दूध में हल्दी मिला कर पीने के 5 ऐसे चमत्कारी फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें पढ़ कर आप आज से ही इस दूध को अपनी डाइट में शामिल कर लेंगे. (और पढ़ें : हल्दी के औषधीय गुण)

पीरियड्स के दर्द को करे कम

लड़कियों और औरतों में पीरियड्स यानि मासिक धर्म की समस्या हर महीने होती है. ऐसे में कईं बार गलत खान-पान या गलत डाइट और कमजोरियों के चलते इन दिनों में लड़कियों को दर्द की समय काफी अधिक अनुभव होती है. यहाँ तक कि कुछ लडकिय असहनीय दर्द के कारण बिस्तर तक ही सीमित रह जाती है. लेकिन यदि इन दिनों में हल्दी वाला दूध पीया जाए तो दर्द में राहत मिलती है साथ ही इससे डिलीवरी के बाद पीने वाली महिलायों का ब्रेस्ट मिल्क बढ़ जाता है.

हड्डियों की मजबूती

दूध में भरी मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है. इसके इलावा हल्दी में एंटी-बायोटिक गुण होने के चलते इन दोनों को एक साथ पीने से हड्डियों की कमजोरी को ठीक किया जा सकता है. इसके इलावा जिन लोगों को घुटनों या जोड़ों के दर्द की शिकायत रहती है, उनके लिए हल्दी वाला दूध किसी वरदान से कम नहीं है.

कैंसर के खतरे को करे कम

हल्दी में करक्यूमिन नामक पदार्थ पाया जाता है जो कैंसर को रोकने में मददगार है. इसलिए नियमित रूप से हल्दी वाला दूध पीने से कैंसर के खतरे को कम किया जा सकता है.

रक्त के स्तर को रखे दरुस्त

बहुत बार हमे किसी चोट या मोच के कारण शरीर में ब्लड सर्कुलेशन धीमा पड़ जाता है. ऐसे में हल्दी वाला दूध पीने से इस सर्कुलेशन को दरुस्त रखा जा सकता है. साथ ही इसके सेवन से चोट या मोच का दर्द कम हो जाता है.

अनिद्रा में उपयोगी

आज की युवा पीढ़ी में से अधिकतर लोग नींद ना आने की बीमारी अर्थात अनिद्रा से पीड़ित हाँ. यकीन आपको बता दें कि आत में सोने से पहले हल्दी वाला दूध पीने से अच्छी और गहरी नींद पाई जा सकती है.

Back to top button