समाचार

Big Breaking : दो दिन बाद बंद हो जाएगी एसबीआई की ये 4 बड़ी सुविधाएं, जल्दी निपटा लें अपने काम

आज के जमाने में हर किसी का बैंक में खाता तो ज़रूर ही होगा। जी हां, बस फर्क सिर्फ इतना होता है कि बैंक की कंपनियां अलग अलग हो सकती हैं, लेकिन अगर आपका खाता एसबीआई में है तो आपके लिए यह खबर बहुत ही ज़रूरी है। अगर आपका खाता एसबीआई में है, तो आने वाले दिनों में आपको कुछ परेशानियां हो सकती हैं। एसबीआई आने वाले दिनों में अपनी चार बड़ी सर्विसेज बंद करने जा रहा है, जिससे आपके लिए मुश्किल खड़ी हो सकती है, लेकिन आप इस मुश्किल बच सकते हैं, अगर आपने नीचे बताए गए ज़रूरी काम समय रहते कर लिया। तो चलिए जानते हैं कि हमारे इस लेख में आपके लिए क्या खास है?

एसबीआई Buddy हो जाएगी पुराने जमाने की बात

एसबीआई के मुताबिक, यह मोबाइल वॉलेट पहले से ही बंद कर दिया गया है, लेकिन 1 दिसंबर के बाद इसका इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे। हालांकि, एक दिसंबर से यह बंद तो हो जाएगा, लेकिन बैंक ने अभी तक यह नहीं बताया कि जिन ग्राहकों के पैसे वॉलेट में है, उसे कैसे निकाला जा सकता है।

बंद हो जाएगी इंटरनेट बैंकिंग

अगर एसबीआई के इंटरनेट बैंकिंग के ग्राहक हैं, तो आपको यह सुनकर झटका लग सकता है कि 1 दिंसबर से यह सर्विस बंद हो जाएगी। जी हां, अगर अभी तक आपने अपने मोबाइल नंबर को बैंक खाते से लिंक नहीं कराया है तो आपकी नेट बैंकिंग बंद हो सकती है। इसके लिए एसबीआई ने अपने ग्राहक को खूब जागरूक भी किया है।

खत्म हो जाएगी पेंशन लोन की सुविधा

बताते चलें कि एसबीआई की तरफ से पेंशनर्स के लिए फेस्टिव सीजन में लोन देने की सुविधा शुरू की गई थी और यह ऑफर उन्हीं के लिए है, जिनकी पेंशन एसबीआई की किसी भी ब्रांच में आती है, जिसके तहत पेंशनकर्ता को बिना किसी प्रक्रिया के फ्री में लोन दिया जाता था। इतना ही नहीं, यह सुविधा 76 वर्ष से कम व्यक्ति के लिए थी, लेकिन अब यह 30 नवंबर से बंद हो जाएगा।

जीवन प्रमाणपत्र जमा कराने का आखिरी मौका

अगर आपके परिवार के किसी भी रिटायर्ड सदस्य की पेंशन एसबीआई में आती है, तो आपको उसका जीवन प्रमाणपत्र 30 नवंबर तक जमा करवाना है। अगर आपने ऐसा नहीं किया तो पेंशनकर्ता की पेंशन 1 दिसंबर से रूक जाएगी, इसलिए आपको जीवन प्रमाणपत्र बैंक में ज़रूर जमा करवाना है।

Back to top button