स्वास्थ्य

रोज़ाना सोने से पहले तलवों की करें सरसों के तेल से मालिश, तो रहेंगे बीमारियों से कोसों दूर

हमारे घर में कई तरह की चीज़ मौजूद होती हैं, जिनसे हम कई सारी परेशानियों से छुटकारा पा सकते हैं। जी हां, घर में रखी चीज़ें आपको छोटी-बड़ी बीमारियों से भी बचाने में मदद करती हैं। इन्ही सारी चीज़ों में से सरसो का तेल भी एक रामबाण है। सरसों का तेल हर घर में पाया जाता है,ऐसे में इसका इस्तेमाल करके आप कई सारी समस्याओं से आसानी से बच सकते हैं। इसमें मौजूद विटामिन्स और मिनरल्स शरीर को कई रोगों से दूर रखते हैं। तो चलिए जानते हैं कि रोज़ाना सोने से पहले आपको शरीर के किन हिस्सों की सरसों के तेल मालिश करनी चाहिए।

सरसों का तेल न सिर्फ भोजन को स्वादिष्ट बनाता है, बल्कि यह हैल्थ के लिए भी बहुत ज्यादा ज़रूरी है। बड़े बुजुर्गों की माने तो सरसों का तेल किसी रामबाण से कम नहीं होता है। फिर चाहे आपको जुकाम हो या फिर आपके शरीर में दर्द हो, हर छोटी मोटी समस्याओं को यह फौरन दूर करता है। इसलिए रोज़ाना सरसों की तेल से मालिश करके आप हमेशा फिट रह सकते हैं। तो चलिए जानते हैं कि बेड पर जाने से पहले शरीर के किन हिस्सों की मालिश सरसों के तेल से करनी चाहिए।

नाभि

रोज़ाना सोने से पहले आपको नाभि पर सरसों का तेल लगाना चाहिए। ऐसा करने से आपके होंठ फटेंगे नहीं और आपकी पाचन क्रिया एकदम दुरूस्त रहेगी। इतना ही नहीं, अगर आप रोज़ाना नाभि पर सरसों का तेल लगाएंगे तो इससे आंखों में होने वाली खुजली, जलन और सूखेपन से भी राहत मिल सकती है।

चोट

अगर आपको लंबे समय से चोट लगी हो तो आपको अब परेशान होने की बजाय रोज़ाना रात को उस पर सरसों के तेल से हल्की मालिश करनी चाहिए, इससे आपको बहुत जल्दी राहत मिल सकती है। इतना ही नहीं, चंद दिनों में आपकी चोट पूरी तरह से ठीक हो सकती है।

पैर के तलवे

रोजाना बेड पर जाने से पहले अगर आप पैर के तलवे पर सरसों की तेल से मालिश करेंगें तो आपको अच्छी नींद आएगी। इसके अलावा आपकी हैल्थ बहुत अच्छी रहेगी। इतना ही नहीं, अगर रोज़ाना सरसों की तेल से मालिश करेंगे तो आपके आंखों की रौशनी भी तेज़ हो जाएगी और आप छोटी मोटी बीमारियों से बचे रहेंगे।

सिर

जब आप दिन भर से थके हुए घर आते हैं तो आपको रिलैक्स की ज़रूरत होती है और इसके लिए आपको सरसों के तेल से मालिश करना चाहिए। अगर आप रोज़ाना सिर की मालिश करेंगे तो आप तनाव मुक्त हो जाएंगे और इसके अलावा आपको बहुत अच्छी नींद आएगी।

कमर

अगर आप रोज़ाना सोने से पहले कमर की सरसों से तेल की मालिश करेंगे तो हड्डियां मजबूत हो जाती है। जी हां, अगर आपके रीढ़ की हड्डी में परेशानी या दर्द है, तो आपको रोज़ाना सरसों के तेल से मालिश ज़रूर करनी चाहिए।

Back to top button
?>